Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare

हेल्लो दोस्तो आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि  Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare और हम आपको ऐसे कुछ माध्यम बताएंगे जिससे आप बड़े ही आसानी से अपने बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं और उसके साथ ही उस बिजली के बिल को भरने के तरीके भी हम आपको बताने वाले हैं ।
अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और आपको अपने बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना हैं तो आप सही जगह पर आए हैं यहां पर आपको वो सभी जानकारी मिलेगी जिसके   लिए आपके इस आर्टिकल पर क्लिक किया हैं तो ज्यादा समय न गवाते हुए आपको Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare बताते हैं ।

Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare :-

UPPCL यानी कि Uttar Pradesh Power Corporation Limited के द्वारा आपके घरो में आने वाले बिजली की सप्लाई की जाती है । UPPCL के द्वारा आजकल सभी के घरों में बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं जिससे आपको उतनी ही बिल का भुक्तान करना पड़ेगा जितना बिजली आप इस्तेमाल करोगे । आपके घर में को मीटर लगा होता है वो आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए बिजली को ट्रैक करता हैं और प्रतिमाह के हिसाब से आपके घर बिजली का बिल इसी के आधार पर आता हैं ।

लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि 1 से 2 महीने बीत जाते हैं लेकिन हमारा बिजलिंका बिल नहीं आता जिससे हम यह नहीं पता हो पता कि हमारा बिजली का बिल कितना हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ऑनलाइन बिजली का बिल चेक करने और साथ ही साथ बिजली के बिल को भरने का सुविधा प्रदान किया ।

इसके लिए उन्होंने एक वेबसाइट लॉन्च किया जहां पर जाकर आप अपने बिजली का बिल चेक कर सकते हैं और  उसके साथ साथ भर भी सकते हैं । हम आपको नीचे कुछ स्टेप बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप बड़े ही आसानी से अपने बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं तो चलिए उन स्टेप के बारे में जानते हैं ।

ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र में बिजली का बिल कैसे चेक करे :-

उत्तर प्रदेश में बिजली वितरण को दो भागो में विभाजित किया गया है । पहला ग्रामीण क्षेत्र (Rular) और दूसरा शहरी क्षेत्र ( Arban) कहा जाता है । इन दोनों लिए आपको अलग अलग से सुविधाएं प्रदान की गई हैं । इन दोनों के लिए आपको अलग अलग वेबसाइट पर जाना होगा । तो सबसे पहले आप ये देख ले की आपका बिजली किस क्षेत्र अन्तर्गत आता है । तो सबसे पहले हम ग्रामीण क्षेत्र के बारे में जानते हैं ।

सबसे पहले UPPCL की Official वेबसाइट पर जाएं :-

सबसे पहले अपने फोन या फिर कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र को खोले और उसके बाद आपको गूगल पर UPPCL लिखना है । उसके बाद आपके सामने जो पहला लिंक आएगा उसपर क्लिक करे फिर UPPCL की Official वेबसाइट खुल जाएगी । अगर आपको वेबसाइट खोजने के दिक्कत आती हैं तो आप हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी का सकते हैं । यहां क्लिक करे:- UPPCL OFFICIAL WEBSITE

अपना अकाउंट नंबर डाले :-

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपसे आपका 12 Digit का अकाउंट नंबर पूछा जाएगा । अगर आपको यह अकाउंट नंबर नहीं मालूम तो आप इसको अपने पुराने बिजली के बिल पर आसानी से देख सकते हैं । नंबर को सही सही भरने के बाद आपको नीचे image verification कोड दिखेगा उस भी सही सही भरे उसके बाद Submit के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें ।

बिजली के बिल को देखे :-

Submit पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका बिजली का बिल दिखने लगेगा । नीचे आपको Net Payable Amount के रूप में आपका बाकी बिल दिखेगा और उपर आपको Due Date के रूप में बिल को कब भुगतान करना हैं वो तारीख लिखी होगी ।

View/Print BILL  पर क्लिक करे :-

इसके बाद अगर आपको अपनी पूरी बिल देखनी है तो आप View/ Print Bill पर क्लिक करके आसानी से अपने पूरे बिल को देख सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश शहरी (Urban) क्षेत्र का बिजली का बिल कैसे चेक करे :-

ग्रामीण क्षेत्र की तरह ही अगर आप शहरी क्षेत्र से है तब भी आप उतनी ही आसानी से अपने बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि शहरी क्षेत्र के लोगो को कौन से स्टेप को अपनाना हैं।

UPPCLONLINE वेबसाइट पर जाएं :-

सबसे पहले अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र को खोले और उसमे uppclonline.com सर्च करे । फिर आपके सामने जो सबसे पहली वेबसाइट होगी उसको ओपन करे । अगर आपको इसमें कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे दिए गए लिंक से वहां जा सकते है ।
लिंक :-  uppclonline.com

अकाउंट नंबर को भरे :-

इसके बाद आपके सामने अकाउंट नंबर डालने को आएगा । अगर आपको अकाउंट नंबर जानना है तो आप उसको पुराने बिल पर देख सकते है । उसके बाद नीचे दिया हुआ Verification Code को सही सही भरे । फिर View पर क्लिक करके आगे बढ़े ।

अपना बिजली का बिल देखे :-

View पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका बिजली का बिल खुल जाएगा । Payable Amount में आप अपना बाकी बचा हुआ बिल देख सकते हैं और Due Date में भुगतान की तिथि को भी देख सकते हैं ।

बिल का भुगतान करे :-

अगर आपको अपने बिल का भुगतान करना हैं तो आप
Pay Now  पर क्लिक करके फिर अमाउंट डालकर अपने बिल को बड़े ही आसानी से भर सकते हैं । इसके लिए आपको बिजली विभाग के पास जाने की जरूरत नहीं है ।

बिल को डाउनलोड करे :-

अपना पूरा बिल को देखने के लिए View Bill पर क्लिक करे उसके बाद आपके सामने पूरा बिल खुल जाएगा फिर उसको डाउनलोड कर ले और अपने फोन या फिर कंप्यूटर में Save कर ले ।

Conclusion :-

दोस्तो इस आर्टिकल Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare इसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताया गया है । इसके साथ साथ हमने Uttar Pradesh Urban Area ka Bijli Bill Kaise Check Kare और Uttar Pradesh Rural Area ka Bijli Bill Kaise Check Kare इसके बारे में भी बताया हैं । अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई दिक्कत आती है तो आप हमें कमेन्ट में पूछ सकते हैं । ऐसे और आर्टिकल के बारे में जानने के लिए Howcando.in जाए ।

Leave a Comment