PHD Full Form क्या हैं ? इसको कैसे करे ।

हेल्लो दोस्तो आप कभी न कभी PHD का नाम तो सुना ही होगा और आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि Phd kya Hai और Phd Full Form क्या होता है । इन सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में आपको मिलेगी । इसके साथ साथ हम आपको Phd करने के फायदे और नुकसान के बारे में भी बताने वाले है ।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Phd से रिलेटेड आपकी सारी डाउट दूर हो जाएगी । अगर आप Phd करने की सोच रहे है तो आपको पता ही होगा कि Phd में आपको क्या क्या चीजों की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आपको यह नहीं मालूम तो घबराने की बात नहीं है आपको इस आर्टिकल में सभी चीजों के जानकारी विस्तार पूर्वक मिलेगी तो आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसको अपने दोस्तो तक भी पहुंचाए ।

Phd क्या है ? :-

अगर आपको नहीं मालूम कि Phd Kya hai तो आपके नालेज ले लिए बता दू की Pdh शिक्षा के क्षेत्र में किया जाने वाला एक उच्चतम कोर्स हैं । अगर आप इस कोर्स को पूरी तरह से के लेते है तो आपके नाम के आगे डा. की उपाधि लग जाती हैं । जिस विषय से आपने Phd की डिग्री हसिल की होगी उस विषय में आपको सबसे विशेषज्ञ माना जाएगा और आपको अन्य लोगो की तुलना में ज्यादा महत्व दिया जाएगा । Phd करने में 3 वर्ष से 5 वर्ष का समय लगता हैं ।

आप Phd अपने सहूलियत के हिसाब से किसी भी विषय से के सकते हैं । लेकिन इसके लिए आपको उस विषय से मास्टर डिग्री लेनी होगी तभी आप Phd के लिए आवेदन कर सकते हैं । जैसे मान लीजिए आप इतिहास से Phd करना चाहते हैं लेकिन इतिहास तो बहुत बड़ा है इसके लिए आपको इतिहास के को उपभाग हैं उनमें से एक चुनना होगा । एक बार जब आप उस विषय से Phd कर लेते हैं तो आप उस विषय के विशेषज्ञ कहलाए जाएंगे ।

Phd Full Form क्या है :- 

Phd का Full Form  Doctor of Philosophy होता है । Phd के बाद आप अपने नाम के आगे डा. की उपाधि लगा सकते हैं । समाज में Phd करने वाले व्यक्तियों की काफी इज्जत बढ़ जाती है । इसको हम संक्षिप्त में D.Phil   के नाम से जाना जाता है । पीएचडी करने के बाद आप बड़े बड़े कॉलेज में प्रोफेसर की पोस्ट पर काम करना हैं ।

Phd करने के बाद आप बड़े ही आसानी से किसी भी शिक्षण संस्थान में आसानी से प्रोफेसर के रूप में काम कर  सकते हो । Phd में आपको बहुत ही मेहनत से कम करना पड़ता है और साथ ही साथ इसमें काफी समय भी लगता है । अब चलिए Phd करने में कितना समय लगता है यह जान लेते हैं । 

ये भी पढ़ें :-

Phd में कितना समय लगता है :-

Phd करने में आपको 3 से 5 वर्ष का समय लगता है । वैसे तो Phd नार्मली 3 वर्ष में पूरी हो जाती हैं । लेकिन कभी कभी रिसर्च में ज्यादा समय लग जाता है । Phd में सब्र की बहुत जरूरत होती है क्योंकि इसके लिए आपको पहले अपनी 12 वी की परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होती है और 60% से ज्यादा अंको के साथ पास भी होना पड़ता है तभी आप पीएचडी कर सकते हैं । (Phd full form)

अगर आप Phd करना चाहते हैं तो आपके पास रिसर्च के लिए समय होना जरूरी हैं क्योंकि Phd में आप जिस भी विषय से करते हैं उसकी डीप नालेज कराई जाती हैं ।

Phd के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए :-

  • अगर आप Phd करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपके अंदर नीचे बताए गए योग्यता होनी चाहिए अगर ये योग्यता आप में नहीं होगी तो आप Phd नहीं कर सकते हैं ।
    सबसे जरूरी बात की आपकी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए वो भी अच्छे नंबर के साथ ताकि आपको Phd में एडमिशन लेने में कोई दिक्कत न हो ।
  • दूसरी ओर सबसे जरूरी बात आपकी मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए । जैसे अगर आप B.A. किए हैं तो आपको Phd के लिए M.A. भी पूरा करना होगा ।
  • तीसरी बात यह है कि जब भी आप किसी कॉलेज में Phd के लिए अप्लाई करेंगे तब आपको उस कॉलेज के इंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा । कई कॉलेज एग्जाम में 60% से ज्यादा के अंक मांगते हैं । अगर आप कोई बड़े कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको इंट्रेंस एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा नंबर लेना होगा क्योंकि उन कॉलेज के मेरिट बहुत ही ज्यादा High जाते हैं ।

Phd करने के फायदे ( PHD ke Fayaye) :- 

1 . पीएचडी Phd को हाईएस्ट डिग्री की श्रेणी में रखा गया है यानी की उच्चतम डिग्री हैं ।

2 . Phd  करने के बाद आप अपने नाम के आगे डा. ( Dr. ) का उपाधि लगा सकते हैं ।

3 . पीएचडी के बाद आप जिस भी विषय से डिग्री लिए हो उस विषय के आप विशेषज्ञ कहलाए जाओगे ।

4 . पीएचडी के बाद आप किसी भी बड़े कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर काम कर सकते हैं ।

5 . पीएचडी के बाद आप रिसर्च में भी काम कर सकते हैं ।

6 . पीएचडी के बाद आप आपको अपने फील्ड की सही तथा गलत सभी बातों की जानकारी हो जाएगी ।

Phd को कैसे पूरा करे :- 

पीएचडी को कैसे पूरा करे यह सवाल बहुत लोगो के मन में उठ रहा होगा तो चलिए इस सवाल का जवाब खोजते है और जानने की कोशिश करते हैं । 

ग्रेजुएशन पास करे :- 

12 वी पास करने के बाद आपको जिस भी विषय में एक्स्पर्ट बनना है उस विषय का चयन करे और अच्छे कॉलेज से उस है विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए अप्लाई करे और ध्यान लगाकर पढ़ाई करे जो कि आपको आगे काम आने वाली हैं । एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा नंबर लाने की कोशिश करे जिससे आपको Phd करने के लिए अच्छे कॉलेज मिलने के चांस बढ़ जाएंगे । फिर ग्रेजुएशन को अच्छे नंबरों के साथ पास करने के बाद आप हमारे अगले स्टेप को फ़ालो करे ।

मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई करे :- 

ग्रेजुएशन करने के बाद आपको उसी विषय से मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई करना होगा । जिससे आपको Phd में फायदा होगा । उसके बाद आप कोशिश करे कि काम से काम 60% अंको के साथ ही अपने मास्टर डिग्री को पूरी करे । जो आपको Phd के कॉलेज इंट्रेंस एग्जाम के समय काम आएगी क्योंकि बड़े बड़े कॉलेज मास्टर डिग्री में 60% से ज्यादा का नंबर मांगते हैं ।

UGC Net को पास करे :-

जैसे ही आप अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन पास कर लेते हैं तो आपको Net के लिए अप्लाई करना होगा और उसको पास करना होगा क्योंकि Phd करने के लिए आपको इसको पास करना अनिवार्य हैं । बिना पास किए हुए आप पीएचडी नहीं कर सकते हैं ।

PHD के लिए अप्लाई करे :- 

Net पास करने के बाद आपको पीएचडी के लिए अच्छे कॉलेज में अप्लाई करना होगा और कॉलेज के  इंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा । इंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद आप उस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं । आप यह कोशिश करे कि आपको कोई गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन मिल जाए क्योंकि अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन अगर आपको गवर्मेंट कॉलेज मिल जाता है तो आपको प्राइवेट के मुकाबले कम पैसे में ही पीएचडी कर सकते हैं ।

Conclusion :- 

इस आर्टिकल में हमने Phd full form से लेकर Phd Kya hai और इसको कैसे करे ये सभी जानकारी आपको दी हैं फिर भी आपको कोई डाउट या फिर Phd कैसे से रिलेटेड कोई सवाल होता है तो आप हमसे कॉमेंट में पूछ सकते हैं और अगर आपको कोई अच्छी जानकारी मिलती है तो आप अपने दोस्तो तक भी पहुंचा सकते हैं । ऐसे और ज्यादा आर्टिकल के लिए आप Howcando.in  पर का सकते हैं आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !

Leave a Comment