Keyboard shortcut key जो आपके काम आए

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे Keyboard shortcut key in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ जो केवल 2% लोगों को ही पता होगा । इन सभी का इस्तेमाल करके आप अपने समय को बचा सकते हैं और साथ ही इसकी मदद से आप बहुत से काम को चुटकियों मे कर सकते हैं । ये सभी शॉर्टकट विंडोज़ में काम करेगे ।  (shortcut key in Hindi)

अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर आपको बहुत से काम कीबोर्ड से ही करना पड़ता हैं जैसे कि ऑफिस के काम अगर आप जॉब करते हो ,अगर आप एक कोडर हो तो भी ये शॉर्टकट आपको आएंगे । तो चलिए हम आपको उन keys के बारे में बताते है ।

First shortcut key in Hindi (पहली Key ):- Windows + V

पहली shortcut key , Clipboard History को ओपन करने के लिए हैं । तो सबसे पहले हम आपको क्लिप बोर्ड हिस्ट्री के बारे में बता देते हैं कि यह क्या चीज हैं और यह किस प्रकार से काम आती हैं । (shortcut key in Hindi)

Clipboard History वह होता हैं जिसमे आपको यह पता चलता हैं कि आप क्या क्या copy किये हैं जैसे कि मान लीजिए कि आप Google Crome में कुछ देख रहे हैं और आपको वो इनफार्मेशन को कॉपी करना हैं और आप उसे Copy कर लेते हैं और फिर बाद में आप कुछ और Copy कर लिए लेकिन फिर से आपको उस पुराने इनफार्मेशन की जरूरत पड़ गई ।

तो आप अपने पहले की कॉपी हिस्ट्री को देखने के लिए अपने कंप्युटर में Windows + V दबाए इससे आपकी क्लिप बोर्ड की हिस्ट्री खुल जाएगी और आप अपने पुराने कॉपी किये हुए Word को देख पायेगे और उसका इस्तेमाल कर पायेगे । (shortcut key in Hindi)

अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल करने वाले हैं तो Windows + V दबाने के बाद उसे ऑन कर दे । (shortcut key in Hindi)

दूसरा शॉर्टकट :- Windows + Right Arrow Key

इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्युटर की स्क्रीन को दो भागों में बाट सकते हो और एक साथ दो काम को कर सकते हो । मान लीजिए आप किसी टॉपिक कर कुछ लिख रहे हो और उसमें आप किसी और वेबसाईट से मदद ले रहे हो तो आपको वर्ड को देखने और लिखने के लिए बार बार दूसरे दूसरे विंडो में जाना हॉगा लेकिन अगर आप इस शॉर्टकट Key का इस्तेमाल करते हैं तो आप दोनों Window को एक साथ ही अपनी स्क्रीन पर देख पायेगे ।

तीसरी शॉर्टकट :- Windows + Number

यह शॉर्टकट उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हैं जो कि माउस का इस्तेमाल कम करना चाहते हैं और अपने टाइम को बचना चाहते हैं । मान लीजिए कि आपने अपने कंप्युटर में बहुत से विंडोज़ को एक साथ खोला हैं और आप उन सभी पर काम कर रहे हैं तो इसके लिए आपको बार बार दूसरे विंडोज़ में जाने के लिए माउस से क्लिक करना होगा लेकिन आप अगर हमारे बताए गए शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिना माउस के ही यह कर सकते हैं । (shortcut key in Hindi)

इसके लिए आपको बस यह ध्यान देना हैं कि आपको जिस विंडोज़ में जाना हैं वह आपके कंप्युटर में कितने नंबर कर खुली हैं । नंबर जानने के बाद आप बस Windows + जिस नंबर पर जाना हैं उसे डाले आप वहाँ स्विच हो जाएंगे । (10 shortcut keys)

चौथा शॉर्टकट :- Windows + D

अगर आपके कंप्युटर में आपने बहुत से Window (program) को एक साथ खोला हैं और आप बस उन सभी को एक साथ Minimize करना चाहते हैं तो आप Window + D key का इस्तेमाल करके यह काम कर सकते हैं । इसको दबाते ही आपकी सभी विंडो मिनमाइज़ हो जाएगी । (all shortcut keys)(computer shortcut keys)

पाँचवी शॉर्टकट :- Ctrl + Backspace

यह शॉर्टकट का इस्तेमाल आप आप एक पूरी वर्ड को एक साथ डिलीट करने के लिए कर सकते हैं । एक एक करके backspace दबाकर वर्ड को डिलीट करने में बहुत ही ज्यादा समय की खपत होती हैं तो आप इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करके अपने काम को और फास्ट कर सकते हैं और अपनी टायपिंग स्पीड को भी बढ़ा सकते हैं ।(all shortcut keys)

छठी शॉर्टकट :- Windows + Tab

इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करके आप देख सकते हो कि आपकी कितने सारे विंडो खोले हुए हैं और Windows + Alt दबाकर भी आप एक tab से दूसरे tab मे जा सकते हैं ।

सतवी शॉर्टकट :- Shift + End

यह शॉर्टकट आपको तब काम आने वाला हैं जब आप कुछ टाइप कर रहे हो और आपको किसी लाइन कि पूरी टेक्स्ट को सिलेक्ट करना हो तो आप Shift + End दबाकर उस लाइन के पूरे टेक्स्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं और Ctrl + C दबाकर उसको कॉपी भी कर सकते हैं ।(all shortcut keys) (10 shortcut keys) (computer shortcut keys)

आठवी शॉर्टकट :- Windows + P

यह शॉर्टकट उन लोगों के लिये होने वाला हैं जो एक साथ दो मानिटर को इस्तेमाल करते हैं । कभी कभी क्या होता हैं कि हम एक ही मानिटर का इस्तेमाल कर रहे होते हैं और हमारे बगल में दूसरा मानिटर भी फालतू में चल रहा होता हैं तो आप Windows + P दबाकर Project Menu में जाकर बड़े ही आसानी से उसको बंद कर सकते हैं ।

नवी शॉर्टकट :- Windows + L

यह शॉर्टकट क्या करता हैं कि जो आपके कंप्युटर में यूजर लॉगिन किया होता हैं उसको लॉक कर देता हैं और दुबारा लॉगिन करने के लिए पासवर्ड डालना पड़ता हैं । दूसरे शब्दों में कहे तो यह कंप्युटर को स्लीप मोड में डाल देता हैं ।(all shortcut keys)

इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप कई लोगों के बीच काम कर रहे हो और आपको कही जाना पड़े और तो आप इसका इस्तेमाल करके अपने कंप्युटर को लॉक करके बेफिक्र होकर जा सकते हैं । (10 shortcut keys)(computer shortcut keys)

दसवी शॉर्टकट :- Windows + E

Windows + E दबाकर आप अपने कंप्युटर में File Explorer को खोल सकते हैं और उसमें से किसी भी फाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं । (10 shortcut keys)

Conclusion :-

उम्मीद हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको जरूर कुछ सीखने को मिल होगा । अगर आपको कुछ और शॉर्टकट के बारे में पता हो तो हमे जरूर बताए और अगर आपको पोस्ट पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

ज्यादा जानकारी के लिए howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment