Personal Blog Meaning in Hindi । ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए 2022 का सबसे आसान तरीका

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आप ब्लॉगिंग के बारे में बिस्तार से बताएंगे इसमें आपको पता चलेगा कि Personal blog meaning in hindi इससे पैसे कैसे कमायें । हमारी पोस्ट का इस्तेमाल करके आप भी अपना ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो ।(blog kaise banaye)

हम इस पोस्ट में आपको ये भी बताएंगे कि आप ब्लॉगिंग को कैसे स्टार्ट कर सकते हैं और जल्द ही इससे पैसे कैसे कमाये । ये पोस्ट उन लोगों के लिए भी उपयोगी होगा जिनको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत पता हैं । इस पोस्ट के साथ लास्ट तक बने रहिए ।

Blogging Kya Hai(ब्लॉगिंग क्या होता हैं):-

ब्लॉगिंग के बारे में जानने से पहले आप ये जान ले कि ब्लॉग क्या होता हैं तो ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाईट होता हैं जिसमें आप किसी भी टॉपिक के बारे में पोस्ट लिखते हो यह गूगल का प्रोडक्ट हैं जो की बिल्कुल फ्री में प्रवाइड हैं इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता हैं ।

ब्लॉगिंग का मतलब हैं कि किसी भी कार्य को नियमित रूप से करना अगर आप कोई अपना वेबसाईट बनाते हो और उसपर रोजाना किसी न किसी टॉपिक पर पोस्ट लिखते हो तो यह एक प्रकार का ब्लॉगिंग हो गया । 

अगर आपको किसी भी फील्ड में नालेज हैं जैसे कि अगर आपको Tech के बारे में काफी कुछ मालूम हैं तो आप भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं । आप ब्लॉगिंग करके रोजाना एक दो पोस्ट लिखकर लाखों कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लगभग लगभग 6 महीने का टाइम लग सकता हैं ।

Personal Blog Meaning in Hindi :-

Personal Blog Meaning in Hindi को व्यक्तिगत ब्लॉग कहा जाता हैं । इस प्रकार के लोग का मालिक कोई एक व्यक्ति हो सकता हैं । कोई अकेला व्यक्ति हो एक पर्सनल ब्लॉग का मालिक हो सकता हैं जिसपर वो अपने कोई Hobby या फिर अगर वह किसी भी प्रकार की जानकारी लोगों के साथ शेयर करना चाहे तो वो उस पर शेयर कर सकता हैं । उस व्यक्ति का अपने ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल रहता है और वो इस ब्लॉग मे कभी भी और कुछ भी बदलाव कर सकत हैं । 

ब्लॉग Website कैसे बनाए :-

आप ब्लॉग वेबसाईट को दो तरीके से बना सकते हैं एक तो फ्री मेथड हैं और दूसरा मेथड को इस्तेमाल करने के लिए कुछ पैसे खर्च करने होंगे ।

पहला तरीका :-

इस तरीके के इस्तेमाल से आप फ्री में या बहुत ही कम पैसे खर्च करके ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ,इसके लिए आप Google के द्वारा प्रदान किया गया Blogger का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसमे गूगल आपको फ्री में होस्टिंग और डोमेन नेम देता हैं बस आपको इसके लिए blogger.com पर बस अकाउंट बनाना होगा और अपना ब्लॉग सेटअप करना होगा ।

अगर आप गूगल के द्वारा दिए गए डोमेन का इस्तेमाल नहीं करके कुछ 500-600 रुपये खर्च कर देते हैं तो आपको एक टॉप लेवल डोमेन मिल जाएगा जिसे कि .in , .com , .net । टॉप लेवल डोमेन का एक सबसे बड़ा फायदा होता हैं कि इसमें Google Adsens जल्दी अप्रूव हो जाता हैं । इसका एक और फायदा यह हैं की आपकी वेबसाईट गूगल में बहुत जल्दी रैंक होगी जिससे आपकी वेबसाईट पर ट्राफिक आएगा ।(

जिससे आपका Adsens आपकी वेबसाईट पर और ज्यादा ads शो करेगा और आपकी इंनकम बढ़ेगी और आप अपने काम को और ज्यादा बड़ा कर पाओगे ।

दूसरा तरीका :-

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाईट एक दम प्रोफेसनल वेबसाईट हो तो आपको हमेसा दूसरे तरीके को ही अपनाना हैं । इस तरीके में आपको अपनी जेब से कुछ हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे । सबसे पहले आप एक टॉप लेवल डोमेन को खरीद ले जो की आपको 500-600 रुपये तक पद जाएगी ।(blog kaise banaye)

उसके बाद आपको एक बढ़िया होस्टिंग खरीदनी होगी ये आपको 2000-3500 के आस पास पड़ जाएगी अगर आप किसी सेल में लेते हैं तो ये आपको बहुत ही कम दामों में मिल सकती हैं वैसे तो आपको बहुत से कम दामों में आपको शेयर होस्टिंग मिल जाएगा लेकिन ये सभी बेकार होते है और आपको यह कभी नहीं लेना चाहिए ।

होस्टिंग लेने के बाद आप अपने डोमेन को होस्टिंग से जोड़िए उसके बाद अपने होस्टिंग के C Panel में लॉगिन करे और Software में जाकर WordPress को इंस्टॉल कर ले और Id बनाकर लॉगिन हो जाए ।(blog kaise banaye)

उसके बाद अपने वेबसाईट में थीम को इंस्टॉल करे और फिर WordPress में पोस्ट में जाकर अपना पहला पोस्ट लिखे और उसको पब्लिश कर ले ।(blogging kya hai)

Blogging Kya Hai इससे पैसे कैसे कमायें :-

ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं आप अपने वेबसाईट पर गूगल adsens के ads लगाकर भी उससे earning स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए आपको 30-35 पोस्ट के बाद गूगल एडसेंस को ऐक्टवैट करना होगा जिसके लिए आपको अपने वेबसाईट को रिव्यू के लिए Request करना होगा ।(blogging kya hai)

एक बार अगर आपको एडसेंस का Approval मिल जाएगा तो आप अपनी वेबसाईट पर ads लगाकर उससे पैसे कमा सकते हैं ।(blogging kya hai)

आप अपनी वेबसाईट Affiliate का इस्तेमाल करके भी अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं इसके लिए बस आपको अपने Affiliate प्रोडक्ट का लिंक को अपनी वेबसाईट पर शेयर करना हैं । अगर कोई भी आपकी लिंक से वो प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका कमिसन मिलेगा ।

बाद में जब आपकी वेबसाईट पापुलर हो जाएगी तब आपको Sponsorship मिलने लगेंगे और वो आपको बस एक पोस्ट के 100 से 200 $ तक दे सकते हैं । आपको ऐप्लकैशन रिव्यू के भी पैसे मिल सकते हैं । जैसे जैसे आपके वेबसाईट की पपुलरिटी बढ़ेगी वैसे वैसे आपकी इंनकम भी बढ़ेगी ।(blogging kya hai)

सावधानियाँ :-

ब्लॉग बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना हैं जिससे आप बाद में कोई मुशीबत में ना फासो , नीचे बताए गए बातों का ध्यान रखे :-

सबसे पहली बात आपको हमेशा टॉप लेवल डोमेन ही खरीदना हैं जिससे आपको गूगल में रैंक करने में आसानी हों ।(blogging in hindi)

दूसरी बात अगर आप होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा बढ़िया होस्टिंग ही खरीदे क्योंकि अगर आप स्लो होस्टिंग खरीदते हैं तो आपकी वेबसाईट हमेशा डाउन ही रहेगी ।

तीसरी बात आपको काभी भी Null Theme का इस्तेमाल नहीं करना हैं यह आपकी वेबसाईट के लिए खतरनाक हो सकता हैं आपकी वेबसाईट हैक हो सकती हैं ।

चौथी बात आप Google Adsens के लिए Apply 30 से 35 पोस्ट होने के बाद ही करे इससे आपकी वेबसाईट पहले request में ही Approve हो जाएगी ।

हमेशा अपनी पोस्ट की लिंक को अपनी सोसल मीडिया पर शेयर करे जिससे आपकी वेबसाईट पर ट्राफिक आनी शुरू हो जाएगी ।(blogging in hindi)

Conclusion :-

इस पोस्ट में हमने आपको अच्छे से Blogging Kya Hai बता दिया हैं इसके साथ साथ Personal Blog Meaning in Hindi के बारे में भी हमने काफी जानकारी ली हैं और blog kaise banaye इस बात की भी जानकारी इस पोस्ट में दी गई हैं । अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी डाउट हो तो आप हमें कमेन्ट में पूछ सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.i nपर जरूर जाए ।

Leave a Comment