Jio phone me hotspot kaise chalaye सबसे आसान tarika

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट जिओ फोन यूजर के बारे में होने वाली हैं । काफी लोगों का सवाल हैं कि Jio phone me hotspot kaise chalaye तो आज इन्ही सब सवालों के बारे में बात करेंगे और इनका जवाब जानने का प्रयास करेंगे । तो चलिए हम अपने टॉपिक पर चलते हैं और सवालों के जवाब देने का प्रयास करते हैं ।(Jio Phone kya hai)

Jio Phone Kya Hai( जिओ फोन क्या हैं ):-

सवालों के जवाब जानने से पहले हम जिओ फोन के बारे में जान लेते हैं अगर आपको इसके बारे में पता हैं तो बहुत बढ़िया अगर नहीं पता तो जान ले :-

Jio Phone की निर्माता कंपनी रिलायंस ( जिओ ) हैं जिसके मालिक मुकेश अंबानी हैं । जिओ फोन दुनिया का सबसे सस्ता 4G फोन हैं । जिसकी कीमत मात्र 1500 भारतीय रुपये हैं । वैसे तो ये फीचर फोन हैं लेकिन इसमे स्मार्ट फोन के बहुत सारे फीचर हैं ।

यह KIOS पर चलता हैं । इसमें आपको Jio store के नाम से Play Store की ही तरह एक ऐप्लकैशन डाउनलोड करने वाला स्टोर मिलता हैं जिसमें बहुत से App आपको मिल जाएंगे जैसे कि Whatsapp , Facebook, Jio Tv जैसे ऐप्लकैशन मिल जाएंगे जिनको आप बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाओगे ।(Jio phone me hotspot kaise chalaye)

जिओ फोन साल 2017 में लॉन्च हुआ था और उस समय यह इतना लोकप्रिय हुआ था कि बहुत से लोग अपने पुराने फोन से जिओ फोन में आ गए थे । यह फोन आज भी खरीदे जा रहे हैं बहुत से लोग इसको अपने दूसरे फोन के रूप में लेना पसंद कर रहे हैं ।

आजकल जिओ फोन पर बहुत सारे ऑफर भी चल रहे हैं ,इस ऑफर के तहत आपको एक पुराना फोन और 650 रुपये लेकर जाना हैं और बदले में आपको जिओ फोन मिल जाता हैं । जिओ फोन में आपको Wifi , ब्लूटूथ जैसे बहुत से फीचर मिल जाते हैं ।

जिओ फोन जब लॉन्च हुआ था तब जिओ की तरफ से यह बताया गया था कि अगर आप जिओ फोन लेते हो और 3 साल तक इस्तेमाल करके वापस कर देते हो तो आपको आपके पूरे पैसे वापस मिल जाएंगे ,लेकिन उन्होंने इसके लिए कुछ शर्ते भी रखी थी जिसका पालन आपको करना पड़ेगा ।(Jio phone me hotspot kaise chalaye)

Jio Phone me Hotspot Kaise Chalaye:-

यह सवाल बहुत से लोगों के मन में आता हैं कि Jio Phone me Hotspot Kaise Chalaye और वो इसके बारे में इंटरनेट में सर्च करते हैं तो उनको बहुत से आर्टिकल में fake जानकारी देखने को मिलती है उन आर्टिकल में बताए गए ट्रिक को जब लोग इस्तेमाल करते हैं तो उनका Hotspot भले ही ऑन नहीं हो लेकिन उनके फोन में जरूर कुछ न कुछ परेसानी आ जाती हैं ।(Jio phone me hotspot kaise chalaye)

तो मै आपसे यही कहना चाहता हूँ कि आप ऐसे कोई भी ट्रिक के पीछे मत भागे इसमें बस आपका टाइम ही जाता हैं और कोई फायदा नहीं होता हैं ।(Jio Phone kya hai)

साफ साफ शब्दों में कहा जाए तो आप जिओ फोन में Hotspot को ऑन नहीं कर सकते क्योंकि Hotspot का फीचर जिओ कंपनी ने जिओ फोन में नहीं दिया हैं । जिओ फोन में Hotspot हार्डवेयर को नहीं लगाया गया हैं इसका मतलब यह हैं कि जब Hotspot फोन में हैं ही नहीं तो आप उसको ऑन कैसे करेंगे ।(Jio Phone kya hai)

जिओ फोन में आपको Wifi की सुविधा मिलती हैं और आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं और दूसरे किसी फोन से डाटा लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Jio Phone me Hotspot क्यों नहीं हैं :-

बहुत लोगों का यह भी सवाल हैं कि Jio Phone me Hotspot kyo nhi hai क्योंकि इतने सारे फीचर देने के बावजूद जिओ कंपनी ने बस एक हॉटस्पॉट क्यों नहीं दिया तो आइए इसके बारे में जानते हैं ।(Jio Phone me Hotspot kyo nhi hai )

जिओ कंपनी ने जिओ फोन लॉन्च करने से पहले अपना एक Routar को लॉन्च किया था जिसका नाम Jiofi हैं यह एक हॉटस्पॉट की तरह काम करता हैं जिसमें आप अपने सिम लगा सकते हैं और इससे अपने फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

बस यही बात हैं कि जिओ फोन में हॉटस्पॉट की सुविधा नहीं दी गई हैं क्योंकि अगर हॉटस्पॉट की सुविधा दी होती तो लोग jiofi को खरीदना बंद कर देते हैं जिससे कंपनी को कम फायदा होता ।(Jio Phone me Hotspot kyo nhi hai )

Jio Phone me wifi kaise connet kre :-

Jio Phone me wifi kaise connet kre यह सवाल भी काफी लोगों के मन में था तो आज इसका भी जवाब देने की कोशिश करते हैं । तो जिओ फोन में वाईफाई कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले वो फोन ले जिससे आप जिओ फोन को कनेक्ट करने वाले हैं ।

अगर आपका फोन एंड्रॉयड हैं या फिर कोई और जिसमें आपको हॉटस्पॉट की सुविधा मिलती हैं । फोन के सेटिंग में जाकर Portable Hotspot में जाकर अपने हॉटस्पॉट को ऑन कर दे । ध्यान दे कि यह सेटिंग अलग अलग फोन में अलग अलग जगह हो सकती हैं तो बस आपको सेटिंग में हॉटस्पॉट को खोजना हैं और ऑन कर देना हैं इसके लिए आप सेटिंग के सर्च ऑप्शन की मदद ले सकते हैं ।(Jio Phone me wifi kaise connet kre)

इसके बाद आपको अपने जिओ फोन की सेटिंग में जाना हैं और अपने फोन के वाईफाई को ऑन कर देना हैं और सर्चिंग करना हैं । कुछ समय में आपके दूसरे फोन का हॉटस्पॉट name आपके जिओ फोन में शो होगा । उसके बाद आपको उसपर क्लिक करना होगा फिर पासवर्ड को डालने का ऑप्शन आएगा जहां पासवर्ड को सही सही डाल दे । पासवर्ड डालने के बाद connect पर क्लिक कर दे उसके बाद आपका फोन connect हो जाएगा ।

Conclusion :-

आज की पोस्ट में बताए गए सवालों के बारे में अगर आपको कोई भी डाउट हैं या फिर आपको जिओ फोन से रिलेटेड कोई भी Question पूछना हो तो आप हमें कमेन्ट में पूछ सकते हैं और हमें यह भी बताए कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा । अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी इसको शेयर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके ।(Jio Phone me wifi kaise connet kre)

ज्यादा जानकारी के लिए हमारी वेबसाईट howcando.in पर जाए वहाँ आपको इसी प्रकार के बहुत से पोस्ट मिल जाएंगे जो आपकी Question का जवाब दे सकते हैं ।

Leave a Comment