Hacking क्या है ? Learn Hacking in Hindi ( Hacking कैसे सीखे )

Learn Hacking in Hindi हैकिंग क्या है? हैकिंग का पता कैसे लगाएं? आपने कंप्यूटर हैकिंग के बारे में बहुत कुछ सुना या समीक्षा की होगी। फिर भी आपको निश्चित रूप से इसके बारे में बहुत कम या कोई व्यापक ज्ञान नहीं होगा। इसलिए मैं यहां आपको कंप्यूटर सिस्टम हैकिंग के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ । मैंने यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछी हैं जो हैकिंग सीखने से पहले, आमतौर पर आपके दिमाग में आता है, मैंने वास्तव में इसे यहाँ इकट्ठा करने और इसे लिखने का प्रयास किया है।

Hacking क्या है ?

Learn Hacking in Hindi

 

Learn Hacking in Hindi

कंप्यूटर हैकिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम किसी भी प्रकार के कंप्यूटर सिस्टम सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन या उपकरण को modify करते हैं और निर्माता के प्रारंभिक कार्य के अलावा उसका इस्तेमाल किसी और उद्देश्य के लिए करते हैं। हैकिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की त्रुटि खोज करने की कला है। इस तथ्य के कारण कि ‘हैक’ शब्द मुख्य रूप से उन लोगों के लिए उपयोग किया जाता है, जो अपने ‘कामों ‘ में कमजोर हैं, इसलिए कुछ Hacker इस शब्द के बारे में बताते हैं कि यह आक्रामक है और उनकी वास्तविक क्षमताओं को पहचानने में सक्षम नहीं है।

ये भी पढ़ें :-

Hackers कौन है ?

Learn Hacking in Hindi

 

Learn Hacking in Hindi

एक हैकर या सफेद टोपी (white hat Hacker) Hacker, जिसे नैतिक हैकर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक कंप्यूटर सिस्टम सुरक्षा पेशेवर है, जो घुसपैठ स्क्रीनिंग और विभिन्न अन्य परीक्षण तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि व्यवसाय की विवरण प्रणाली सुरक्षित और सुरक्षित है या अन्यथा नहीं । ये लोग companies में काम करते हैं और इन लोगों को sneakers कहा जाता है।

Types of Hackers

  • White Hat Hacker – हम इसे उत्कृष्ट Hacker कह सकते हैं, व्हाइट हैट हैकर अन्य लोगों और कंपनी की सुरक्षा के लिए अपनी क्षमताओं का उपयोग करते हैं। हम इसे सुरक्षा विशेषज्ञ और ईमानदार Hacker के रूप में जानते हैं।
  • ब्लैक हैट हैकर – हम ब्लैक हैट हैकर्स को Crackers के रूप में भी समझते हैं, वे अपनी क्षमताओं जैसे अकाउंट हैकिंग, इंटरनेट फ़िशिंग आदि का उपयोग करके निषिद्ध कार्य करते हैं।
  • ग्रे हैट हैकर्स– ग्रे हैट Hacker ब्लैक एंड व्हाइट हैट हैकर्स से बना होता है, कभी-कभी वे बहुत अच्छा करते हैं और साथ ही कभी-कभी गैरकानूनी काम करते हैं इसलिए उन्हें ग्रे हैट Hacker कहा जाता है।

Crackers क्या होता है ?

Learn Hacking in Hindi

 

Learn Hacking in Hindi

ब्लैक हैट हैकर्स, जिन्हें क्रैकर्स कहा जाता है। ये व्यक्ति अवैध रूप से कंप्यूटर सिस्टम में प्रवेश करने के साथ-साथ अपने लाभ के लिए लाभ, मनोरंजन के साथ-साथ गैरकानूनी काम भी करते हैं। वे मुख्य रूप से डेटा परिवर्तन और तबाही के द्वारा यह काम करते हैं। वे व्यक्ति कंप्यूटर वायरस के साथ-साथ वेब वर्म भी वितरित कर सकते हैं, बॉटनेट के माध्यम से स्पैम वितरित कर सकते हैं।

Hacker बनने के किये कौन -कौन सी Skill की जरुरत होती है ?

हैकिंग का पता लगाने में महान जादू जैसा कुछ नहीं है, लेकिन कई अन्य मूल्यवान बिंदुओं की तरह, यह भी प्रतिबद्धता और इसे खोजने के लिए तत्परता की मांग करता है। इसके लिए कुछ विषयों जैसे, ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके कामकाज, लोकल एरिया नेटवर्क, शो आदि के बारे में समझ होना बेहद जरूरी है। एक दिन या एक रात में हैकर बनना मुश्किल है, इसके लिए बहुत लंबी अवधि की आवश्यकता होती है।

Hacking सीखने का Best Way क्या है (Learn Hacking in Hindi)?

हैकिंग का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके बारे में अभी से बुनियादी खोज शुरू कर दी जाए। हैकिंग सीखने के लिए कई प्रकाशन भी उपलब्ध हैं। फिर भी हैकिंग सीखना शुरू करने से पहले, कंप्यूटर सिस्टम प्रोग्रामिंग और सुरक्षा नेटवर्क के बारे में बुनियादी समझ होनी चाहिए। इसके लिए वेब सबसे अच्छा स्रोत है। कंप्यूटर सिस्टम जैसे सुरक्षा नेटवर्क, संक्रमण, टोरजन, स्पाईवेयर.फ़िशिंग आदि के बारे में मानक समझ होना कंप्यूटर सिस्टम को हैकिंग से बचाने के लिए पर्याप्त है।

What is The Best Way To Learn Hacking for Beginners (Hindi)?

Learn Hacking in Hindi

 

Learn Hacking in Hindi

यदि आप भी hacking सीखना चाहते है तो निचे कुछ steps दिए गए है.जिसको follow करके आप एक अच्छे हैकर बन सकते है.

Step-1 : Basic से Start करे

नौसिखिए के लिए, वह हैकिंग से संबंधित कुछ भी नहीं जानता है। उसके लिए बेसिक से शुरुआत करना काफी बेहतर है। स्ट्रेट हैकिंग की खोज के विपरीत, आपको सुरक्षा नेटवर्क, संक्रमण, पोर्ट, फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर, सामान्य नेटवर्क प्रोटोकॉल जैसे IP पता, HTTP, FTP, DNS, SMTP आदि जैसी मानक जानकारी के बारे में शोध करना चाहिए। आप वैकल्पिक ऑपरेटिंग सिस्टम लिनक्स के बारे में भी जान सकते हैं। जिसकी हैकिंग के लिए समझ बेहद जरूरी है। जैसे ही आपको मानक सिद्धांतों के बारे में पता चलता है। तब आप निश्चित रूप से उस position पर पहुंच जाएंगे जहां आप किसी भी प्रकार की हैकिंग विधि को आसानी से पहचान लेंगे।

Step-2: Hacking सीखने के लिए अच्छे Source का चयन करे

अगर आपको हैकिंग के बारे में अच्छी समझ है, तो उसके बाद कई ऐसी किताबें हैं जो आपको नवीनतम कमजोरियों के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान करती हैं और साथ ही उनमें हेरफेर करने के संभावित तरीकों की जानकारी भी देती हैं। एक शुरुआत के लिए एक महान स्रोत का पता लगाना मुश्किल है जो मूल बातें से हैकिंग को शिक्षित करता है। हैकिंग सीक्रेट्स एक्सपोज़्ड एक शुरुआत के लिए एक उत्कृष्ट प्रकाशन है, यह बिना किसी पिछली विशेषज्ञता के नए लोगों को हैकिंग सिखाता है और साथ ही विस्तृत का पालन करना भी बेहद आसान है। इस पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक इंटरनेट साइट का अनुसरण कर सकते हैं।

Step-3:  Programming सीखे (Optional)

यदि आप हैकिंग के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं, तो उसके बाद प्रोग्राम कुछ ऐसा है जिसे आप स्किप नहीं कर सकते। यद्यपि आप शीघ्रता से हैकिंग के लिए कुछ सभी सेट किए गए उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, फिर भी यह बेहतर होगा कि आपको प्रोग्रामिंग भाषा जैसे PHP और जावास्क्रिप्ट के बारे में भी ज्ञान हो। क्योंकि इससे आप अपना खुद का डिवाइस बना सकते हैं और कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

How Long Does It Take To Master The Skills of Hacking ?

हैकिंग कोई ऐसी चीज नहीं है जिसमें आप एक रात सीख सकते हैं, इसलिए आपको कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। इसके लिए आपको विशेषज्ञता, कौशल, रचनात्मकता, प्रतिबद्धता के साथ-साथ समय की भी आवश्यकता होगी। इसे खोजने में आपको कुछ महीने या कुछ साल लग सकते हैं, जो आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी प्रतिबद्धता और प्रयास कर रहे हैं। यदि आप एक हैकर बनना चाहते हैं तो इसके लिए महान स्रोतों, पता लगाने की तत्परता, साथ ही सलाह की आवश्यकता होगी।

11 खुफ़िया वेबसाइट से सीखें एथिकल हैकिंग FREE में

Learn Hacking in Hindi

 

Learn Hacking in Hindi

कुछ ऐसी वेबसाईट हैं जो आपको फ्री में हैकिंग सीख सकती हैं यहाँ पर आपको शुरू से लेकर लास्ट तक की सभी बातों को सीखया गया हैं जिसकी मदद से से नए लोग हैकिंग को आसानी से सीख सकते हैं और अपने ज्ञान को और अधिक बढ़ा सकते हैं ।

  1. Null Byte
  2. HACKINGLOOPS
  3. Hacking Tutorial
  4. SecurityTube
  5. Cybrary
  6. HACKADAY
  7. Hack This Site
  8. Exploit DB
  9. PacketStorm
  10. FROMDEV
  11. Trendsduniya

Conclusion :-

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको ऐसे और अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमारी वेबसाईट को विज़िट कर सकते हैं और अगर आपको किसी भी बात की जानकारी चाहिए तो आप कमेन्ट करके हमसे पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment