Memes Meaning in Hindi । Memes कैसे बनाते हैं

हेल्लो दोस्तो आज का आर्टिकल Memes के उपर होने वाला हैं आज के आर्टिकल में हम Memes meaning in hindi के बारे में जानेंगे । आजकल हर रोज हमारे सोशल मीडिया जैसे Whatsapp , Facebook , Instagram आदि जगहों पर बहुत से नए नए Memes देखने को मिल जाते हैं । Memes के बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए हम सबसे पहले Memes की परिभाषा जान लेते हैं क्योंकि किसी भी चीज के बारे में जानने से पहले उसकी परिभाषा जान लेना बहुत जरूरी होता है तो चलिए जानते हैं कि Meme क्या होता है ।

Memes क्या होता है ( Meme Kya Hai ) :-

Memes meaning in hindi
Memes meaning in hindi

Meme एक प्रकार का कुछ शब्दों या फिर फोटो या वीडियो का समूह होता है जिसको इस प्रकार से बनाया जाता है कि उसको देखने वाले उस फोटो या फिर शब्दों मै बताए जाने वाले भावनाओ को समझ सके ।
सरल शब्दों में कहा जाए तो Meme एक प्रकार का Art है  जिसके माध्यम से आप अपने विचारो को लोगो तक पहुंचा सकते हैं ।

आप लोगो को यह लगता होगा कि Meme का इस्तेमाल हाल के ही कुछ सालो में प्रारम्भ हुआ होगा लेकिन आपके नालेज के लिए बता दू की Meme का इस्तेमाल आज से कई सालो पहले से हो रहा है । सबसे पहले मीम्स का इस्तेमाल 1976 में Richard Dawkins की किताब The Selfish Gene में किया गया था जो की 1976 में प्रकाशित हुआ था ।

लेकिन आजकल जो हम Memes का इस्तेमाल करते हैं को इससे बिल्कुल अलग है आजकल के Memes को Internet  Meme नाम दिया गया है जिसमें हम Photos , videos का इस्तेमाल करते हैं । जिसमे एक व्यक्ति या वस्तु को दूसरे व्यक्ति या वस्तु या फिर स्थान का इस्तेमाल करके Meme बनाया जाता हैं ।

सबसे पहला Meme क्या था :-

अगर आपको यह जानना हैं कि आज कल जो हम Memes का इस्तेमाल करते हैं उनमें से सबसे पहला Meme कौन सा था और कैसे Meme लोगो के बीच के पापुलर हुआ तो आप सही जगह आए हैं ।
सबसे पहले Internet Meme  यूट्यूब पर 2005 में एक वीडियो पड़ा जिसका नाम था rickrolling meme जो की लोगो के बीच में इतना पापुलर हुआ कि लोग इसको इतना ज्यादा शेयर करने लगे और इसको देखकर नए नए Memes खुद ही बनाने लगे ।

आजकल सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से Memes रोजाना आते रहते हैं कुछ तो ऐसे होते है जिनको देखकर हसी नहीं रुकती तो कुछ ऐसे होते हैं जिसे देखने के बाद हमारे अंदर Motivation भर जाता है जो को थोड़े समय के लिए है यह मेरे साथ होता हैं आपका पता नहीं 🤣 खैर ऐसे बहुत से टाइप के Memes हम रोजाना देखने को मिलते हैं और मिलते रहेंगे क्योंकि Memes का ट्रेंड अभी काफी लंबा चलने वाला हैं ।

आज कल लोग भी ज्यादा फॉलोअर के चक्कर में अच्छे अच्छे Memes बनाकर अपने Social Media पर डालते रहते हैं क्योंकि Memes फॉलोअर  बढ़ाने का एक अच्छा ऑप्शन हैं इसके साथ साथ बड़े बड़े कंपनी भी सिचुएशन के हिसाब से अपने सोशल मिडिया पर भी Meme डालती रहती हैं ।

ये भी पढ़े :-

Memes कितने प्रकार के होते हैं ( Memes Meaning in Hindi ) :-

Memes meaning in hindi
Memes meaning in hindi

Memes कितने प्रकार के होते हैं यह कहना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप किसी भी टॉपिक पर अपना खुद का Meme बना सकते हैं । आप किसी भी व्यक्ति , वस्तु या फिर जानवर पर Meme बना सकते है यह आपके ऊपर है लेकिन कुछ ऐसे टॉपिक हैं जिनपर शुरुआत से लेकर अबतक Memes बनाए जाते हैं और वो टॉपिक आज भी लोगो के बीच में उतना ही पापुलर हैं जितना पहले हुआ करता था तो चलिए उन टॉपिक के बारे में भी जान लेते हैं

Classic Meme in Hindi :-

Memes meaning in hindi
Memes meaning in hindi

इस प्रकार के Meme में किसी भी व्यक्ति या फिर वस्तु के फोटो के उपर या फिर नीचे टेक्स्ट में कुछ लिखा होता है उसमे Font को Meme के हिसाब से चुना जाता है इस प्रकार के सभी मिम्स Classic Meme कहलाते हैं ।

Dank Meme in Hindi:-

Memes meaning in hindi
Memes meaning in hindi

इस प्रकार के Memes बहुत पापुलर होते है और एक प्रकार के Unique Idea इनके अंदर छिपा होता है । ऐसे Meme मार्केटिंग , प्रोडक्ट प्रमोशन , शॉप के बड़े बड़े पोस्टर आदि में इस्तेमाल किए जाते हैं । इसका इस्तेमाल किसी लोग या फिर वस्तु का मज़ाक उड़ाने में भी किया जाता हैं ।

Education Meme in Hindi:-

Memes meaning in hindi
Memes meaning in hindi

इस प्रकार के meme में लोगो के फायदे से जुड़ी बातें होती है ये meme इसलिए बनाए जाते है क्योंकि लोग अपने फायदे के वस्तुओं को मज़ाक मज़ाक में ही याद रख सके ।

Trading Meme in Hindi :-

ऐसे meme समय के साथ बदलते रहते हैं ये meme कुछ समय के लिए इतना पापुलर हो जाते हैं कि हर कोई इनके बारे में जान लेता है लेकिन समय के साथ ऐसे अलग अलग meme आते और जाते रहते हैं इसलिए इसको Tranding Meme कहा जाता है ।

Funny Video Meme in Hindi:-

इस प्रकार के meme में किसी भी वीडियो को ऐसे तरीके से डबिंग या फिर एडिट करके बनाया जाता है कि देखने वाला अपनी हसी नहीं रोक पाए तो इस प्रकार के Meme को Funny वीडियो Meme कहते हैं ।

Cricket Meme in Hindi :-

इस प्रकार के meme किसको नहीं पसंद आपका और हमारा पसंदीदा खेल क्रिकेट को meme आए दिन हमारे फोन पर आते रहते हैं क्योंकि लोगो को क्रिकेट देखने के साथ साथ उसका Meme बनाना भी काफी अच्छा लगता है ।
इससे याद आया चलिए हम भी आपको Meme बनाने के कुछ तरीकों के बारे में बता देते हैं जिससे आप भी अपना खुद का Meme बनाकर अपने दोस्तो और अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं और लाइक पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं ।

Memes कैसे बनाए ( Meme Kaise Banaye) :-

वैसे तो Meme को बनाने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से कुछ के बारे में आज हम जानेंगे । अगर आप Meme बनाना है तो आप हमारे द्वारा बताए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं । तो चलिए meme बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं ।

PicsArt की मदद से :-

 Memes Kaise banaye जिनको नहीं मालूम PicsArt एक फ्री फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर हैं जो कि आपको आसानी से Google Play Store और App Store पर आसानी से मिल जाएगा । इसकी मदद से आप अपने फोटो को एडिट करने के साथ साथ अच्छे अच्छे meme भी बना सकते हैं । यहां पर आपको बहुत से Font Text इसके साथ साथ बहुत सारे फिल्टर भी मिल जाते हैं जो आपके meme को और भी अच्छा बना सकते हैं ।

Imgflip.com की मदद से :-

 यह एक ऑनलाइन वेबसाइट हैं जहां पर जाकर आप कुछ छोटे स्टेप को फालों करके अपनी खुद की meme तैयार कर सकते हैं । सबसे पहले अपने ब्राउज़र को खोले उसके बाद ingflip.com टाइप करे । फिर आप इनकी वेबसाइट कर आ जाएंगे । उसके बाद नीचे बताए गए स्टेप का पालन करे ।
1 . सबसे पहले वो फोटो अपलोड करें जिसका आपको meme बनाना हैं ।

2 . उसके बाद Top Text में अपनी Meme की टेक्स्ट को डाले ।

3 . फिर Bottom text  में भी अपनी Meme की दूसरी टेक्स्ट को डाले ।

4 . फिर बगल में कलर के ऑप्शन से अपने टेक्स्ट के कलर को चुन ले ।

5 . फिर Generate Meme पर क्लिक करके अपने Meme को डाउनलोड कर ले ।

Canva की मदद से Meme कैसे बनाए :-

Canva के बारे में कौन नहीं जानता है अगर नहीं जानते तो बता दूं कि यह एक फोटो मेकिंग वेबसाइट हैं यहां पर जाकर आप पोस्टर से लेकर अपने फेसबुक के लिए कोई पोस्ट को आसानी से बना सकते हैं यहां पर आपको अलग अलग टेम्पलेट के साथ साथ बहुत सारे टूल दिए हुए हैं जिसकी मदद से आप अपने Meme को Next Level का बना सकते हैं ।

1 . सबसे पहले गूगल पर Canva लिखे फिर पहले वेबसाइट पर जाएं ।

2 . उसके बाद अपने जीमेल से लॉगिन करे फिर जिस साइज का Meme बनाना हैं उसको सेलेक्ट करे ।

3 . उसके बाद आप अपलोड ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोटो को अपलोड कर दे ।

4 . फिर उसके अपने पेज पर सही जगह पर लगा दे ।

5 . उसके बाद टेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करके अपने Meme की टेक्स्ट को Add कर दे ।

6 . फिर उसके बाद डाउनलोड ऑप्शन कर क्लिक करके अपने Meme को डाउनलोड कर ले ।

7 . आप गूगल प्ले स्टोर से इनकी मोबाइल App को भी डाउनलोड कर सकते हैं । Memes Kaise banaye  अब तो आपलोग अच्छे से जान गए होंगे । 

Conclusion :-

उम्मीद है दोस्तो आज की हमारी यह आर्टिकल आपको पसंद आयी होगी । इसके हमने आपको Memes meaning in hindi के बारे में बताया इसके साथ साथ Memes kaise banaye इसके बारे में भी विस्तार से बताने की कोशिश की है । 

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं और इसके साथ साथ इसको अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी आको अच्छे अच्छे Meme बनाकर भेजे । अगर आपने कोई अच्छा Meme बनाया है तो हमारे साथ उसको जरूर शेयर करे हम इंतजार करेंगे ।

आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

Leave a Comment