Thumbnail kaise banaye बस 5 मिनट में

आज की पोस्ट में हम Thumbnail बनाने के बारे में जानेंगे । बहुत से लोग अपना Blog या फिर Youtube चैनल तो शुरू कर देते हैं लेकिन बाद में वो सोचते हैं की वे अपने चैनल या फिर ब्लॉग के लिए thumbnail kaise banaye तो इन्ही सब बातों को हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे । (thumbnail kaise banaye)

इस आर्टिकल में कुछ ऐसे स्टेप बताए जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप बस 5 मिनट के अंदर अंदर अपना Thumbnail बना पाएंगे । इन सब के लिए आपके पास बस एक मोबाईल फोन या फिर लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी जो की आपके पास पहले से ही होगा क्योंकि अगर आपके पास ये सब नहीं होता तो आप हमारे आर्टिकल भी नहीं पढ़ रहे होते तो चलिए आपको Thumbnail बनाना सिखाते हैं । इसके लिए हम Canva वेबसाईट का इस्तेमाल करेंगे । (canva kya hai)

Canva क्या हैं :-

जिन लोगों को canva के बारे में नहीं मालूम उनको यह बता दूँ की यह एक वेबसाईट हैं जो की फ्री में आपको कुछ ऐसे टूल प्रदान करती हैं जिसकी मदद से आप बहुत से फोटो को बना सकते हो । यह वेबसाईट बिल्कुल फ्री हैं लेकिन अगर आप इनके कुछ Paid मेटेरिल को इस्तेमाल करते हैं तो Watermark हटाने के लिए आपको पैसे देने होंगे । लेकिन यहाँ पर आपको बहुत से फ्री मेटेरियल मिल जाएंगे जिससे आप बहुत ही आसानी से अपना Thumbnail बना सकते हैं । (thumbnail kaise banaye)

Canva से Thumbnail kaise banaye :-

thumbnail kaise banaye

Canva से Thumbnail बनाने के लिए सबसे पहले आपको उसकी वेबसाईट पर जाना होगा । इसके लिए सबसे पहले अपने फोन या फिर लैपटॉप का ब्राउजर खोले और सर्च बॉक्स में Canva.com टाइप करे । मोबाईल यूजर सबसे पहले अपने ब्राउजर को डेस्कटॉप मोड पर सिलेक्ट कर ले या फिर Google Play store से Canva का Mobile ऐप्लकैशन डाउनलोड कर ले । डाउनलोड करने के लिए Play स्टोर पर जाए और सर्च बॉक्स में Canva लिख दे और जो पहला App Canva नाम से आए उसे डाउनलोड कर ले या फिर Canva Link पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं । (thumbnail kaise banaye)

उसके बाद आप Create Design पर क्लिक कर दे । फिर अपने हिसाब से अपने Thumbnail की साइज़ चुने । अगर आपको Logo , poster ,बैनर जैसे चीजों को डिजाइन करना है तो ये सही ऑप्शन भी इसमें हैं । इसमें आपको बहुत से ऑप्शन देखने को मिलते हैं जैसे –

Presentation , logo , banner, Instagram post, Poster, flyer, Video, Business Card, YouTube और भी बहुत से ऑप्शन देखने को मिलते है । (canva kya hai)

स्टेप 1 :- Thumbnail बनाने के लिए सबसे पहले Custom size पर क्लिक करके अपना साइज़ चुने । (canva kya hai)

स्टेप 2 :- Templates पर क्लिक करके आप इनके द्वारा दिए हुए बहुत से फ्री Templates का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप अपने हिसाब से अपना Template चुने ।

स्टेप 3:- अगर आपको कोई फोटो उया फिर Icon कुछ भी अपने Thumbnail के लगाना हैं तो Upload ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोन या फिर लैपटॉप के स्टॉरिज से सिलेक्ट करके अपलोड कर सकते हैं । (canva kya hai)

स्टेप 4 :- अगर आपको अपने Thumbnail में कोई Text का इस्तेमाल करना हैं तो आप Text ऑप्शन पर क्लिक करके अपने Thumbnail में text add कर सकते हैं । यहाँ पर आपको बहुत से Font स्टाइल भी मिल जाएंगे जिक इस्तेमाल करके आप अपने thumbnail को और भी बेहतर बना सकते हैं । आप इसमें आपने Text की साइज़ को बाद में भी घटा बढ़ा सकते हैं ।

स्टेप 5 :- अगर आपको अपने thumbnail के लिए एक बढ़िया Background चाहिए तो ये भी आप इसमें कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको Background ऑप्शन कर क्लिक करना होगा और अपने मन पसंद बैकग्राउंड को सर्च करना होगा और उसको अपने thumbnail में लगा देना होगा ।

स्टेप 6 :- अगर आपको किसी आइकान की जरूरत हो तो आप इसे भी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पायेगे । इसके लिए सबसे पहले Elements पर क्लिक करे उसके बाद अपने आइकान को सर्च करे फिर अपने हिसाब से जो आइकान आपको अच्छा लगे उसको अपने इस्तेमाल में ले ।

स्टेप 6 :- अगर आपको हाई क्वालिटी photos की जरूरत हैं तो आप इसे ही यही पर प्राप्त कर सकते हैं । Photo ऑप्शन पर क्लिक करे फिर अपने मन के फोटो को सर्च करे फिर उनमें से एक चुने और इस्तेमाल करे ।

स्टेप 7 :- अपना Thumbnail बनाने के बाद डाउनलोड ऑप्शन कर क्लिक करके डाउनलोड कर ले यहाँ पर आपको High Quality के Images मिलते हैं ।

Conclusion :-

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की Canva से Thumbnail kaise banaye हमने आपको Canva से रिलेटेड पूरी जानकारी शुरू से लेकर लास्ट तक बताई हैं । फिर भी आपको अगर कोई प्रॉब्लेम आती हैं तो आप हमसे पूछ सकते हैं हम उसके जवाब जरूर देने की कोशिस करेंगे । और भी इसी तरह के आर्टिकल आपको हमारे वेबसाईट howcando.in पर मिल जाएगी जिसको आप पढ़ सकते हैं और अपनी राय हमें कमेन्ट में बता सकते हैं ।

Leave a Comment