Top 25 Keyboard Shortcut Useful in Daily Use

आपके की -बोर्ड पर 25 Secret Combinations के बारे मे पता हैं |

 आज मै आपको Keyboard Shortcut के बारे मे बताऊँगा |

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके कंप्यूटर के अंदर कितने रहस्य हैं?

केवल 20 साल पहले, 320 मेगाबाइट की सबसे उन्नत कंप्यूटरशेड हार्ड ड्राइव की क्षमता थी, और इसे उस समय एक महान सफल पर्सनल कंप्यूटर की तकनीक माना जाता था।

तब से बहुत सारी चीजें बदल गई हैं।

हम लगभग अब Mouse और प्रिटौच पैड और टच स्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं।

लेकिन एक की-बोर्ड ही एकमात्र ऐसी चीज है जो प्रतीत होता है कि अपरिवर्तित है।

यहां सभी hot key combinations की सूची निश्चित रूप से काम में आएगी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि विंडोज या ओएस एक्स उपयोगकर्ता आप हैं।

विंडो कीबोर्ड के 23 Secret Combinations के साथ शुरुआत करते हैं। सबसे पहले, Windows key खोजें। आमतौर पर, यह कीबोर्ड की निचली पंक्ति पर स्थित होता है।

स्पेस बार के बाईं ओर। मिल गया? Great । यह बटन निम्नलिखित सभी Combinations में शामिल होगा। तो, बस उस पर अपनी उंगली रखें। ठीक चलो चलते हैं।

Keyboard Shortcut :- 

Keyboard Shortcut

Combinations 1 :-

# 1 Keyboard Shortcut  यदि आप सिर्फ जीत Win दबाते हैं, तो यह स्टार्ट मेनू खोल देगा। विंडोज 8.1 में यह पिछली विंडो को खोलेगा।

Combinations 2 :-

 # 2 Keyboard Shortcut , Press Win Key इसके बाद A विंडोज 10 में यह एक्शन सेंटर खोलेगी। एक्शन सेंटर आपको जल्दी से कंप्यूटर की सेटिंग्स देता है।

Combinations 3 :-

 # 3Th Keyboard Shortcut, कॉम्बिनेशन नोटिफिकेशन एरिया में पहला आइकन चुनता है। आप Arrow Key का उपयोग करके आइकन के बीच स्विच कर सकते हैं।

Combinations 4 :-

# 4 Keyboard Shortcut, कुंजी और Ctrl Key के बाद B यह Combination अधिसूचना क्षेत्र में नए संदेश को इंगित करने वाले एक कार्यक्रम पर स्विच करता है। समझ आ गया? ठीक है, चलो आगे बढ़ते हैं |

Combinations 5 :-

 # 5 Keyboard Shortcut, Press Win Key और C Key , यह विंडोज 8 और 8.1 संस्करणों में Charm Bar दिखाएगा। विंडोज 10 में यह कोरटाना को खोलता है लेकिन केवल एक समर्थित भाषा का उपयोग करते हुए। अंग्रेजी के लिए, यह ठीक काम करना चाहिए। यदि आप सभी खोली गई खिड़कियों को तुरंत कम से कम करना चाहते हैं

Combinations 6 :-

 # 6 Keyboard Shortcut,  यदि आप सभी खोली गई windows को तुरंत minimize करना चाहते हैं तो यह लाभकारी है। D Key के बाद Win Key दबाएं, और आप अपने डेस्कटॉप को एक दूसरे के विभाजन में देखेंगे।

Combinations 7 :-

 # 7 Keyboard Shortcut, यह Microsoft Edge के लिए Quick access प्रदान करता है। इसके लिए Win key और E Key को एक साथ दबाएं। उस के रूप में आसान है। विंडोज 10 में यह Quick Launch डिफॉल्ट भी खुलता है।

Combinations 8 :-

 # 8 Keyboard Shortcut, Win Key और F Key के Combinations से ‘फाइल्स और फोल्डर्स खोजें।’ विंडोज 10 में यह फीडबैक हब खोलता है।

Combinations 9 :-

# 9 Keyboard Shortcut, Press Three Keys : Win +Ctrl + F ओपन  Computers’ Good? ठीक है, आगे क्या है?

Combinations 10 :-

# 10 Keyboard Shortcut, Win key + G key यह अलग-अलग विन्डोज़ में अलग-अलग काम करता है। विंडो 7 और विस्टा में यह सभी गैजेटस्टो को अग्रभूमि में लाता है । विंडोज 10 में यह गेम बार खोलता है। खेलना चाहते हैं? अब आप जानते हैं कि इसे जल्दी कैसे करना है।

Combinations 11 :-

# 11 Keyboard Shortcut, Press Win Key + K यह एक नया स्टार्ट मेनू खोलेगा – कनेक्शन्स विंडोज 8 और 8.1 यदि आप उपयोगकर्ता को बदलना चाहते हैं या वर्कस्टेशन को जल्दी से लॉक करना चाहते हैं| तो इस Combinations का उपयोग करें |

Combinations 12 :-

 # 12  Keyboard Shortcut,  Win KEY + L दबाए और यह आपके स्क्रीन Lock कर देगा। क्या आपको यह पसंद नहीं है? एक और गर्म कुंजी संयोजन जिसे आप सुनिश्चित करने के लिए हर दिन उपयोग करने जा रहे हैं। संयोजन

Combinations 13 :-

#13  Keyboard Shortcut , Win Key + M का उपयोग सभी खुले Window को Minimize करने के लिए किया जाता हैं |

Combinations 14 :-

 # 14 Keyboard Shortcut, अंतिम न्यूनतम विंडो को पुनर्स्थापित करने के लिए बस इन 3 कुंजियों को दबाएं: Win + Shift + M |

Combinations 15 :-

#15 Keyboard Shortcut,  Press Win + O , यह पूरी तरह से आपके डिवाइस ओरिएंटेशन को लॉक कर देगा और जाइरोस्कोप फ़ंक्शन को ऑनट्रेडिबल को भी Disable कर देगा।

Combinations 16 :-

 # 16  Keyboard Shortcut,  क्या आप किसी बाहरी मॉनिटर या प्रोजेक्टर का उपयोग करते हैं? फिर P के बाद Win Key दबाएं, और यह ऑपरेटिंग मोड स्विच करेगा। यह केवल विंडोज 7 और नए के लिए काम करता है। आगे क्या होगा? क्या आप अपने कंप्यूटर के अंदर कुछ खोज रहे हैं? 

Combinations 17 :-

 # 17 Keyboard Shortcut,  इसके बाद Win + Q के संयोजन का उपयोग करें। यह विंडोज 8 और नए 10 में सभी इंस्टॉल किए गए ऐप्स के लिए Search charm खोलेगा।

Combinations 18 :-

# 18 Keyboard Shortcut,  का Combinations आपके लिए ‘रन डायलॉगबॉक्स’ खोल देगा। बस Win Key + R दबाएं और फिर आप जिस प्रोग्राम या एप्लिकेशन को चलाना चाहते हैं, उसे चुनें।

Combinations 19 :-

# 19 Keyboard Shortcut,  Win Key और T से आपको टास्कबार पर स्विच करेगा । यह केवल विंडोज 7 और नए में काम करता है। यू का मतलब है यूटिलिटीसो, चाबियों का

Combinations 20 :-

# 20 Keyboard Shortcut , Win + U आपके लिए यूटिलिटी मैनेजर खोलेगा। क्या आपको नोट्स या स्क्रीनशॉट के साथ काम करने की आवश्यकता है? Win key और W दबाएं, और यह Windows Ink Workspace खोलेगा।

Combinations 21 :-

# 22  Win Key + X विंडोज मोबाइल एप्लीकेशन सेंटर खोलेगी। यह केवल विंडोज कंप्यूटर में विंडोज विस्टा और 7. और विंडोज के लिए आखिरी संयोजन के लिए काम करता है।

Win Key + Y Press करने से Yahoo शुरू हो जाएगा |

Combinations 22 :-

#23t, अगर आपको कोई स्क्रीन शॉट लेना है तो आपको बस Win Key + PSR Key दबाए |

PSR Key, ( + ) key के just ऊपर होता हैं |

Combinations 23 :-

#23 अगर आपको किसी पैराग्राफ मे पूरे Text को select करना हो तो आपको Ctrl + A दबाना होगा |

फिर आपकी सभी text सिलेक्ट हो जाएगी |

Combinations 24 :-

#24 ,  यदि आप सभी को कुछ भी कॉपी करना हों तों आप सभी Ctrl + C दबाना होगा |

जिससे आपकी text ,file ,image etc. कॉपी हों जायेगा |

Combinations 25 :-

#25,  अगर आपको अपने कंप्युटर , लैपटॉप को refresh करना हो तो कंप्युटर के लिए आपको F5 key दबाना होगा |

लैपटॉप के लिए आपको Fn key + f5 दबाना होगा |

निष्कर्ष :-

इस Post मे हमने आप सभी को 25 Keyboard Shortcut बताए हैं |

जो आपकी day to day लाइफ मे बहुत कारगर साबित होंगे |

ये भी Shortcut हमने आप सभी को खुद से try करके बताए हैं | हम अपने Website पर इसी प्रकार के उपयोगी पोस्ट डालते हैं जो लोगों के लिए helpful साबित हो |

अगर आप सभी को इसे Top 10 Website के बारे मे जानना है जो Student के लिए ऊपयोगी हो तो यहाँ क्लिक करे :-  Top 10 Websites

अगर आपको Top 10 Apps के बारे मे जानना हो तो यहाँ क्लिक करे :- Top 10 Apps

हमारे Website www.howcando.in पर आने के लिए धन्यवाद Notification पाने के लिए Bell Icon पर tap करे |

अगर आप Amazon  से समान खरीदते है तो justbuyer.in पर जरूर जाये |   

धन्यवाद 

Leave a Comment