कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है Qutub minar ki lambai

कुतुब मीनार की लंबाई (Qutub Minar ki Lambai) – क्या आपको यह जानने की जरूरत है कि कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है? आज इस पोस्ट में हम “कुतुब मीनार” के बारे में विस्तार से जानेंगे। आज इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानेंगे कि कुतुब मीनार का निर्माण करने वाले कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है?, कुतुब मीनार कहाँ स्थित है? इसकी पृष्ठभूमि क्या है आदि। दिल्ली न केवल भारत का संसाधन है बल्कि एक पुराना शहर भी है जहाँ पुराने भारत के कई अवशेष देखे जा सकते हैं। उन अवशेषों में “कुतुब मीनार” है जिसे दिल्ली सल्तनत के समय विकसित किया गया था। कुतुब मीनार का इतिहास पुराना होने के साथ-साथ यह ग्रह पर सबसे ऊंचा ब्लॉक बुर्ज भी है। कुतुब मीनार दिल्ली में ब्याज दर के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है।

यहां सालाना कई पर्यटक आते हैं। ताजमहल की तरह, कुतुब मीनार को भी पुरातनता की उत्कृष्ट कृति माना जाता है। यह स्थान हिंदी सिनेमा के साथ-साथ दर्शकों के बीच अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है। वास्तव में बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग नीचे की गई है। इसके अलावा, इस क्षेत्र का उपयोग कुछ टेलीविजन शो के लिए शूटिंग कारक के रूप में भी किया जाता है। कुतुब मीनार को विशेष रूप से भारत की पृष्ठभूमि में खत्म कर दिया गया है। तो आपके लिए यह समझना बहुत जरूरी है कि कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है और इसे किसने बनवाया था? तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं कुतुब मीनार की लांबाई की।

कुतुब मीनार का आकार (कुतुब मीनार की लम्बाई) – क्या आप पहचानना चाहते हैं कि कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है? आज इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानेंगे कि कुतुब मीनार को बनवाने वाले कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है? आपके लिए यह पहचानना बहुत जरूरी है कि कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है और इसे विकसित करने वाली मीनार कितनी है?

ये भी पढ़ें :-

कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है? | Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai?

Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai
Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai
कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है

कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? | Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai? मीनार की लम्बाई 72.5 मीटर है जो की 237.86 फीट के बराबर है कुतुब मीनार शुरू में 2 मंजिल ऊंची थी लेकिन वर्तमान में 5 मंजिल ऊंची है। कुतुब मीनार की पहली 3 मंजिलें बलुआ पत्थर से बनी हैं और आखिरी 2 मंजिला संगमरमर और बलुआ पत्थर से बनी हैं।

कुतुब मीनार कहाँ स्थित है ?

कुतुब मीनार दिल्ली के दक्षिणी भाग में स्थित है। मीनार के चारों ओर का प्रांगण भारतीय कला की कई उत्कृष्ट कृतियों का घर है, जिनमें से कई 115 ईसा पूर्व की हैं। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

कुतुब मीनार का इतिहास :-

कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है
Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai
कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है

भारतीय पुरातत्व अध्ययन के अनुसार, कुतुब मीनार के निर्माण और निर्माण से पहले यहां 30 भव्य जैन पवित्र स्थान बनाए गए थे। जिन्हें आक्रमणकारियों ने नष्ट कर दिया और साथ ही इसके स्थान पर कई घर बनाए गए। कुतुबुद्दीन ऐबक, जो दिल्ली का प्रारंभिक मुस्लिम नेता था, अफगानिस्तान में एकीकृत जाम मीनार से प्रभावित था और इसका इरादा उससे कहीं बेहतर बुर्ज विकसित करने का भी था।

उन्होंने 1193 में कुतुब मीनार के निर्माण के लिए संरचना रखी। इसमें उनके अनुयायी इल्तुतमिस द्वारा 3 मंजिलें शामिल की गईं और बाद में 1368 में फिरोज शाह तुल्धक ने पांचवीं और अंतिम मंजिल का निर्माण किया। कुतुब मीनार लाल बलुआ पत्थर से बनी है, जिसमें कुरान के जानकारों और फूलों के रेंगने वाले पौधों की शानदार नक्काशी है। यह दिल्ली के पुराने शहर ढिल्लिका में लालकोट के प्राचीन किले के अवशेषों में सुधार हुआ है। ढिल्लिका अंतिम हिंदू राजाओं तोमर और चौहान के संसाधन थे।

कुतुब मीनार नाम कैसे पड़ा?

कुतुब मीनार के नाम पर अभी भी विवाद है। कुछ पुरातत्वविदों का मानना है कि इसका नाम पहले तुर्की सुल्तान कुतुबुद्दीन ऐबक के नाम पर रखा गया था। कुछ का मानना है कि इसका नाम बगदाद के प्रसिद्ध संत कुतुबुद्दीन बख्तियार की चाची के नाम पर रखा गया है, जो भारत में रहने आए थे। इल्तुतमिश के मन में उनके लिए बहुत सम्मान था, इसलिए इसका नाम कुतुब मीनार पड़ा।

कुतुब मीनार के बारे में अधिक जानकारी

कुतुब मीनार दिल्ली के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। कुतुब मीनार की ऊंचाई 72.6 मीटर, आधार पर व्यास 14.4 मीटर और शीर्ष पर व्यास 2.44 मीटर है। कुतुब मीनार के पास भारत में निर्मित सबसे पहली मस्जिद है – जिसका नाम कुव्वत-उल-इस्लाम (“हिंदी परिभाषा: इस्लाम की शक्ति”) है, जो एक प्राचीन विष्णु मंदिर की साइट पर विकसित हुई है। कुतुब मीनार सुविधा के क्षेत्र में प्रसिद्ध लौह स्तंभ दुनिया की सबसे रहस्यमय चीजों में से एक है।

कुतुब मीनार से जुड़े विशेष तथ्य

Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai
Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai

कुतुब मीनार की लंबाई 72.5 मीटर है जो 237.86 फीट के बराबर है। कुतुब मीनार दुनिया की सबसे ऊंची ईंट की मीनार है। यूनेस्को ने कुतुब मीनार को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया है। कुतुब परिसर के अंदर स्थित लौह स्तंभ अपनी छिपी विशेषताओं और इससे जुड़े रहस्यों के लिए जाना जाता है। कुतुब मीनार की मीनार के अंदर 379 सीढ़ियां हैं, जो ऊपर तक जाती हैं।

कुतुब मीनार की पूरी संरचना लाल बलुआ पत्थर का उपयोग करके बनाई गई है। कुतुब मीनार एक तरफ से थोड़ी झुकी हुई है। कुतुब मीनार के आसपास के प्रांगण को भारतीय कला की कई उत्कृष्ट कृतियों से सजाया गया है, जिनमें से कई 115 ईसा पूर्व की हैं। कुतुब मीनार के निर्माण से पहले यहां 30 सुंदर जैन मंदिरों का निर्माण किया गया था। जिसे आक्रमणकारियों ने नष्ट कर दिया था।

अंतिम शब्द :-

आज इस पोस्ट में मैंने बताया की क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? (Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai) तथा इसका निर्माण किसने करवाया, आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। यदि आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें। यदि आप क़ुतुब मीनार से जुडी कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment