Windows 10 Update Off Kaise kare?

सबसे अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि सक्सेस 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए विंडोज 10 अपडेट को कैसे Disable किया जाए? ठीक यही बात हमारे साथ भी हुई जब कुछ महीने पहले हमने एचपी लैपटॉप खरीदा था जिसमें विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम लगा था। एक, वर्तमान में मेरा नेट लिंक प्रतिदिन 1 जीबी डेटा देता था, जिसमें उपयोग की जाने वाली पूरी इंटरनेट जानकारी कुछ ही मिनटों में समाप्त हो जाती थी।

शुरुआती 2 दिनों तक हमने इस पर ध्यान नहीं दिया, माना कि आज का इंटरनेट Connection Slow  हो गया होगा, जिसके परिणामस्वरूप नेट धीमा हो गया होगा। लेकिन यह मेरी गलतफहमी निकली क्योंकि तीसरे दिन जब मैंने निरीक्षण किया कि क्या विंडोज अपडेट Enable तो नहीं है, जिसके कारण ऐसा हो रहा है। इसलिए जब हमने देखा, तो पता चला कि विंडोज 10 ऑटोमैटिक अपडेट वास्तव में Enable था।

Windows 10 Update Assistant Information

विंडोज 10 इस समय सबसे प्रमुख ओएस है, जो वर्तमान में मुख्य रूप से नए लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर में स्थित है। उनके पास पहले से ही विंडोज 10 अपडेट सक्षम है, जिसे काफी प्रयास के बाद भी बंद नहीं किया जा सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, विंडोज 10 फंक्शन ऑन होने से सभी कीड़ों का ख्याल रखा जाता है और कंप्यूटर सिस्टम काफी तेज चलता है। विंडोज 10 ऑटोमोबाइल अपडेट ऑन होने के कारण, क्रैश ड्राइवर अपडेट होते रहते हैं।( Windows 10 Update Off Kaise kare)

बग्स ठीक होते रहते हैं, फिर भी यह ट्रिगर कॉस्ट सक्सेस 10 वर्जन के लिए बिल्कुल सही है। अगर आपकी होम विंडो ट्रिगर कॉस्ट या स्प्लिट वेरिएशन नहीं है तो उसके बाद यह आपके लिए बेकार है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट इसे खोजेगा और अपग्रेड को निष्क्रिय कर देगा और इसके लिए ट्रिगर विंडोज की भी आवश्यकता होगी, जिसमें वर्तमान में ट्रिगर फ्रैक्चर निश्चित रूप से विंडोज को भी बंद कर देगा। विंडोज 10 अपडेट की वजह से वेब इंफॉर्मेशन इंटेक बढ़ जाता है जो स्प्लिट ओएस के लिए अनुपयोगी है।

निश्चित रूप से दुनिया भर में बहुत कम व्यक्तिगत उपयोगकर्ता होंगे जो निश्चित रूप से विंडो प्रीमियम का उपयोग कर रहे होंगे, इसीलिए आज की पोस्ट उन सभी गैर-प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। हमेशा वेब लिंक के कारण आवश्यक विवरण ब्राउज़ करने में सक्षम नहीं है,

जिसका प्राथमिक कारण विंडोज 10 अपडेट ऑन है। जब हमें पता चला कि विंडोज 10 अपडेट एड लगातार अपने आप अपडेट होना शुरू कर देता है, तो मैंने यह मान लिया कि मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए विंडोज ऑटोमैटिक अपडेट्स को बंद कर देना चाहिए कि मेरा वेब डेटा भी इसी तरह सेव हो जाएगा और ओएस चालू हो जाएगा, यह निश्चित रूप से किसी भी नुकसान से बचना होगा।

लेकिन अनपेक्षित बात यह थी कि मुझे उपरोक्त फोटो में किसी भी प्रकार का विंडोज अपडेट ऑफ विकल्प नहीं दिख रहा था जैसा कि आप विंडोज 10 अपडेट सेटिंग्स में देख सकते हैं। तब हमें समझ आया कि यह कई कंप्यूटर लोगों के लिए परेशानी का सबब है। आज हम ठीक उसी समस्या को हल करने के लिए विंडोज 10 अपडेट को बंद करने के तरीके के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Windows 10 Update Off कैसे करे?

यदि आप अपने कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिए विक्ट्री 10 सिस्टम में काम करते हैं और यदि आपके पास नवीनतम विंडोज 10 ट्रिगर है तो आपके पास सभी आवश्यक विंडोज 10 अपडेट के लिए 3 से 4 जीबी हाई स्पीड डेटा होना चाहिए, या फिर विंडोज अपग्रेड असिस्टेंट के साथ पर, आपका सारा डेटा खो सकता है। मैंने कई बार विंडोज फोरम में भी इस बारे में सवाल पूछते हुए देखा है, लेकिन विंडोज 10 अपडेट बंद होने के बाद बंद नहीं होता, क्या करना चाहिए।

जिससे विन 10 व्हीकल अपडेटऑफ जरूर बन जाएगा। इन सब को देखते हुए आपके लिए आज की पोस्ट निश्चित रूप से उन सभी ग्राहकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होगी। बहुत से ग्राहक विंडोज 7, 8 जैसे ओएस का उपयोग करते हैं जिसमें विंडोज अपग्रेड को निष्क्रिय करना बहुत आसान था, हालांकि यह विंडोज 10 में तुरंत पेश नहीं किया जाता है। आइए देखें कि विन 10 अपडेट ऑफ कैसे करें।

  1. सबसे पहले Windows Features के Search the web and Windows मे “Services” टाइप करे।
  2. अब Keyboard मे “Enter” प्रेस करे।
  3. Services पर Click कीजिये।
  4. Services Local मे Windows Update पर Tap कीजिये।
  5. अंत मे Windows Update Properties (Local Computer) General टैब मे Starter Type के Disable को चुनिए।
  6. नयी सेटिंग Apply पर क्लिक कीजिये।
  7. अब Ok पर क्लिक कर दीजिये।

Conclusion :-

दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट Windows 10 Update Off Kaise kare पसंद आई होगी । हम ऐसे बहुत से आर्टिकल के माध्यम से लोगों की हेल्प करने की कोशिश करते है । ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए Howcando.in को विज़िट करे ।

Leave a Comment