Play Store Ki ID Kaise Banaye बस 2 मिनट में बस एक क्लिक में

हैलो दोस्तों आज मै आप सभी को Play Store Ki Id Kaise Banaye इसके बारे में बहुत ही सरल शब्दों में बताने जा रहा हूँ , इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Play Store की Id बनाने में बिल्कुल भी परेसानी नहीं होगी ।

Play Store का अकाउंट बनाने के लिए जिस भी चीजों की आवश्यकता होती हैं उन सभी के बारे में आज आप सभी को पता चलेगा । इस पोस्ट Play Store Ki Id Kaise Banaye इसके आलावा आपको Play Store के बारे में भी कुछ जानकारी मिलेगी ।

Play Store की ID बनाने के लिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ें और अपनी राय हमे कमेन्ट में जरूर बताए हम आपकी राय जानकर बहुत अच्छा लगेगा ।

Play Store क्या हैं :-

प्ले स्टोर एक गूगल का एक पोर्टल हैं जहां पर आप एंड्रॉयड में Games ,Apps और बहुत सारे डिजिटल कंटेन्ट को डाउनलोड कर सकते हैं Play Store सभी Android यूजर के लिए फ्री होता हैं । प्ले स्टोर को चलाने के लिए अकाउंट बनाने की जरूरत होती हैं जिसको हमने नीचे बताया हैं । (Play Store Ki ID Kaise Banaye)

Play Store Ki Id Kaise Banaye :-

प्ले स्टोर की ID आप दो तरीकों से बना सकते हैं :-

पहला तरीका अगर आपके पास पहले से ही कोई जीमेल अकाउंट हैं तो आप उसका इस्तेमाल करके Play Store में लॉगिन कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं हैं तो दूसरा तरीका का इस्तेमाल करके आप Play Store में लॉगिन हो सकते हैं ।(Play Store Ki ID Kaise Banaye)

दूसरा तरीका का इस्तेमाल में आपको शुरू से Gmail अकाउंट बनाना सिखाया जाएगा जिसकी मदद से आप Play Store में लॉगिन हो पाएंगे ।( play store email id)

पहला तरीका :-

प्ले स्टोर में ID बनाने के पहले तरीके में आपके पास Gmail Account होना जरूरी हैं अगर आपके पास पहले से ही Gmail अकाउंट हैं तब ही आप पहले तरीके को फालो करे नहीं तो आप दूसरे तरीके को फालो करे ।(Play Store Ki ID Kaise Banaye)

तो पहले तरीके में सबसे पहले फोन को अपने हाथ में ले उसके बाद उसमें Google Play स्टोर की App को ओपन करे , उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां आपको Sign in का ऑप्शन आएगा , उसपर आपको क्लिक करना हैं ।

क्लिक करने के बाद आपको एक पेज शो होगा जहां पर आपसे आपका Gmail ID और पासवर्ड पूछा जाएगा । आपको वहाँ पर आपका जीमेल Id और उसका पासवर्ड डालना होगा उसके बाद लॉगिन पर क्लिक कर देना होगा ।( play store email id)

उसके बाद जब आप लॉगिन कर लोगे तब आपका Play Store अकाउंट बन जाएगा । अकाउंट बन जाने के बाद आप अपने प्लेस्टोर से किसी भी Apps या फिर गेम को डाउनलोड कर पाओगे और अपने फोन में इस्तेमाल कर पाओगे । (play store email id)

दूसरा तरीका :-

दूसरा तरीका उन लोगों के लिए हैं जिसके पास कोई भी Gmail ID नहीं हो । तो सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर App को खोलना हैं , उसके बाद आपको एक पेज शो होगा जहां आपको Sign in का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर दे , उसके बाद एक नया पेज शो होगा जहां आपको जीमेल अकाउंट डालने को आएगा । play store id create

फिर नीचे आपको Create New अकाउंट शो होगा उस पर क्लिक करके for Myself क्लिक करना हैं उसके बाद Next पर क्लिक करना हैं । फिर नीचे दिए गए स्टेप को फालो करना हैं ।

स्टेप 1 :-

इस स्टेप में आपको जो पेज शो हो रहा हैं जहां आपसे आपका पूरा नाम मांगा जा रहा हैं आपको दो बॉक्स शो हो रहे होंगे पहले बॉक्स में आपको आपका First Name लिखना हैं और दूसरे बॉक्स में आपको Last Name लिखना हैं , फिर नीचे जो Next बटन शो हो रहा हैं उस पर क्लिक कर देना हैं ।(Play Store Ki ID Kaise Banaye)

स्टेप 2 :-

इसके बाद आपको आपका जन्म की तारीख देना हैं , पहले बॉक्स में अपना जन्म की Date डालना हैं , दूसरे बॉक्स में आपको अपने जन्म का महिना (Month) डालना हैं और तीसरे बॉक्स में आपको अपना जन्म का Year ( साल ) डालना हैं । play store id create

फिर नीचे आपको Gender का ऑप्शन आएगा उसमे आपको अपना Gender सिलेक्ट कर लेना हैं ।(Play Store Ki ID Kaise Banaye)

स्टेप 3 :-

उसके बाद आपको अपना जीमेल ID को लिखना हैं आप कुछ भी वहाँ पर लिख सकते हो जो भी आपको अपना जीमेल बनाना हो आप उसे वहाँ लिखे अगर वो नाम उपस्थित होगा तो वो नाम आपको मिल जाएगा नहीं तो आप दूसरा नाम भी रख सकते हो । उसके बाद Next पर क्लिक करके अगले पेज पर जाए ।

स्टेप 4:-

इस स्टेप में आपको अपने जीमेल ID के लिए पासवर्ड को लिखना हैं । ध्यान दे आपको अपना पासवर्ड कम से कम 8 latter का लिखना हैं जिसमे Number , Symbol ,Alphabet का इस्तेमाल करना हैं और पासवर्ड को याद भी रखना हैं । उसके बाद Next पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाना हैं ।

स्टेप 5 :-

अगले पेज पर आने के बाद आपको नीचे Yes I am in लिखा होगा उस पर क्लिक कर देना हैं और अगले पेज पर चले जाना हैं ।(Play Store Ki ID Kaise Banaye)

स्टेप 6 :-

उसके बाद आपको Privacy and Terms वाले पेज पर जाने के बाद I agree पर क्लिक करके आगे बाद जाना हैं । उसके बाद आपको गूगल की तरफ से Thanks का मैसेज शो होगा उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना हैं ।

स्टेप 7 :-

उसके बाद आपको सर्विस सेटिंग को कन्फॉर्म करके Accept कर लेना हैं उसके बाद आपका Play Store लोडिंग लेगा और फिर आपको सभी Apps शो होने लगेंगे । इसी तरह आपका Play Store की ID बन चुकी हैं।

अब आप बेफिक्र होकर किसी भी Apps या फिर गेम को बड़े आसानी से डाउनलोड कर पाओगे और उसको इस्तेमाल कर पाओगे ।

निष्कर्ष :-

हमे आपकी मदद करके बहुत अच्छा लगा उम्मीद हैं आपको भी हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी । हमने इस पोस्ट में Play Store Ki ID Kaise Banaye के बारे में Step By Step बताया हैं हमने भरसक कोशिश की हैं कि हम आपकी पूरी मदद कर पाये ।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी या फिर आप हमे कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेन्ट में जरूर बताए हमें बहुत अच्छा लगेगा और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे ।

पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद , ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाए और हमारे Facebook Page को जरूर लाइक करे ।

 

 

Leave a Comment