Mobile me Software kaise dale पूरी जानकारी हिन्दी में

नमस्ते दोस्तों आज की पोस्ट में हम आप सभी को Mobile me Software kaise dale इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं । कभी कभी हमारे साथ यह होता है की हमारे फोन में कुछ प्रॉब्लेम हो जाता हैं और उसे ठीक करने के लिए हमे फोन में सॉफ्टवेयर डालना पड़ता हैं ।

इन सबके लिए हम अपने फोन को रिपेयर शॉप में ले जाते हैं जहां जिसमे हमारी पैसे के साथ साथ टाइम का भी नुकसान होता हैं ।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अभी भी एसी दिक्कत होती हैं तो आप खुद ही उसको साल्व कर लोगे आपको किसी भी रिपेयर शॉप में जाने की जरूरत नहीं होगी आप बिना किसी परेशानी के आपने फोन को ठीक कर पाओगे ।

इन सभी जानकारी को अच्छे से जानने के लिए कृपया इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और हमे बताए की आपका अनुभव क्या रहा और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों या फिर फॅमिली के साथ जरूर शेयर करे ।Mobile me Software kaise dale

मोबाईल में सॉफ्टवेयर डालने के लिए जरूरी चीजे :-

मोबाईल में सॉफ्टवेयर को डालने के लिए आपके पास कुछ चीजों की जरूरत होगी तो आइए उन सभी के बारे में बिस्तार से जानते हैं :-Mobile me Software kaise dale

सबसे पहली चीज तो आपका मोबाईल फोन हैं जिसमे आपको सॉफ्टवेयर डालना हैं उसको अपने पास जरूर रखे तभी उसमे सॉफ्टवेयर पड़ पाएगा ।

दूसरी और सबसे जरूरी चीज हैं आपके पास एक लैपटॉप या फिर कंप्युटर होना चाहिए बिना कंप्युटर या फिर लैपटॉप के आप सॉफ्टवेयर को नहीं डाल सकते ।

तीसरी चीज हैं डाटा केबल , मोबाईल में सॉफ्टवेयर डालने के लिए आपके पास डाटा केबल जरूर होना चाहिए बिना डाटा केबल के आप सॉफ्टवेयर को नहीं डाल सकते हैं । आप अपने चार्जर के डाटा केबल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

चौथी चीज आपको अपने कंप्युटर में अपने फोन के हिसाब से यूएसबी ड्राइवर को इंस्टॉल करना होगा ।Mobile me Software kaise dale

पाँचवी चीज आपको अपने फोन के हिसाब से उसका Firmware को डाउनलोड करना होगा ।

छठी चीज आपको एक Flash Tool को Download करना होगा ।

Driver को कैसे डाउनलोड करे और इंस्टॉल करे :-

USB driver को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल खोले और सर्च बॉक्स में अपने फोन की कंपनी का नाम लिए जैसे कि Samsung , Mi ,Realme ,Oppo , Vivo आपका जिस कंपनी का फोन होगा उसका नाम लिए उसके आगे USB Driver Download लिख दे ।

उसके बाद आप अपने USB Driver को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले।ध्यान दे की ड्राइवर अपने फोन के प्रोसेसर के हिसाब से डाउनलोड करे ।Mobile me Software kaise dale

हमने कुछ कंपनी के USB ड्राइवर की लिंक नीचे दी है जिनसे आप उसको एक क्लिक में डाउनलोड कर पाओगे ।

Xiaomi USB Drivers for Windows Download(MI)

  1. Qualcomm Snapdragon Device

2. Mediatek Device

Samsung Usb Driver

Oppo USB Driver

Realme USB Driver

1.Qualcomm Snapdragon Device

2.Mediatek Device

Flash Tool कैसे डाउनलोड करे :-

आप Flash Tool को अपने फोन के हिसाब से डाउनलोड कर सकते हो और इंस्टॉल कर सकते हो । हम आपको कुछ Flash Tool के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने मोबाईल में सॉफ्टवेयर डालने के लिए कर सकते हो ।

सबसे पहली Tool का नाम हैं SP Flash Tool जिसके इस्तेमाल से आप Mediatek प्रोसेसर के लगभग सभी डिवाइस में सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं ।

इसको डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए वेबसाईट की लिंक पर क्लिक करे ।

SP Flash Tool पर क्लिक करे ।

दूसरे Tool हैं Xiaomi (MI) के डिवाइस के लिए MI Flash के नाम से इस टूल से आप किसी भी MI के फोन में सॉफ्टवेयर को डाल पाओगे । इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए वेबसाईट पर क्लिक करे और इसे डाउनलोड कर ले । Mobile me Software kaise dale

Xiaomi Flash Tool को दिए गए लिंक पर क्लिक करके वेबसाईट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं ।

Realme Flash Tool इसका इस्तेमाल आप Realme के डिवाइस को फ्लैश करने के लिए कर सकते हैं । इससे आप सभी Realme के Phone में सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं ।

Realme Flash Tool को आप इसके Website पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं ।

Firmware को कैसे डाउनलोड करे :-

फर्मवेयर को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल खोलना होना उसके बाद सर्च बॉक्स में अपने फोन का पूरा नाम और उसके आगे firmware download लिखना होगा ।

जैसे कि मान लीजिए मेरे फोन का नाम Samsung Galaxy S20 है ,तो मैं लिखूँगा कि Samsung Galaxy S20 Firmware डाउनलोड और अपने फोन के लिए Firmware डाउनलोड कर लूँगा ।Mobile me Software kaise dale

उसके बाद अपने फ्लैश टूल की मदद से अपने फोन को ठीक कर लूँगा ।

Mobile me Software kaise dale:-

सबसे पहले अपने फोन के Bootloader को अन्लाक करे अगर आपको नहीं पता की Bootloader को कैसे अन्लाक करे तो आपको इंटरनेट बहुत से आर्टिकल मिल जाएंगे उनकी मदद से आप आपने फोन के Bootloader को आसानी से अन्लाक कर सकते हैं ।

उसके बाद आपने फ्लैश टूल को ओपन करे । उसके बाद अपने फोन को यूएसबी केबल से जोड़े और फोन को कनेक्ट कर ले । उसके बाद अपने फोन के Firmware को सिलेक्ट करे और अपने फोन में सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल की प्रोसेस को स्टार्ट कर दे ।Mobile me Software kaise dale

10 से 15 मिनट के बाद आपका फोन फिर से रिस्टार्ट हो जाएगा और आपके फोन में सॉफ्टवेयर पड़ जाएगा ।

उम्मीद हैं कि हमने आपके सारे डाउट दूर हो गए होंगे ।

निष्कर्ष :-

हमने इस पोस्ट में Mobile me Software kaise dale इसको हमने काफी अच्छे से बताया हैं । हम अपनी वेबसाईट पर इसी प्रकार के पोस्ट डालते रहते हैं जिनको आप हमारे वेबसाईट पर जाकर पढ़ सकते हैं ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in

पर जरूर जाए ।

Leave a Comment