Microsoft Account Create( Microsoft अकाउंट कैसे बनाएं )

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम Microsoft Account Create करने के बारे में जानने वाले हैं और हम आपको यह भी बताएंगे कि Microsoft Account के क्या क्या फायदे हैं और आपको क्यों यह अकाउंट बनाना चाहिए , तो चलिए अपने पोस्ट को शुरू करते हैं ।

Microsoft Account क्या है :-

आप सभी के पास तो एक स्मार्ट फोन जरूर होगा और आप उस फोन में Gmail अकाउंट भी बनाए होंगे जैसे कि अगर आपका फोन Android हैं तो आपको जीमेल अकाउंट बनानी पड़ती है क्योंकि Android गूगल का प्रोडक्ट हैं ।

इसी तरह अगर आप IOS का इस्तेमाल करते हैं उसमें आपको Apple ID की जरूरत पड़ती हैं क्योंकि IOS Apple का प्रोडक्ट हैं । इसी तरह अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हैं तो उसमें आपको Microsoft Account की जरूरत पड़ सकती हैं ।

जैसे कि कुछ सालों पहले Windows के स्मार्ट फोन आते थे और उसमें अगर आपको कुछ भी इस्तेमाल करना होता था तो आपको Microsoft Account बनाना जरूरी था । आज भी कुछ लोगों के पास भी वो फोन जरूर होंगे ।

तो साफ साफ शब्दों में कहा जाए तो Microsoft Account बिल्कुल उसी प्रकार से काम करता हैं जिस प्रकार से जीमेल अकाउंट काम करते हैं । Microsoft Account का इस्तेमाल Microsoft के सर्विस को इस्तेमाल करने में किया जाता हैं ।

Microsoft Account इसलिए बनाया जाता हैं क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट अपनी सर्विस को देने से पहले यह जानना चाहता हैं कि आप कौन हो और आपका नाम क्या हैं , साफ साफ शब्दों में कहा जाए तो माइक्रोसॉफ्ट आपकी थोड़ी Personal Information जानना चाहता हैं जिससे आप उसके लिए unique हो सको ।(Microsoft Account Kaise banaye)

इसमें आपसे आपका नाम ,आपकी Age , आपकी जन्म दिवस , Mobile Number पूछा जाता हैं जिससे माइक्रोसॉफ्ट आपको पहचान सके कि आप कौन हो ।

Microsoft Account Create करने के फायदे :-

  1. Microsoft Account Create करनें के बाद आप माइक्रोसॉफ्ट की Mail सर्विस Outlook का इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे किसी भी mail Id पर Email कर सकते हैं ।(Microsoft Account Kaise banaye)

2. Microsoft Account Create करने के बाद आप इनकी फेमस Video Calling सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं और कही दूर होकर भी अपनी फॅमिली के साथ जुड़ सकते हैं ।

3. Microsoft Account Create करने के बाद आप इनकी Photo , Contacts, और File सर्विस को कही भी और किसी भी डिवाइस में अपनी ID पासवर्ड को डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं ।(Microsoft Account Kaise banaye)

4. अगर आप Microsoft Office का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसको बिना डाउनलोड किये Online भी इस्तेमाल कर सकते हैं , इसके लिए बस आपको अपना Microsoft का ID लॉगिन करना पड़ेगा ।

5. आप माइक्रोसॉफ्ट की अनलाइन Storage Service OneDrive का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर आपको अनलाइन Data Store करने कि सुविधा मिल जाती हैं ।

Microsoft Account बनाने का तरीका :-

Microsoft Account बनाना बहुत ही आसान हैं , इसे कोई भी बना सकता हैं । इसको बनाने के हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिनको फालों करके आप बड़े ही आसानी से इसको बना सकते हैं ।

स्टेप 1 :- सबसे पहले आपको अपना ब्राउजर खोल लेना हैं और वहाँ पर Microsoft Account Create लिखना हैं और पहला आया हुआ लिंक पर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट की अफिशल वेबसाईट पर चले जाना हैं वहाँ आपको अकाउंट बनाने का फार्म मिल जाएगा ।

स्टेप 2 :- उसके बाद Create One पर क्लिक करे ।

स्टेप 3 :- उसके बाद Use Your Email Instead पर क्लिक करे और फिर Next पर क्लिक करे ।

स्टेप 4 :- उसके बाद अपना email Address डाले । Email नहीं हैं तो स्टेप 5 फलो करे ।

स्टेप 5 :- Email Address नहीं तो नीचे Get New Email Address पर क्लिक करके Next कर दे । इसके बाद स्टेप 7 फलो करे ।(Microsoft Account Kaise banaye)

स्टेप 6 :- Email डालने के बाद नेक्स्ट करे फिर अपना पासवर्ड डाले और लॉगिन हो जाए ।

स्टेप 7 :- Email Address बनाने के लिए सबसे पहले एक यूनीक यूजर नेम ले और उसके बाद Next करे । फिर अपना एक पासवर्ड डाले और Create पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपका माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनकर तैयार हैं अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और माइक्रोसॉफ्ट के सभी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Conclusion :-

इस काफी छोटे से पोस्ट में हमने आपको माइक्रोसॉफ्ट का अकाउंट बनाने के बारे में पूरी जानकारी दे दिया हैं उम्मीद हैं कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद दुबारा कभी भी इंटरनेट पर सर्च नहीं करेंगे कि Microsoft Account Kaise banaye ।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेन्ट में पूछ सकते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों को साथ भी शेयर कर सकते हैं ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment