सिम लॉक (Sim Lock Kaise Kare ) कैसे करे। सिम लॉक के फायदे और नुकसान

आज का आर्टिकल मे हम जानेंगे की Sim Lock Kaise kare और सिम को लॉक करने के फायदे भी जानेंगे । आजकल हर किसी के पास मोबाईल जरूर होता हैं और अगर मोबाईल हो तो उसमें एक न एक किसी भी कंपनी का सिम तो जरूर ही होता हैं । आजकल दुनिया में शायद ही कोई हो जो बिना सिम के अपने फोन का इस्तेमाल बातें करने के लिए करता हो । आजकल कुछ ऐसे फोन भी आने लगे हैं जिनके E Sim लगता हैं जो की फोन के अंदर ही होता हैं उसे बस अपने नंबर से कनेक्ट करना होता हैं । (Sim Lock Kaise kare)

Sim Lock Kaise Kare ये जानने से पहले यह जान लेते हैं की Sim Lock Kya Hai तो चलिए जानते हैं इसके बारे में बिस्तार से और इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानते हैं ।

सिम लॉक क्या हैं ( Sim Lock Kya Hai ) :-

सिम लॉक एक प्रकार का सिक्युरिटी फीचर हैं जो आपके फोन में दिया हुआ होता हैं । इसके इस्तेमाल से आप अपने फोन में इस्तेमाल कर रहे सिम मे पासवर्ड लगा सकते हैं और एक पासवर्ड को आप जब भी अपने फोन को ऑन करेंगे तब तब आपको अपना सिम इस्तेमाल करने के लिए उस पासवर्ड को डालना पड़ेगा । आपको हमेशा इस पासवर्ड को याद रखना पड़ेगा क्योंकि अगर आप 10 बार से ज्यादा अपने सिम का पासवर्ड गलत डाल देते हो तो आपका सिम लॉक हो जाएगा और यह तभी खुलेगा जब आप इसका PUK कोड डालोगे । तो चलिए पहले PUK Code के बारे में जान लेते हैं ।

PUK Code Kya Hai और इसको कैसे जाने :-

सिम लॉक कैसे करे PUK कोड एक प्रकार का पिन होता हैं जो आपके सिम को अन्लाक करने में मदद करता हैं । इसका पूरा नाम Personal Unlocking Key होता हैं । PUK Code जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन से आपकी सिम जिस भी कंपनी की हो उसके कस्टमर केयर पर कॉल करे ।

उसके बाद उन्हे अपनी सारी परेसानी बताए की कैसे आपका सिम लॉक हुआ उसके बाद वो आपसे कुछ डीटेल पूछेंगे जिनका आपको सही सही जवाब देना होगा तभी वो PUK कोड देंगे । एक बार जब PUK कोड मिल जाए उसके बाद आप उसे सही सही डाले क्योंकि अगर आप 10 से ज्यादा बार गलत PUK कोड डाल देते है तो आपका सिम ब्लॉक हो जाएगा । जिसको सही करवाने के लिए आपको नजदीकी सिम कंपनी के सर्विस शॉप पर जाना होगा ।

सिम लॉक लगाने के फायदे :-

sim lock kaise kareसिम में लॉक लगाने के कुछ नुकसान हैं तो उससे कही ज्यादा इसके फायदे हैं तो चलिए इन फ़ायदों के बारे में जानते हैं :-

  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका फोन अगर चोरी हो जाता हैं तो बिना पासवर्ड के आपके सिम का इस्तेमाल कोई कर नहीं पाएगा ।
  • आजकल दुनिया डिजिटल हो रही हैं सभी काम अनलाइन हो रहे हैं । आजकल सभी लोग अपने फोन नंबर को अपने बैंक से जरूर जोड़ रहे हैं जिससे छोटी मोटी बैंक के काम वो घर से ही कर ले जैसे की अपना अकाउंट Balance जानना , किसी को पैसे भेजना इत्यादि । सिम लॉक लगाने से कोई आपकी बैंक की जानकारी नहीं ले पाएगा ।
  • आप सिम लॉक लगाने से बहुत से फ्रॉड से बच सकते हैं ।
  • अगर आपका सिम चोरी या फिर खो जाता हैँ और आप सिम लॉक लगाए हो तो आप बेफिक्र होकर आराम से उसी नंबर का सिम ले सकते हैं जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आपकी पर्सनल डीटेल सुरक्षित होगी ।

Sim Lock Kaise Kare पूरी सेटिंग की जानकारी :-

सिम में लॉक लगाने के लिए हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप लॉक को अपने सिम में लगा सकते हैं तो चलिए स्टेप के बारे में जानते हैं –

स्टेप 1 :- सबसे पहले अपने Android फोन की सेटिंग को खोल ले ।

Sim Lock Kaise Kare

स्टेप 2 :- फिर अपने फोन में Security ऑप्शन को खोजे और उस पर क्लिक कर दे ।

Sim Lock Kaise Kare

स्टेप 3 :- इसके बाद की सेटिंग आपको अलग अलग कंपनी के फोन में अलग अलग देखने को मिल सकती है लेकिन आपको सभी फोनो में बस SIM Lock ऑप्शन को खोजना हैं और उस पर क्लिक करना हैं ।

मैं यहाँ Xiomi ( MI ) का डिवाइस इस्तेमाल कर रहा हूँ आपको यह दिखाने के लिए जिसमे MIUI चलता हैं ।

स्टेप 4 :- Security में आने के बाद Privacy पर क्लिक करे ।

Sim Lock Kaise Kare

स्टेप 5 :- उसके बाद आपको जो सिम लॉक करना हैं उसपर क्लिक करे और Lock Sim पर क्लिक कर दे ।

स्टेप 6 :- फिर अपना पासवर्ड डाले ध्यान दे पासवर्ड वही लगाए जो आपको अच्छे से याद रहे क्योंकि इस पासवर्ड की जरूरत आपको हमेशा पड़ने वाली हैं ।

स्टेप 7 :- पासवर्ड डालने के बाद ok पर क्लिक कर दे ।

हमारे बताए गए प्रोसेस के माध्यम से आप अपने सिम में भी पासवर्ड लगाकर अपने आप को और अपने फोन दोनों को सुरक्षित कर सकते हैं ।

Sim Lock लगाने से पहले जरूरी बातें :-

sim lock kaise kareअगर आप सिम लॉक लगाने वाले हैं या फिर लगा चुके हैं तो भी आप इन बातों को जरूर ध्यान दे क्योंकि अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते तो आप बाद में मुसीबत में पद सकते हैं ।

  • सिम पासवर्ड वही लगाए जो आपको हमेशा याद रहे ।
  • अगर आप 10 से ज्यादा बार गलत कोड डाल देते हैं तो आपका सिम लॉक हो जाएगा और इसको अन्लाक करने के लिए आपको PUK कोड डालना होगा ।
  • अगर आप 10 से ज्यादा बार PUK कोड को गलत डाल देते हैं तब आपका सिम ब्लॉक हो जाएगा इसके बाद आपको नया सिम आपको नजदीकी कंपनी के सर्विस शॉप पर ही मिलेगा ।
  • PUK कोड को मागते समय अपने पास पूरी डीटेल रखे जिससे आपको PUK कोड जल्दी से मिल जाए ।

Sim Lock Kaise Tode ( लॉक हटाने का तरीका ) :-

कई बार ऐसा होता हैं की हम सिम मे लॉक तो लगा देते हैं फिर बाद में हमें उसे हटाने का मन करता हैं तो चलिए इसके बारे में भी जानकारी कर लेते हैं ।

सिम के लॉक हटाने के लिए हमें पहले वाली ही जैसे सिम लॉक करते समय जो काम करते हैं वही काम करना है बस लास्ट में थोड़ा सा डिफ्रन्ट प्रोसेस हैं ।

  1. सबसे पहले सेटिंग खोले ।
  2. फिर security ऑप्शन कर जाए फिर Sim Lock पर जाए ।
  3. फिर जिस सिम लॉक ऑप्शन को आपने ऑन किया था उसे ऑफ कर दे फिर अपना कोड डाल दे ।
  4. आपका सिम में फिर से लॉक हट गया ।

Conclusion :-

इस आर्टिकल में हमने आपको बहुत सी जानकारी देने की कोशिश की हैं । हमने आपको बताया ही Sim Lock Kaise kare और साथ ही Sim Lock Kaise Tode यह भी बताया । अगर आपको भी इस आर्टिकल से कोई भी Question तो आप हमसे पूछ सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाईट Howcando.in पर जा सकते हैं ।

Leave a Comment