Operating System Kya Hai और इसका इतिहास

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Operating System Kya Hai और यह किस प्रकार काम करता हैं । इसके साथ साथ हम आपको कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी बताएंगे और उसका इतिहास भी बताएंगे ।

Operating System Kya Hai :-

ऑपरेटिंग सिस्टम को समझने से पहले आप सब ये समझ ले की जिस प्रकार हमारे दिमाक में बहुत सारी इनफार्मेशन होती हैं और हमारा दिमाक ही हमारी बहुत सारी क्रियाओ को कंट्रोल करता हैं ठीक उसी प्रकार से ऑपरेटिंग सिस्टम होता हैं ।

जो हमारे कंप्युटर के हार्डवेयर को कंट्रोल करता हैं दूसरे शब्दों में कहे तो ऑपरेटिंग सिस्टम हमारे दिमाक के समान होता हैं जो की कंप्युटर को यह बताता हैं कि वो अपने हार्डवेयर को किस प्रकार इस्तेमाल कर सके । ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही यूजर अपने कंप्युटर के हार्डवेयर को कंट्रोल कर पता हैं ।

नीचे बताए गए बिन्दुओ के माध्यम से ऑपरेटिंग सिस्टम को आसांनी से समझा जा सकता हैं :-

1. Operating सिस्टम एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर होता हैं जो कंप्युटर तथा यूजर के बीच इंटरफेस का कार्य करता हैं ।

2. एक ऐसा प्रोग्राम है जो कंप्यूटर हार्डवेयर का प्रबंधन करता है। यह आवेदन कार्यक्रमों के लिए एक आधार भी प्रदान करता है और एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है ।

3. ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रकार के प्रोग्रामों का समूह होता हैं जो की कंप्युटर के स्टोरेज में स्टोर होता हैं और कंप्युटर के रिसोर्स का इस्तेमाल करके यूजर के दिए हुए टास्क को करता हैं ।

4. ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे पहले लोड होता हैं उसके बाद बाकी के प्रोग्राम लोड होते हैं और यह कंप्युटर के सभी प्रोग्राम को मैनेज करता हैं ।

5 . इनको दो भागों में डिवाइड किया गया हैं –

  1. पहला Character user Interface ( CUI )
  2. दूसरा Graphical User Interface ( GUI )

Character User Interface ( CUI ):-

इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम को चलना बहुत ही मुस्किल होता हैं क्योंकि इनको चलाने के लिए आपको इनके कमांड को याद करना पड़ता हैं । इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी भी काम को करने के लिए आपको कमांड टाइप करना पड़ेगा इसलिए ये यूजर फ़्रेंडली नहीं होते हैं । (ms dos kya hai)

MS-DOS एक बहुत ही फेमस CUI ऑपरेटिंग सिस्टम हैं आइए इसके बारे में भी जानते हैं ।

MS-DOS Kya Hai :-

इसका पूरा नाम Microsoft Disk Operating System हैं । यह एक Character User Interface ऑपरेटिंग सिस्टम हैं । इसके आविष्कारक टीम पैटरसन थे । इसका पहला वर्ज़न MS-DOS 1.0 सन 1981 में लॉन्च किया गया था । वैसे तो आजकल MS-DOS का कोई उपयोग नहीं करता क्योंकि यह बहुत पुराना हो चुका हैं और इसके अपडेट आने बंद हो चुके हैं । (ms dos kya hai)

एक मजेदार बात यह हैं की आजकल जैसे हम किसी भी कंप्युटर के कार्यों को करने के लिए माउस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन MS-DOS में माउस का इस्तेमाल नहीं होता हैं उसमे सभी कार्य कीबोर्ड की सहायता से की जाती थी । (ms dos kya hai)

इसकी सबसे लास्ट वर्ज़न 1994 में MS-DOS 6.22 के रूप में आया था लेकिन उसके बाद इसमें अपडेट आने बंद हो गए और माइक्रोसॉफ्ट अपना पूरा फोकस विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम पर देने लगा क्योंकि धीरे धीरे MS-DOS की लोकप्रियता Windows के आने से काम होती जा रही थी ।

Graphical User Interface ( GUI ) :-

Graphical User Interface ( GUI ) प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर को किसी भी प्रकार के कमांड की जरूरत नहीं होती हैं क्योंकि इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम में सभी चीजों को ग्राफिकल रूप में दिखाया जाता हैं जिससे यूजर को बस इकॉन्स पर क्लिक करके अपना काम करना होता हैं ।

इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर फ़्रेंडली होते हैं और किसी भी यूजर को ज्यादा पसंद आते हैं । क्योंकि इसमें यूजर फास्ट तरीके से किसी भी कार्य कर सकता हैं । ये इस्तेमाल करने में काफी आसान होते हैं और इसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता हैं । (Operating System Kya Hai)

Graphical User Interface ( GUI ) का सबसे बड़ा उदाहरण विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जिसको दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं । तो आइए हम विंडोज़ के बारे में भी कुछ बैट जानते हैं ।

Windows :-

विंडोज़ एक Graphical User Interface ( GUI ) प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम हैं यह Windows 95 के रूप में सबसे पहले 1995 में सम्पूर्ण रूप से लॉन्च हुआ । इसके बाद इसके बहुत से वर्ज़न लॉन्च हुए जिसमें से विंडोज़ 7 सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ था क्योंकि यह काफी लाइट और ईजी टू यूज था । (Operating System Kya Hai)

आज Windows का लेटेस्ट वर्ज़न विंडोज़ 10 चल रहा हैं जो की बहुत ही फास्ट और इस्तेमाल में आसान हैं । माइक्रोसॉफ्ट की टीम इसको हमेशा अपडेट देती रहती हैं । इसमें Windows Defender के नाम से एक सिक्युरिटी सिस्टम हैं जो की विंडोज़ को वायरस से बचाता हैं । इसे भी माइक्रोसॉफ्ट वाले भी हमेशा अपडेट रखते हैं । (windows operating system kya hai)

ऑपरेटिंग सिस्टम के फायदे :-

1 . ऑपरेटिंग सिस्टम अगर आपके कंप्युटर में नहीं हो तो आप अपने कंप्युटर से कोई भी काम नहीं कर सकते क्योंकि आपको कोई न कोई मध्यम चाहिए जो आपके हार्डवेयर को आपसे जोड़ सके ।

2 . ग्राफिक वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के आने से कंप्युटर को इस्तेमाल करना अब और भी आसान हो गया हैं क्योंकि इसमें आपको कंप्युटर के फंगक्शन को इस्तेमाल करने के लिए क्लिक करना होता हैं ।

3 . ऑपरेटिंग सिस्टम एक साधन हैं जिसपर आप अन्य सॉफ्टवेयर को भी इस्तेमाल करके अपने काम को कर सकते हैं । (windows operating system kya hai)

4 . ऑपरेटिंग सिस्टम के मध्यम से हम डाटा को अन्य यूजर के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं ।

5 . ऑपरेटिंग सिस्टम आपको एक साथ कई काम करने की इजाजत देता हैं, Multi Tasking की मदद से आप एक साथ कई काम कर सकते हैं । (windows operating system kya hai)

6 . समय के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम को आप बदल या फिर अपडेट भी कर सकते हैं जिससे आप हमेशा सेफ और सुरक्षित रहेंगे । (windows operating system kya hai)

Conclusion :-

आज की पोस्ट में हमने बताया कि Operating System Kya Hai और यह कितने प्रकार के होते हैं । इस पोस्ट में हमने कुछ फेमस ऑपरेटिंग सिस्टम और उनके इतिहास के बारे में भी जाना लेकिन फिर भी आपको कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें कमेन्ट में पूछ सकते हैं ।(ms dos kya hai)

अगर आपको कुछ भी जानकारी मिली हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाए ।

Leave a Comment