SSD VS HDD क्या हैं ? जाने बस 5 मिनट में

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट SSD Vs HDD पर होने वाली हैं , इस पोस्ट में हम आपके SSD vs HDD के सभी डाउट को दूर करने वाले हैं । इस पोस्ट में आप ये भी जानेंगे कि इन दोनों में आपको क्या इस्तेमाल करना चाहिए।(SSD Vs HDD) 

इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताने वाले है कि SSD और HDD में कौन ज्यादा बेहतर हैं , कौन ज्यादा फास्ट हैं , किसके इस्तेमाल से आपका कंप्युटर या लैपटॉप ज्यादा फास्ट काम करेगा । इस पोस्ट में आपको यह भी मालूम होगा कि किन लोगों के लिए SSD बेहतर होगा और किन लोगों के लिए हार्ड ड्राइव बेहतर होगा ।(SSD Vs HDD) 

तो इन सभी बातों को जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और अपना जवाब हमें कमेन्ट में बताए ।

SSD VS HDD :-

इसमे हम आपको एक एक करके बताने जा रहे हैं पहले हम आपको SSD के बारे में बताएंगे फिर उसके बाद हार्ड Drive (HDD) के बारे में बताएंगे ।(SS

D Vs HDD)

SSD:-

SSD का full फार्म Solid State Drive होता हैं , इसका इस्तेमाल भी hard disk की तरह ही DATA को स्टोर करने के लिए किया जाता हैं । SSD माइक्रो चिप्स पर काम करता हैं जिस प्रकार से आपकी Memory Card वर्क करती हैं ।(SSD Vs HDD) 

 

SSD, Hard Disk के मुकाबले काफी कम पावर लेता हैं जिससे अगर आप लैपटॉप यूजर हैं तों आपकी बैटरी कम खर्च होगी और आप अपने काम थोड़ा ज्यादा टाइम तक कर सकते हैं । SSD के अंदर माइक्रो चिप्स लगे होते हैं जो की काफी फास्ट होते हैं ।(SSD Vs HDD) 

SSD के अंदर लगे माइक्रो चिप्स की वजह से ही इसकी Read Write स्पीड काफी फास्ट होती हैं ,इसमे किसी भी फाइल को लोड होने में काफी कम समय लगता हैं , साफ साफ शब्दों में कहा जाए हो SSD लगाने से आपकी कंप्युटर या फिर लैपटॉप की काम करने की स्पीड जरूर बढ़ेगी ।

HDD ( हार्ड डिस्क ):-

HDD का Full फार्म Hard Disk Drive होता हैं , यह बिल्कुल ही पहले के ग्रामोफोन की तरह काम करता हैं जिस प्रकार ग्रामोफोन में एक बड़ा सा डिस्क घूमता था तब हमें आवाज आती थी उसी प्रकार इसमे में एक डिस्क घूमती रहती हैं ।(SSD Vs HDD) 

आपकी हार्ड ड्राइव की स्पीड इसी डिस्क के घूमने के ऊपर निर्भर करती हैं अगर डिस्क स्लो घूमेगी तो आपकी हार्ड डिस्क भी स्लो काम करेगी । अधिकतर हार्ड डिस्क दो प्रकार की आती हैं पहली हैं 5400 RPM और दूसरी 7200 RPM यहाँ पर RPM का मतलब स्पीड से हैं ।(ssd vs hdd speed) difference between hard drive and ssd

इन दोनों हार्ड डिस्क में 7200 RPM वाली ज्यादा फास्ट होगी लेकिन अगर आप नॉर्मल यूजर हैं तो आपको दोनों हार्ड डिस्क में बिल्कुल भी फर्क नहीं मालूम होगा । HDD ,SSD से स्लो होती हैं क्योंकि SSD माइक्रो चिप्स पर काम करता हैं । HDD , SSD के मुकाबले ज्यादा पावर भी लेता हैं ।(difference between hard drive and ssd)

Difference between hard drive and SSD(कौन बेहतर हैं):

SSD हार्ड ड्राइव से फास्ट होता हैं जबकि हार्ड ड्राइव SSD के मुकाबले स्लो होता हैं ।

हार्ड ड्राइव SSD के मुकाबले सस्ता होता हैं। अगर आप 240 GB की SSD लेते हैं तो आपको लगभग 2500 से 3000 तक लग जाएगा जबकि इसी दाम से कम में आप 500 GB की Hard Disk ले सकते हो ।(difference between hard drive and ssd)

SSD , Hard ड्राइव के मुकाबले ज्यादा पावर लेता हैं , अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हो तो आप SSD का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये आपको स्पीड के साथ साथ ज्यादा बैटरी बैकअप देगा ।(difference between hard drive and ssd)

अगर आप अपने कंप्युटर या फिर लैपटॉप में SSD का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी कंप्युटर की बूटिंग टाइम कम हो जाती हैं और आपका कंप्युटर या लैपटॉप जल्दी जल्दी खुलेगा ।

अगर आप हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल करते हो तो आप कभी न कभी ये देखे होंगे की आपकी हार्ड ड्राइव थोड़ी सी आवाज करती हैं जो कि उसमें घूमने वाले डिस्क से होती हैं जबकि SSD से बिल्कुल भी आवाज नहीं आती हैं।(ssd vs hdd speed)

हार्ड डिस्क की साइज़ बड़ी होती हैं जबकि SSD कई साइज़ में आती हैं । माइक्रो SSD तो साइज़ में काफी छोटी होती हैं ।(ssd vs hard drive)

मुझे Hard disk लगाना चाहिए या SSD :-

यह सवाल काफी लोगों के मन में होता हैं की मुझे क्या इस्तेमाल करना चाहिए , इसका जवाब आपके पास खुद हैं आप अपने कंप्युटर या फिर लैपटॉप को किस प्रकार से इस्तेमाल करते हैं यब इस पर निर्भर करता हैं कि आपको क्या इस्तेमाल करना चाहिए ।

पहली बात अगर आप एक नॉर्मल कंप्युटर या लैपटॉप यूजर हो आपको ज्यादा स्पीड से मतलब नहीं हैं आपको ज्यादा स्पेस से मतलब हैं तो आप बिना किसी से पूछे Hard Disk का इस्तेमाल करे क्योंकि Hard Disk आपको सस्ते में अधिक स्पेस का मिल जाएगा ।

अगर आप कंप्युटर या लैपटॉप का इस्तेमाल हेवी सॉफ्टवेयर चलाने में या फिर गेम खेलने में करते हैं तो आपको SSD को जरूर लगाना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपकी गेमिंग बहुत ज्यादा smooth हो जाएगी ।(ssd vs hard drive)

अगर आपको स्पीड के साथ साथ ज्यादा स्पेस भी चाहिए और बजट भी कम हैं तो आप अपने कंप्युटर में हार्ड डिस्क के साथ साथ 120 GB की SSD लगा ले और अपने विंडोज़ को SSD के अंदर इंस्टॉल कर ले और SSD को ही C Drive रहने दे ।

इससे आपकी सभी परेसानी दूर हो जाएगी और SSD लगाने के लिए आप किसी भी कंप्युटर रिपेयर शॉप पर जा सकते हैं ।

अगर आप एक नया कंप्युटर को बनाने वाले हैं तो अगर आपके पास बजट हैं तो आपको बिल्कुल ही SSD के साथ ही जाना चाहिए या अगर बजट कम है तो भी एक लिमिटेड साइज़ की SSD का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि SSD का इस्तेमाल आपकी कंप्युटर को बहुत फास्ट कर देगा ।

अगर आपके लैपटॉप में एक ही साकिट है जिसमे हार्ड डिस्क लगा हैं और आप उसमें SSD लगाना चाहते हैं तो अगर आपके लैपटॉप में CD ड्राइव लगाने का ऑप्शन हैं तो उसकी जगह आप आपने हार्ड डिस्क को लगा दे सकते है और जो साकिट खाली बचेगा वहाँ SSD लगा ले ।

निष्कर्ष :-

इस इस पोस्ट में हमने आपको SSD vs HDD के सभी डाउट को दूर कर दिया होगा हमने Difference between hard drive and SSD को भी इस पोस्ट में बताया और ये भी बताया कि आपको क्या इस्तेमाल करना चाहिए ।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप हमसे कमेन्ट में पूछ सकते हैं और पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे ।

हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें Facebook पर फालो कर सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए हमारी वेबसाईट  पर जरूर जाए ।

जय हिन्द ।

Leave a Comment