Pubg और Free Fire का बाप कौन है और क्यों है? | PUBG ka Baap [Free Fire Vs Pubg Mobile]

PUBG ka Baap: क्या आप जानते हैं कि Pubg का पापा कौन है (Pubg ka Baap Kaun hai?) और क्यों। एंड्रॉइड मोबाइल के लिए कई कंप्यूटर गेम हैं। उन्हीं में से एक था पबजी गेम जिसे कई लोग खेलते थे। हालाँकि आज भारत में Pubg को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है, फिर भी बहुत से लोग VPN सेट करके Pubg खेलते हैं। फिर भी आज हम आपको एक ऐसे गेम के बारे में जरूर बताएंगे जो पबजी के पापा भी हैं। जब मैंने पहली बार इस पूछताछ को पढ़ा जो कि पबजी के डैडी हैं, तो मैं थोड़ा हैरान हुआ। लोग गूगल पर खूब सर्च कर रहे हैं कि ”ये पबजी के पापा हैं?” पहली बार जब मैंने इसे पढ़ा, तो मुझे थोड़ा अजीब लगा क्योंकि यह चिंता थोड़ी मूर्खतापूर्ण है।

बाद में मैंने जाना कि लोग एक ऐसे वीडियो गेम के बारे में जानना चाहते हैं जो पबजी का पिता भी है, यानी एक ऐसा वीडियो गेम जो पबजी मोबाइल से बेहतर है। अगर आप भी पबजी लवर हैं तो आपको पब का बाप के बारे में समझना होगा। पबजी पबजी फर्म द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है। यह फर्म एक दक्षिण कोरियाई व्यवसाय है। इस गेम के दो वर्जन हैं जिनमें एक लाइट वर्जन या एक बीटा वेरिएशन है। पबजी का पूरा नाम प्लेयरुनकाउन का बैटलफील्ड है। यह गेम कई अन्य गेमर्स के साथ खेला जाता है। यह वीडियो गेम 30 मिनट का है और इसे 100 खिलाड़ी भी खेलते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी अपनी कार्रवाई का उपयोग करता है।

Pubg का बाप कौन-सा गेम है? | PUBG ka Baap kaun hai?

Pubg PC को Pubg Mobile का डैडी माना जाता है क्योंकि यह पबजी का सबसे बड़ा विकल्प है। यह भी पबजी की तरह एक एक्शन-आधारित वीडियो गेम है जिसमें आपको अपनी जान बचाने के लिए विरोधियों को मारने की जरूरत है। न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में युवा लोग पबजी के साथ-साथ पूरी तरह से फ्री फायर भी पसंद करते हैं।

Free Fire और Pubg दोनों के खेलने का तरीका लगभग एक जैसा ही है क्योंकि दोनों को जीतने के बाद फायदा मिलता है। इस खेल में बचे अंतिम खिलाड़ी को चैंपियन कहा जाता है।

फ्री फायर एकमात्र ऐसा गेम है जो वर्तमान में पबजी को कठिन प्रतियोगी प्रदान करता है। इसमें खिलाड़ी पैराशूट की मदद से मैदान की चिंता करते हैं और साथ ही विरोधियों को मारने के लिए डिफेंस की खोज में हिस्सा लेते हैं। देखा जाए तो उसके बाद दोनों के पास लगभग एक जैसे ही हथियार हैं। अगर पबजी के आयाम और फ्री फायर की तुलना की जाती है, तो उसके बाद फ्री फायर का विजेता यहां आता है क्योंकि इसका आयाम 600 एमबी है जबकि पबजी का आयाम 1 जीबी है।

फ्री फायर का बाप कौन है (Free Fire Ka Baap Kaun Hai)

गरेना फ्री फायर एक गतिविधि मोबाइल गेम है। फिर भी अगर हम फ्री फायर और पबजी वीडियो गेम दोनों की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा वैरायटी के पबजी प्लेयर हैं। लेकिन दोनों वीडियो गेम के सबसे ऊर्जावान व्यक्तियों में से एक फ्री फायर वीडियो गेम है। अब आता है, कि फ्री फायर का जनक है? आपको बता दें कि फ्री फायर गेम को पबजी से पहले लॉन्च किया गया था। जिसकी वजह से हम Free Fire को PUBG Mobile का पापा कह सकते हैं। लेकिन अगर हम दोनों खेलों की अपील की जांच करें, तो फ्री फायर वीडियो गेम का जनक Battleground Mobile India (BGMI) है, इस तथ्य के कारण कि यह आपको फ्री फायर से कई गुना बेहतर ग्राफिक्स के साथ एक बेहतर वीडियो गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।

Note – यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात यह है, की दोनों गेम की तुलना करना बहुत मुश्किल है। क्योकिं दोनों ही एक दूसरे के बाप है। लेकिन अगर आप आपको Cartoon Graphics पसंद है, तो आपको Free Fire ज्यादा पसंद आएगा, क्योकिं सबसे ज्यादा बच्चे फ्री फायर गेम को पसंद करते है। और अगर आप एक Realistic Graphics चाहते है, तो ऐसे में आपको PUBG सबसे Best Experience देगा।

Must Read :-

LDC full form क्या होता हैं ?

Free Fire का बाप PUBG(Battleground Mobile India (BGMI)) कैसे है?

जैसा कि वर्तमान में ऊपर बताया गया है, दोनों की तुलना करना थोड़ा कठिन है। लेकिन फिर भी आप अपने खुद के विकल्प के अनुसार दोनों में से सर्वश्रेष्ठ का चयन कर सकते हैं।

बाकी बात करते हैं, कैसे है PUBG फ्री फायर का बाप कैसे है –. अगर हम दोनों वीडियो गेम को डाउनलोड करने की बात करें तो उसके बाद फ्री फायर का पूरा डाउनलोड 1 बिलियन हो जाता है। उसी पबजी वीडियो गेम का पूरा डाउनलोड 4.7 अरब है। तो कहीं न कहीं, PUBG फ्री फायर का जनक है।

फिलहाल दोनों वीडियो गेम की रैंकिंग की चर्चा करते हैं, उसके बाद फ्री फायर गेम का प्ले स्टोर पर 4.1 स्कोर है, जो इसे सबसे प्रभावी बनाता है। और साथ ही Play Shop पर PUBG मोबाइल की रेटिंग 4.3 है, जहां PUBG फ्री फायर वीडियो गेम से स्कोर के मामले में थोड़ा पीछे है।

Free Fire Vs Pubg Video Comparison की बात करें तो इस बारे में कोई सवाल ही नहीं है, क्योंकि कहीं-कहीं Free Fire ग्राफ़िक्स की बात आती है, तो PUBG के सामने यह निश्चित रूप से अप्रभावी है। वही अगर हम PUBG के ग्राफिक्स के बारे में बात करते हैं, तो उसके बाद PUBG Mobile आपको निश्चित रूप से यथार्थवादी ग्राफिक्स के साथ वीडियो गेम का उत्कृष्ट आनंद प्रदान करता है।

पबजी खेलते समय आपको इसके ग्राफिक्स में पूरी तरह से शेड मिलता है। क्योंकि इसमें सभी चीजें आपको पूरी तरह से रियल लगती हैं। अगर दोनों गेम की मोबाइल दक्षता की बात करें तो फ्री फायर वीडियो गेम का साइज 744 मेगाबाइट है, जो 1 जीबी रैम वाले स्मार्ट डिवाइस में भी जल्दी चल सकता है। और अगर पबजी मोबाइल वीडियो गेम की बात करें तो यह 1.7 जीबी का गेम है। जिसे खेलने के लिए कम से कम 4 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन की जरूरत होती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

  • Free Fire गेम को Developer और Publisher – Gerena द्वारा Android और IOS पर 23 August 2017 को लॉन्च किया गया है, यह एक Battle Royale, Multiplayer Game है।

  • PUBG Mobile को Developer और Publisher – PUBG Corporation द्वारा 20 December 2017 को Lounch किया गया था। PUBG के Designer, Producer – Brendan Greene और Kim Chang-Han है। PUBG Mobile Game को Microsoft Windows, Android, iOS, Xbox One, PlayStation 4, और Stadia पर लॉन्च किया गया था। यह एक Battle Royale, Multiplayer Game है।

  • Battleground Mobile India (BGMI) फ्री फायर गेम का भी बाप है. यह 19 Aug 2021 को भारत में लांच हुआ है।

Conclusion :-

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया की Pubg का बाप कौन है (Pubg ka baap kaun hai?). आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. यदि आपको इस पोस्ट से जानकारी मिली हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. साथ ही जो भी सवाल हो हमें कमेंट करके बताएं।

Leave a Comment