फोन को रूट कैसे करे 2022 का सबसे आसान तरीका

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट Root Android Phone के ऊपर होने वाली हैं , इस पोस्ट में हम एंड्रॉयड फोन को रूट करने की सभी बेसिक और अड्वान्स मेथड को बताने वाले हैं । हम इस पोस्ट में एंड्रॉयड फोन को रूट करने से क्या फायदा हो , क्या नुकसान होगा उन सभी के बारे में बिस्तार से बताने वाले हैं । (Root Android Phone

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सभी डाउट क्लेयर हो जाएंगे और अगर आप चाहे तो अपने फोन को रूट भी कर सटे हैं तो इन्ही सभी बातों को जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें । (Root Android Phone)

How to Root Android Phone :-

एंड्रॉयड फोन को रूट करने के बहुत से रास्ते हैं जिनमे से कुछ आज मैं आपको नीचे बताने जा रहा हूँ । (Root Android Phone)

फोन को रूट करने के आज मैं आपको दो तरीके बताऊँगा जिसक इस्तेमाल करके आपको फोन रूट हो सकता हैं । पहला तरीका हैं जिसमे आपको बस कुछ Application का इस्तेमाल करना होगा और दूसरा तरीका का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कंप्युटर या लैपटॉप होना चाहिए । (Root Android Phone)

ध्यान रहे कि अगर आपको अपने फोन को रूट करना हैं तो अगर आपके फोन में दूसरा तरीका का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा जिसके लिए आपको कंप्युटर या लैपटॉप की जरूरत होगी ।

पहला तरीका :-

पहले तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ थर्ड पार्टी Application का इस्तेमाल करना होगा । (Root Android Phone)

ये Application आपके फोन के bootloader को अन्लाक कर देती हैं और आपके सिस्टम में Super SU नाम का एक Application इंस्टॉल कर देती हैं जो कि आपके पूरे सिस्टम के Security को खत्म कर देता हैं जिससे आप अपने फोन के सिस्टम पर पूरी तरह काबू पा सकते हैं किसी भी सिस्टम फाइल को चेंज कर सकते हैं ।

इस तरीके में आपको बहुत से रूट Application को अपने फोन में try करना होगा क्योंकि ये रूट ऐप्लकैशन किसी फोन में काम कर जाती हैं तो किसी फोन में काम नहीं करती हैं ।

पहला ऐप्लकैशन का नाम हैं Frama Root जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन को बस एक क्लिक में रूट कर सकते हैं । इस ऐप्लकैशन में बस इतनी कमी हैं की यह पुराने डिवाइस को अधिक सपोर्ट करता हैं । हमने इस ऐप्लकैशन का टेस्ट Micromax Canvas W121 में किया हैं जो कि बस एक क्लिक में रूट हो गया । (Root Android Phone)

दूसरा ऐप्लकैशन हैं KINGO ROOT यह ऐप्लकैशन बहुत से डिवाइस को सपोर्ट करता हैं आप इसका इस्तेमाल एक बार जरूर करके देखे कि यह आपके फोन में काम करता हैं या फिर नहीं यह भी Frama Root की तरह ही बस एक क्लिक में ही फोन को रूट करता हैं ।

तीसरा हैं Root Master यह नहीं बाकी दोनों ऐप्लकैशन की तरह ही काम करता हैं ये भी बहुत सारे फोन को सपोर्ट करने का दावा करते हैं तो आप इसे भी एक बार चेक कर सकते हैं ।

दूसरा तरीका :-

इस तरीके का इस्तेमाल वही लोग कर सकते हैं जिन लोगों के पास कंप्युटर या फिर लैपटॉप हैं । सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर उसमें developer ऑप्शन में जाकर OEM Unlock को ऑन कर देना हैं , अगर आपका फोन Android 5.0 से नीचे हैं तो आपको यह काम नहीं करना हैं । (Root Android Phone)

इसके बाद आपको अपने कंप्युटर या फिर लैपटॉप में King Root नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा । उसके बाद आपने फोन के Developer ऑप्शन को फिर से ओपन करे और उसमें USB debugging वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और ऑन कर देना होगा । (Root Android Phone)

उसके बाद अपने फोन को Data केबल की मदद से कंप्युटर से जोड़े और कनेक्ट कर दे । उसके बाद King Root में रूट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे । उसके बाद आपके फोन में Rooting चालू हो जाएगी और कुछ समय के बाद आपका फोन रूट हो जाएगा ।

आपका फोन रूट हैं या नहीं यह चेक करने के लिए अपने फोन के अंदर Root Checker नाम का ऐप्लकैशन को इंस्टॉल करना होगा उसके बाद चेक रूट पर क्लिक करके चेक करना होगा । कुछ समय बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका फोन रूट हैं या नहीं ।

Android Phone को रूट करने के फायदे :-

पहला फायदा यह हैं कि अगर आप अपने फोन को रूट करते हों तो आप अपने फोन में नये नये कस्टम रोम को इंस्टॉल कर सकते हो और अपने फोन के एंड्रॉयड वर्ज़न को बदल सकते हो । (how to root android phone manually)

दूसरा फायदा यह हैं कि रूट करने से आप अपने फोन के सिस्टम Apps को भी Uninstall कर सकते हो जो की बिना रूट के पॉसिबल नहीं हैं ।

तीसरा फायदा यह हैं कि रूट के बाद आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हो । (how to root android phone manually)

चौथा फायदा यह हैं कि रूट के बाद आप अपने फोन के प्रोसेसर को ओवर क्लाक कर सकते हो जिससे आपके फोन की स्पीड बहुत ही बढ़ जाएगी ।

पचवां फायदा यह हैं कि रूट के बाद आप अपने फोन के IMEI नंबर को भी चेंज कर सकते हैं और बहुत से Apps को इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि केवल रूट वाले फोन में वर्क करते हैं ।(how to root android phone manually)

Android Phone को रूट करने से हानी :-

अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन को रूट कर लेते हो तों आपके फोन में अपडेट आने बंद हो जाएंगे और आप आपने सिस्टम को बिना थर्ड पार्टी अपडेट नहीं कर सकेंगे ।

दूसरा और सबसे बड़ा नुकसान यह हो सकता हैं कि Root के बाद आपका फोन हैक हो सकता हैं और खराब भी हो सकता हैं । (how to root android phone with pc)

तीसरा नुकसान यह हैं कि रूट के बाद आप बहुत से ऐप्लकैशन को इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि कुछ Apps अपनी सर्विस को रूट फोन में नहीं देती हैं ।

चौथा नुकसान यह हैं कि Root के बाद अगर आपका फोन Warranty में हैं तो आपके फोन की वॉरन्टी समाप्त हो जाएगी तो नये फोन को कभी भी रूट नहीं करना चाहिए ।

पचवां नुकसान हैं कि रूट करते वक्त आपके फोन का सॉफ्टवेयर उड़ सकता हैं लेकिन आप फिर से सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं इसमें आपकी मदद हमारी ( सॉफ्टवेयर कैसे डाले )पोस्ट करेगी । (root my device)

Conclusion :-

इस पोस्ट में हमने Android Phone Root से रिलेटेड सभी जानकारी दे दी हैं । उम्मीद हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी , अगर पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर पहुचाएं ।(how to root android phone with pc)

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी डाउट हो तो आप हमे कमेन्ट में पूछ सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाएं ।

1 thought on “फोन को रूट कैसे करे 2022 का सबसे आसान तरीका”

Leave a Comment