MI Account Kaise Banaye बस 2 मिनट में

आज कल की दुनिया जितनी ज्यादा तेजी से डिजिटल होने के तरफ बढ़ रही हैं उसमें स्मार्ट फोन का सबसे बड़ा हाथ हैं । आजकल बहुत सी स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनीया हो गई हैं जिनमें से Xiaomi एक हैं जिसे हम MI के नाम से जानते हैं । MI का फोन इस्तेमाल करने के लिए हमें MI अकाउंट बनाना पड़ता हैं ।

इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि MI Account Kaise Banaye और इसका इस्तेमाल क्या होता हैं । MI के फोन में उनका खुद का MIUI ROM चलता हैं जिसके सभी फंगक्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपको MI Account बनाना ही पड़ेगा ।

MI Account Kaise Banaye यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं की आखिर MI Account Kya Hai और बाद में हम जानेंगे की MI Account Reset Kaise kare तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानना शुरू करते हैं ।

MI Account Kya Hai (MI अकाउंट क्या होता हैं ):-

Xiaomi जो की चीन की कंपनी हैं यह कंपनी स्मार्टफोन बनती हैं जिनके स्मार्ट फोन काफी सस्ते होते हैं । इनके फोन को इंडिया में लोग MI के नाम से जानते हैं । इनका फोन MIUI पर काम करता हैं जो की Xiaomi के द्वारा बनाया गया एक प्रकार का कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम हैं ।

MIUI में एक MI अकाउंट के नाम से एक सर्विस दी जाती हैं जो सर्विस लगभग पूरे फोन को कंट्रोल करती हैं । अगर आपको MI के फोन में दिए हुए कई Apps जैसे कि Browser , Theme Store , MI Store जैसे Apps को इस्तेमाल करना हैं तो आपको सबसे पहले MI अकाउंट बनाना होगा ।

अगर आप अपने फोन में MI अकाउंट नहीं बनाते हैं तो आपको Xiaomi (MI) कंपनी के द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विसेज़ नहीं मिलेंगी । तो अगर आप MI के डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जल्दी से जाकर चेक कर लेना चाहिए कि आपके फोन में MI अकाउंट हैं या नहीं । हमने MI Account Kya Hai यह तो जान लिया अब MI Account Kaise Banaye इसके बारे में जान लेते हैं ।

MI Account Kaise Banaye (MI अकाउंट बनाने का तरीका) :-

MI Account Kaise Banaye एक नया Xiaomi का फोन लेने के बाद बहुत से लोगों के मन में रहता हैं आप हमारे बताए गए स्टेप की सहायता से MI अकाउंट बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि MI अकाउंट बनाने का तरीका ।

स्टेप 1 :- सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग मे जाए और MI Account ऑप्शन खोजे और उस पर क्लिक कर दे या फिर ब्राउजर पर (mi account create link ) पर क्लिक करके भी आप MI अकाउंट बना सकते हैं ।

MI Account Kaise Banaye

स्टेप 2 :- उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस शो होगा ।

MI Account Kya Hai

स्टेप 3 :- इसके बाद Country/Region में अपना कन्ट्री सिलेक्ट करे जो की पहले से सिलेक्ट हो सकता हैं इसके बाद आप अपना अपना Email Address डाले या फिर आप अपने Mobile नंबर से भी बना सकते हैं ।

स्टेप 4 :- फिर Captcha कोड डाले ।

MI Account Kya Hai

स्टेप 5 :- फिर अपना Password को डाले जो की 8 से 16 डिजिट का होना चाहिए जिसमे आपको Letter और नंबर दोनों का इस्तेमाल करना हैं ।

स्टेप 6 :- फिर फिर नंबर पर या फिर ईमेल ID पर OTP आएगा जिसको आप सही सही डालकर OTP को verify कर ले या फिर आपके Email Address पर एक Activation लिंक भी भेजा जा सकता हैं ।

स्टेप 7 :- अगर आपके ईमेल पर Activation लिंक आता हैं तो Activate Account पर क्लिक करे और फिर कुछ डीटेल पूछी जाएगी उनको भरे और OTP को verify करे फिर आपका MI Account बनाकर तैयार हो जाएगा ।

हमने MI Account Kaise Banaye यह तो जान लिया अब यह भी जान लेते हैं कि MI Account Reset Kaise kare तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

MI Account Reset Kaise kare ( MI अकाउंट का पासवर्ड कैसे बदले ):-

हमारे ऊपर बताए गए स्टेप से आप Mi अकाउंट बना लिए होंगे लेकिन कई बार ऐसा हो जाता हैं की हम अपने पासवर्ड को भूल जाते हैं जिसकी वजह से हम अपने अकाउंट को लॉगिन नहीं कर पाते MI Account Reset करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप का इस्तेमाल करे ।

MI Account Reset Kaise kare

स्टेप 1 :- सबसे पहले login पेज खोले ।

MI Account Reset Kaise kare

स्टेप 2 :- उसके बाद Forgot Password पर क्लिक करे ।

MI Account Reset Kaise kare

स्टेप 3 :- फिर अपना Email Address या फिर मोबाईल नंबर डाले जो की MI अकाउंट से जुड़ा हो ।

स्टेप 4 :- उसके बाद आपके मोबाईल नंबर पर OTP आएगा जिसको सही सही डालकर Verify कर ले ।

स्टेप 5 :- उसके बाद आपके सामने नया Password डालने का ऑप्शन आ जाएगा । अपना नया पासवर्ड डालकर सेट कर ले ।

स्टेप 6 :- बधाई हो आपके MI अकाउंट का पासवर्ड चेंज हो गया हैं अब आप अपने नए पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं ।

Conclusion :-

इस आर्टिकल में हमने MI Account बनाने से लेकर MI Account Reset Kaise kare ये सभी बातें बताई । हमने यह भी बताया कि MI Account Kya Hai अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी परेसानी आती हैं आप हमसे कमेन्ट के पूछ सकते हैं और ऐसे ही और जानकारी के लिए आप हमारे Blog/Website Howcando.in पर जा सकते हैं । हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Leave a Comment