Laptop se Video Call Kaise Kare सबसे आसान तरीका

हैलो दोस्तो आज के आर्टिकल में हम Laptop se Video call kaise kare जानने वाले हैं । आजकल के डिजिटल युग में लोग Voice Call करने के बजाय Video Call करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं । जिन लोगो के पास केवल मोबाइल फोन होता हैं तो वो अपने फोन से ही वीडियो कॉल करते हैं लेकिन कुछ लोगो के पास मोबाइल फोन के साथ साथ लैपटॉप भी हैं और वो चाहते हैं कि अपने फोन के साथ साथ अपने लैपटॉप से भी वीडियो कॉल का मज़ा ले पाए ।

इसके आलावा इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे Video कॉलिंग एप्लिकेशन के बारे में भी बताने वाले हैं तो अगर आपको यह सभी जानकारी चाहिए तो कृपया आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ें ।

Laptop se Video call kaise kare सम्पूर्ण जानकारी  :-

आजकल हर किसी के पास एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप जरूर होता है । जिसका इस्तेमाल आप बहुत से कामो के लिए कर सकते हैं । अगर आपके पास लैपटॉप हैं तब तो आप बड़े ही आसानी से वीडियो कॉलिंग का मज़ा ले सकते हैं लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर हैं तो उसमें वीडियो कॉलिंग के लिए Webcam अलग से लगाना होगा ।

क्योंकि वीडियो कॉलिंग के लिए कैमरा की जरूरत होती है जो कि लैपटॉप में तो पहले से ही होता हैं लेकिन कंप्यूटर में  आपको अलग से लगाना पड़ता है । तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि आप  Laptop se Video call kaise kare और इसके कौन कौन से एप्लिकेशन हैं। 

Laptop me Google Duo se Video Call Kaise kare :-

Google Duo जैसे की नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक गूगल का प्रोडक्ट हैं । इससे वीडियो कॉल करने के लिए सबसे पहले अपना Crome ब्राउज़र खोलें । उसके बाद आपको 9 डॉट वाले आइकन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने बहुत से गूगल के प्रोडक्ट आ जाएंगे फिर नीचे स्क्रॉल करे वहां पर आपको Google Duo का आइकन दिखेगा उसपर क्लिक करे । फिर  ओपन होने के बाद उसका नंबर डाले जिस पर आपको वीडियो कॉल करना हैं । फिर आपका कॉल उस नंबर पर चला जाएगा । 

Laptop me Skype se Video call kaise kare :-

Skype  भी एक ऐसा माध्यम हैं जिसकी मदद से आप अपने दोस्तो या फिर किसी भी फैमिली मेंबर को बहुत ही आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं । अगर आप Windows 10  का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसमे पहले से ही स्काइप एप्लिकेशन इंस्टॉल मिलेगा ।

अगर आपको एप्लिकेशन के माध्यम से वीडियो कॉल करना हैं तो आप उसको डाउनलोड करके कर हैं लेकिन यदि आपको एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं करना हैं तो भी आप ऑनलाइन किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं जो लोग भी स्काइप का इस्तेमाल करते हैं उनको । 

ऑनलाइन Skype का इस्तेमाल करने के लिए हम कुछ स्टेप बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप वीडियो कॉल कर सकते हैं ।

स्टेप 1 सबसे पहले web.skype.com पर जाएं ।

स्टेप 2 अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से वहां पर लॉगिन करे  । अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट नहीं बनने आता तो आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं ।

स्टेप 3 उसके बाद आप Skype में लॉगिन हो जाओगे फिर वहां पर आपको उनका मोबाइल नंबर डालना हैं जिसको वीडियो कॉल करना हैं । वीडियो कॉल के आलावा आप ऑडियो कॉल और मैसेज भी के सकते हैं ।

Laptop me Telegram se Video call kaise kare :-

बहुत से लोग मोबाइल में Telegram एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से मै भी एक हूं जो टेलीग्राम का इस्तेमाल करता हैं । Telegaram में आपको मैसेज भेजने  के साथ साथ ऑडियो कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग का भी ऑप्शन मिलता है । ठीक उसी प्रकार आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में भी टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं । हम आपको कुछ स्टेप बताने वाले हैं जो आपको आपके लैपटॉप में टेलीग्राम चलाने में मदद करेगा ।
स्टेप 1 सबसे पहले हमारी दी गई लिंक से Telegram Software का .exe  फाइल अपने विंडोज कंप्यूटर के लिए डाउनलोड करे और फिर उसपर राइट क्लिक करके इंस्टॉल कर ले ।
Link :-  Telegram Software

स्टेप 2 उसके बाद Telegram को ओपन करे फिर अपना मोबाइल नंबर डाले और otp को वेरिफाई करे ।

स्टेप 3 फिर जितने भी लोग जो आपके Contect लिस्ट में Telegram इस्तेमाल करते हैं उसका लिस्ट आ जाएगा उनमें से जिस किसी को वीडियो कॉल करना हैं तो उसका प्रोफ़ाइल खोले फिर उपर Phone के सिम्बोल पर क्लिक करे फिर वो व्यक्ति आपसे ऑडियो कॉल पर कनेक्ट हो जाएगा वहां पर आपको वीडियो कॉल का ऑप्शन भी मिलता है उस पर क्लिक करके आप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं ।

Laptop me Facebook Massanger se Video Call Kaise kare :-

आज के जवाने में फेसबुक कौन नहीं इस्तेमाल करता है जिसके भी पास भी स्मार्ट फोन हो तो उसकी जरूर एक न एक फेसबुक पर अकाउंट जरूर होगी कई लोग तो एक से ज्यादा अकाउंट भी इस्तेमाल करते हैं । हम आपको फेसबुक के मैसेंजर के मदद से वीडियो कॉल करने के बारे में बताने वाले हैं ।

स्टेप 1 सबसे पहले फेसबुक को अपने लैपटॉप के ब्राउज़र में खोले और उसके बाद अपनी ID और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर ले ।

स्टेप 2 उसके बाद आपको फेसबुक अकाउंट खुल जाएगा । फिर मैसेंजर के ऑप्शन पर क्लिक करे ।

स्टेप 3 उसके बाद जिस भी फ्रेंड को वीडियो कॉल करना हैं उसका प्रोफ़ाइल खोल और वीडियो ऑप्शन पर क्लिक करके उससे वीडियो कॉल कर बाते कर सकते हैं ।

Conclusion :-

दोस्तो इस आर्टिकल के हमने Laptop se Video call kaise kare बताया हैं। उसके साथ साथ Laptop me Google Duo se Video Call Kaise kare इसके बारे में भी जानकारी दिया हैं । अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमसे कॉमेंट में पूछ सकते हैं । हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे । ऐसे ही और ज्यादा आर्टिकल पाने के लिए Howcando.in पर जाए और आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !

Leave a Comment