मोबाईल हैंग होने से कैसे बचाए ( कुछ आसान तरीके )

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि हम अपने मोबाईल को हैंग होने से कैसे बचाए (mobile hang hone se kaise bachaye) । इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताऊँगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाईल के हैंग प्रॉब्लेम (mobile hang problem) को दूर कर पाएंगे । तो चलिए जानते हैं जब मोबाईल स्लो हो जाए तो क्या करें (Mobile slow chale to kya kare ) और फोन को फास्ट कैसे करे ।

Mobile hang hone se kaise Bachaye :-

अगर आपके पास कोई पुराना फोन हैं तो उसमें mobile hang problem बहुत आम हो जाती हैं जब भी आप कोई ज्यादा रिसोर्स लेने वाली ऐप्लकैशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपका फोन हैंग हो जाता हैं और आपको फोन इस्तेमाल करने में दिक्कत आने लगता हैं । तो चलिए जानते हैं कि (Mobile slow chale to kya kare )

फोन हैंग होने के कारण :-

मोबाईल हैंग प्रॉब्लेम ( mobile hang problem) को दूर करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि मोबाईल हैंग होने के कारण क्या क्या हो सकते हैं :- (phone ko fast kaise kare)

1 . स्टोरेज भर जाने के कारण :-

कभी कभी ऐसा होता हैं कि हमारे फोन की पूरी स्टोरेज भर जाती हैं जिससे हमारे फोन में जगह नहीं बचती हैं की वो अपने सिस्टम को रन कर सके इसका परिणाम यह होता हैं की हमारा फोन हैंग होने लगता हैं । हमारे फोन में जो भी एंड्रॉयड सिस्टम होते हैं उनको अच्छे से वर्क करने के लिए कुछ स्पेस की जरूरत होती हैं । ये वाली दिक्कत कम स्पेस वाले फोनों में ज्यादा होती हैं । (phone ko fast kaise kare)

बचने के उपाय :-

सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाकर About Phone में जाए उसके बाद Storage ऑप्शन पर क्लिक करके चेक करे कि आपके फोन में कितना स्पेस खाली हैं अगर आपके फोन में स्पेस खाली नहीं हैं तो सबसे पहले अपने फोन में जो बेकार के फाइल हैं उनको डिलीट करे और ये ध्यान दे कि कम से कम 2 GB तक की स्पेस आपके फोन में खाली हो ।

2 . Heavy Application का इस्तेमाल करने के कारण :-

अधिकतर लोगों का फोन हैंग होने का कारण यही होता हैं कि वो लोग अपने फोन में कुछ Heavy ऐप्लकैशन का इस्तेमाल करते हैं जो उनके फोन को स्लो कर देते हैं । ये प्रॉब्लेम उन लोगों में ज्यादा आती हैं जिनके फोन पुराने हो जाते हैं या फिर उनके फोन में रिसोर्स कम होते हैं जैसे कि रैम 1 GB या फिर उससे कम होना । (phone ko fast kaise kare)

बचने के उपाय :-

अगर आपके फोन में भी रिसोर्स की कमी हैं तो आप भी heavy ऐप्लकैशन का इस्तेमाल न करे । आप उनके Lite वर्ज़न का इस्तेमाल कर सकते हैं आजकल जितने भी रिसोर्स लेने वाली ऐप्लकैशन हैं उनके Lite वर्ज़न आ चुके हैं आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Facebook App भी आपके फोन में बहुत ही रिसोर्स लेता हैं आप उसके Lite वर्ज़न facebook lite का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसी तरह आपको सभी Apps के lite वर्ज़न आपको Play Store पर मिल जाएंगे । (mobile hang hone se kaise bachaye)

3 . फोन की बैटरी का ज्यादा इस्तेमाल होना :-

अपने फोन की बैटरी को 30% से ज्यादा डाउन न होने दे क्योंकि इससे आपका फोन अपने आप ही आपके फोन के पावर को बचाने के लिए अपने सिस्टम को स्लो कर देता हैं जिससे आप जो कुछ भी काम करते हो तो आपके प्रोसेसर को ज्यादा पावर नहीं मिल पाती और आपका फोन हैंग होने लगता हैं । (mobile hang hone se kaise bachaye)

बचने के उपाय :-

अपने फोन को हमेसा चार्ज रखे और जब भी आपका फोन 30% से कम हो तो अपने फोन का कम से कम इस्तेमाल करे इससे आपके फोन हैंग होने से भी बचा रहेगा और आपके फोन की बैटरी भी जल्दी खराब नहीं होगी । (Mobile slow chale to kya kare )

4 . OS अपडेट न होने के कारण :-

अपने फोन हो हमेशा अपडेट रखे क्योंकि जब आप अपने फोन को अपडेट नहीं करते हैं तो जो भी आपके फोन में BUG होते हैं वो फिक्स नहीं हो पाते । कंपनी हमेशा फोन को और बेहतर बनाने के लिए फोन में अपडेट भेजती है । उसके साथ साथ सिक्युरिटी पैच भी भेजती हैं जिससे आपका फोन सुरक्षित रहे तो हमेशा फोन को अपडेट रखना चाहिए ।

5 . फोन के सिस्टम में कुछ खराबी आने के कारण :-

फोन हैंग होने का यह सबसे बड़ा कारण हैं फोन के सिस्टम में खराबी आ जाने के कारण ऐसा होता हैं जिससे Mobile hang problem आम बात हो जाती हैं और आप अपने फोन में कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते हो । तो चलिए इससे बचने के उपाय के बारे में जानते हैं ।

बचने के उपाय :-

सिस्टम में दिक्कत आने के बाद भी phone ko fast kaise kre चलिए इसके बारे में जानते हैं । सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाए उसके बाद Backup/Reset पर क्लिक करके अपने फोन को रीसेट कर ले जिससे आपके फोन में जो कुछ भी सॉफ्टवेयर से संबंधित परेशानी थी वो दूर हो जाएगी और आपका फोन फिर से अच्छे से चलने लगेगा ।

Conclusion :-

इस पोस्ट में हमने mobile hang hone se kaise bachaye इसके बारे में पूरी जानकारी ली और उसके कारण के बारे में भी जाना । अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई और आपको इससे कुछ सीखने को मिल तो आप इसको अपने दोस्तों तक शेयर कर सकते हैं और हमने कमेन्ट में कोई भी सवाल पूछ सकते हैं । ऐसे ही और अधिक जानकारी के लिए howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment