Python Kya Hai इसको फ्री में कैसे सीखें

आज के आर्टिकल Python के ऊपर होने वाली है इसमें हम जानेंगे कि Python Kya Hai और Python को कैसे सीखे । अगर आपको भी Python के बारे में जानना हैं तो आप सही जगह आए हो आपको यहाँ पर शुरू से लेकर लास्ट तक की पूरी जानकारी मिलेगी ।(Python Kya Hai)

अगर आपको भी कंप्युटर से प्यार हैं और आप भी कंप्युटर की दुनिया में कुछ काम करना चाहते हैं तो आप तो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं और अगर आप सोच रहे हो कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तो आप सबसे पहले Python से शुरू कर सकते हैं और अपनी जानकारी को और भी बढ़ा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं की python kya hai इसको सीखने से पहले यह जानना बहुत ही जरूरी हैं ।

Python Kya Hai ( पाइथान क्या है ) :-

पाइथान एक कंप्युटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं इसके माध्यम से हम अपने विचारों को कंप्युटर तक पहुंचा सकते हैं । इसके इस्तेमाल से आप बहुत से काम कर सकते हैं । इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा Data Science में होता हैं इसके साथ साथ Machine Learning में भी इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता हैं । इसकी मदद से आप बहुत सी Websites के Backend को भी संभाल सकते हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि वेबसाईट का बककेण्ड वह जगह होता हैं जहां से वेबसाईट का Owner अपने वेबसाईट को मैनेज करता हैं और आपके लिए नए नए आर्टिकल लिखता हैं ।

Python को 1991 में Guido van Rossum के द्वारा लॉन्च किया गया था इनको ही पाइथान का जन्मदाता कहा जाता हैं । यह एक बहुत ही अच्छा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जिसको प्रोग्रामर बहुत ही पसंद करते हैं । इस लैंग्वेज में कोडिंग करना बहुत ही आसान होता हैं क्योंकि इसके कोड बहुत ही छोटे होते हैं जिससे प्रोग्रामर को बहुत ही कम लाइन की कोडिंग करनी पड़ती हैं जिससे उनका काफी ज्यादा समय बचता हैं ।

ये भी पढ़ें :-

Python Kaise Sikhe (पाइथान को कैसे सीखे ):-

आज से कुछ सालों पहले प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना बहुत ही मुस्किल काम था लेकिन आज के समय में हमारे पास बहुत से ऐसे साधन हो गए हैं जिससे हम बहुत ही आसानी से कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख सकते है । आजकल बहुत सी ऐसी वेबसाईट हैं जिनसे आप फ्री में पाइथान को सीख सकते हैं और भी ऐसे बहुत से रास्ते हैं जिनसे आप Python सीख सकते हैं । तो चलिए उन सभी के बारे में जानते हैं ।

1 . Online Website से :- आजकल बहुत सी ऐसे वेबसाईट आपको अनलाइन मिल जाएंगे जिनपर जाकर आप पाइथान को सीख सकते हैं W3schools.com उनमे से एक हैं यहाँ पर आप पाइथान के साथ साथ अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सीख सकते हैं ।

2 . YouTube से :- आजकल आपको YouTube पर सभी चीजों के विडिओ मिल जाएंगे । पाइथान के विडिओ के लिए आपको अपना YouTube खोलना हैं और उसमें Python Tutorial सर्च करना हैं । उसके बाद आपके सामने बहुत से चैनल ले प्लेलिस्ट आ जाएंगे जिनको देख कर आप पाइथान सीख सकते हैं ।

3 . कोचिंग सेंटर से :- अगर आपको पाइथान को अनलाइन सीखने में दिक्कत आ रही हैं तो आप अपने आस पास के कोचिंग सेंटर में जाकर उसको सीख सकते हैं ।

4 . Online Course खरीदकर :- अगर आप चाहते हैं घर पर रहकर पढ़ना और साथ ही आपको एक पर्सनल टीचर भी चाहिए जिससे आप अपने डाउट को दूर कर सके तो आप Online Course खरीद सकते हैं । आजकल बहुत सी वेबसाईट हैं जो आपको अनलाइन कोर्स के साथ एक पर्सनल टीचर का भी सपोर्ट दे रही हैं । Unacademy इनमें से एक हैं ।(Python Kya Hai) (python kaise sikhe)

Python Kyo Sikhe ( पाइथान को क्यों सीखना चाहिए ):-

अगर आपको भी यह सवाल परेसान कर रहा हैं कि आखिर हम Python Kyo Sikhe कोई और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्यों नहीं सीखे तो इस सवाल का जवाब आप को मैं देने वाला हूँ । मैं आपको कुछ बातें बताने वाला हूँ जिनसे आपको समझ आ जाएगा कि Python Kyo Sikhe सबसे पहले –

  1. पाइथान Easy to learn होता हैं इसको आप बड़े आसानी से सीख सकते हैं ।
  2. अगर आप पाइथान सीख लेते हैं तो मशीन लर्निंग सीखकर JOB को आसानी से पा सकते हैं ।
  3. पाइथान का इस्तेमाल करके आप Backend का काम भी कर सकते हैं ।
  4. पाइथान में कोडिंग करना अन्य लैंग्वेज के मुकाबले आसान होता हैं ।
  5. Python के इस्तेमाल से आप बहुत से Mobile Apps बना सकते हैं ।
  6. Python के इस्तेमाल से आप अच्छे अच्छे गेम भी बना सकते हैं ।
  7. Python का इस्तेमाल आजकल बहुत सी फेमस IT कंपनी कर रही हैं और इसके लिए वो JOBS भी दे रही हैं ।
  8. Python सीखकर आप Django को बड़े ही आसानी से सीख सकते हैं और उसके इस्तेमाल से Websites बना सकते हैं ।(python kaise sikhe)

Conclusion :-

इस आर्टिकल में हमने Python Kya Hai इसके बारे में बात किया साथ ही साथ Python Kaise Sikhe इसके बारे में भी जाना हैं । अगर आपको पाइथान के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते हैं और भी ऐसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाईट Howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment