Voter ID Kaise Download Kare बस 5 मिनट में

आज की आर्टिकल में हम Voter ID Kaise Download Kare पूरी विस्तार पूर्वक जानेंगे । चुनाव के माहौल में बहुत से लोग तो वोट डालना चाहते हैं लेकिन किसी वजह से उनके पास उनका वोटर ID नहीं होता जिसकी वजह से वो लोग वोट नहीं डाल पाते ।

कई बार ऐसा होता हैं की हम चुनाव के कुछ दिनों या महीनों पहले वोटर ID के लिए अप्लाइ करते हैं लेकिन हमारा Voter ID किसी कारण वस टाइम पर हमारे पते पर नहीं आ पता जिससे हमारे लिए वोट डालना बहुत मुस्किल हो जाता हैं क्योंकि बिना voter ID आप न ही वोट डाल सकते हैं और न ही चुनाव में खड़ा हो सकते हैं क्योंकि चुनाव पर्चा भरने के लिए वोटर ID अनिवार्य हैं ।

पहले हम वोटर ID को अनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते थे लेकिन Digital India के तहत भारत सरकार ने सभी को अपने वोटर ID को अपने फोन से ही डाउनलोड करने का मौका दिया हैं । जिसके लिए हम भारत सरकार का धन्यवाद करते हैं । तो चलिए जानते हैं की हम अपना वोटर ID अपने फोन से डाउनलोड कैसे करे । (Voter ID Kaise Download Kare) (digital voter id card download kaise karen)

Voter ID को Online डाउनलोड कैसे करे :-

सबसे पहली बात ये जान ले कि यह सर्विस केवल नए ऐप्लकैशन के लिए ही मान्य हैं जो लोग नए मे वोटर ID के लिए अप्लाइ किए होंगे वही लोग अपना अनलाइन Voter ID डाउनलोड कर सकते हैं । आप तभी अपना वोटर ID डाउनलोड कर सकते हैं जब आप नए यूजर हो इसका मतलब ये हैं की अगर आपका वोटर id काफी समय पहले बन चुका हैं लेकिन किसी कारण वस वो आपके पास नहीं हैं तो आपको फिर से New Voter ID Apply करना होगा । (Voter ID Kaise Download Kare)

अपना voter id डाउनलोड करने के लिए हमारे बताए स्टेप का इस्तेमाल करे तो चलिए स्टेप जानते हैं :-

स्टेप 1 :- सबसे पहले अपने फोन का ब्राउजर खोले और nvsp.in पर जाए ।

स्टेप 2 :- उसके बाद आपके सामने वेबसाईट खुल जाएगी ।

Voter ID Kaise Download Kare

स्टेप 3 :- उसके बाद e-EPIC DOWNLOAD पर क्लिक करें।

Voter ID Kaise Download Kare

स्टेप 4 :- उसके बाद आपके सामने लॉगिन करने को आएगा । (e voter id card download)

स्टेप 5 :- अपना Mobile नंबर या फिर Email Address डाले जो आप अप्लाइ करते समय डेल थे फिर नीचे वो पासवर्ड डाले वो पासवर्ड आप जब फॉर्म भरे थे तब बनाया था । (e voter id card download)

स्टेप 6 :- उसके बाद नीचे दिए हुए Captcha कोड को भरे फिर Log In पर क्लिक कर दे ।

स्टेप 7 :- अगर आपने किसी साइबर कैफै या फिर किसी और जगह से Voter के लिए apply कराया हैं तो वहाँ आपको कोई पेपर जरूर मिला होगा आप उसमें चेक कर सकते है ये सभी Detail आपको उसमें मिल जाएगा । अगर फिर भी न समझ आए तो आप उस दुकान पर जा सकते हैं जहां से आपने Voter ID के लिए Apply करवाया था । (Voter ID Kaise Download Kare) (digital voter id card download kaise karen)

Online Voter Id के फायदे :-

यहाँ पर मैं आपको अनलाइन वोटर कार्ड के कुछ फायदे बताने वाला हूँ तो कृपया इसको ध्यान से पढ़ें ।

  • इस अनलाइन वोटर कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की अगर आपके पास आपका Original Voter कार्ड नहीं हैं तब भी आप Online वोटर कार्ड के माध्यम से वो सारे काम कर सकते हैं ।
  • Online वोटर Card को आप Digi Locker से जोड़ के सभी जगह किसी भी कामों में जहां आपको वोटर की जरूरत पड़ती हैं वो कर सकते हैं । (e voter id card download)
  • इसका इस्तेमाल आप किसी भी सरकारी कामों में कर सकते हैं ।
  • Online डिजिटल कार्ड बहुत जल्दी मिल जाता हैंन जबकि फिजिकल कार्ड आने में कम से कम 1 महीने का समय लग सकता हैं ।
  • डिजिटल कार्ड को आप ID प्रूफ की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Driving लाइसेंस , Bank Account खोलवाने या फिर किसी और काम जहां आपको ID प्रूफ की जरूरत होती हैं ।

Conclusion :-

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की आप अपना voter ID को Digital रूप में अनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं । इसके साथ साथ Digital Voter कार्ड के कुछ फायदे भी हमने बताए जो आपकी जानकारी को और अधिक बढ़ाता हैं ।

अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी दिक्कत होती हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं हम आपकी मदद करने की कोसिस जरूर करेंगे । ऐसे ही और अधिक जानकारी के लिए Howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment