VPN Kya Hai इससे अपनी IP कैसे छिपाए

आजकल सब कुछ डिजिटल हो रहा हैं इसके साथ साथ हमारे Privacy पर भी सवाल उठ रहा हैं । आज कल की बहुत सी कंपनीयां हमारे ऊपर नजर रखती हैं जिससे वो हमे हमारी पसंद की Ads दिखा सके और अपने कंपनी की प्रॉफ़िट को ज्यादा बढ़ा सके । इससे बचने के लिए सबसे अच्छी तकनीक VPN हैं । कुछ लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि VPN Kya Hai और हम इसको कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ।

बहुत से लोगों के मन में यह खयाल भी आया होगा कि आखिर VPN ka Full Form क्या हैं और हम VPN को आखिर इस्तेमाल ही क्यों करे तो चलिए इन सभी बातों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं । (VPN Kya Hai)

VPN ka Full Form(VPN का पूरा नाम क्या हैं ) :-

VPN ka Full Form हैं Virtual private network इसका यह मतलब हैं VPN एक Virtual एक प्राइवेट नेटवर्क बना देता हैं और आपके कंप्युटर या फिर मोबाईल की IP Address को छिपा देता हैं । आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि जिस तरह से आपका कोई नाम होता हैं वैसे ही कंप्युटर या फिर आपके मोबाईल फोन का भी के नाम होता हैं जिसे हम IP Address के नाम से जानते हैं । तो VPN ka Full Form जानने के बाद हम VPN Kya Hai यह भी जान लेते हैं तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं ।

VPN Kya Hai इसका इस्तेमाल कैसे करें :-

जैसा की आपने ऊपर VPN ka Full Form जाना जो की Virtual Private Network होता हैं । VPN एक प्रकार का Private नेटवर्क होता हैं जिसका इस्तेमाल अपनी पहचान छिपाने में किया जाता हैं । जिस प्रकार अगर किसी जगह पर आपसे आपका नाम पूछा जाए लेकिन आप अपना सही नाम नहीं बताना चाहते हैं और वहाँ पर आपके अपना नाम गलत बता कर भी अपना काम कर लिया । (VPN ka Full Form)

ठीक वैसे ही जब भी आप कुछ भी सर्च करते हैं डाउनलोड करते हैं तो आपके फोन या फिर कंप्युटर का IP Address और आप किस जगह से सर्च कर रहे हैं यह सब डीटेल Track की जाती हैं VPN आपकी Original डीटेल को छिपाकर गलत डीटेल शो करता हैं । जिससे जो ट्रैकर होते हैं वो आपकी सही डीटेल नहीं जान पाते इतना कुछ जानने के बाद हम VPN Ke Fayde के बारे में जान लेते हैं । (VPN Kya Hai)

VPN Ke Fayde :-

VPN Ke Fayde बहुत से हैं चलिए इनमें से कुछ के बारे में जानते हैं और इसकी मदद से हम क्या क्या कर सकते हैं इसकी भी कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं ।

  • VPN की मदद से आप किसी भी Block वेबसाईट को आसानी से खोल सकते हो और उसका इस्तेमाल कर सकते हो ।
  • VPN का इस्तेमाल करके आप अपने डिवाइस के IP Address को भी छिपा सकते हैं ।
  • VPN के इस्तेमाल से आप अपने डिवाइस के Location को भी बदल सकते हैं ।
  • अगर आप VPN का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल जैसे बड़ी कंपनी को भी आपको Track करने में दिक्कत आती हैं ।
  • अगर आपके देश में कोई Website या फिर Game , Application को किसी रीज़न से BAN कर दिया गया हैं लेकिन आप फिर भी उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप VPN में किसी और देश का Location सेट करके उसको इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • जब आप VPN का इस्तेमाल करते हैं तो आप जो कुछ भी सर्च करते हैं वो सब कुछ Encrypted हो जाता हैं जिससे आप हैक होने से भी बच सकते हैं ।

VPN Ke Nuksan (VPN के इस्तेमाल से नुकसान ) :-

वैसे तो VPN Ke Fayde तो बहुत से हैं लेकिन VPN Ke Nuksan भी कुछ हैं वो कहते हैं न एक सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी तरह VPN के फायदे और नुकसान दोनों हैं तो चलिए अब हम नुकसान के बारे में जान लेते हैं ।

  • VPN का सबसे बड़ा नुकसान यह हैं कि बहुत सी वेबसाईट VPN को allow नहीं करती हैं और वो आपको ब्लॉक कर देती हैं ।
  • अगर आप VPN लगाकर Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो आपके अकाउंट को बैन होने का खतरा होता हैं ।
  • ठीक उसी तरह अगर आप किसी Ban Application \ Game या फिर Website को VPN लगाकर इस्तेमाल करते हैं तो आप एक प्रकार का क्राइम करते हो इसके लिए आपको जेल भी हो सकती हैं ।

Conclusion :-

आज के आर्टिकल में हमने जाना कि VPN Kya Hai और VPN ka Full Form क्या होता हैं । इसके साथ साथ VPN Ke Fayde और VPN Ke Nuksan के बारे में जानने की कोशिश की । अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी Question हैं तो आप हमें पूछ सकते हैं और ऐसे और भी ज्यादा अपने प्रसनों के जवाब पाने के लिए हमारी वेबसाईट Howcando.in पर जा सकते हैं ।

Leave a Comment