JIO Phone 3 कब लॉन्च होगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम JIO Phone 3 के बारे में बात करने वाले हैं । इसमें हम जानेंगे कि जिओ फोन 3 लॉन्च कब होगा और JIO Phone 3 price क्या होगी । आजकल इंडिया में बहुत से लोग JIO के फोन का इस्तेमाल करते हैं अभी तक जिओ ने दो फोन लॉन्च किए हैं , दोनों फीचर फोन हैं और इनकी कीमत बहुत ही कम रखी गई थी । यह दुनिया का सबसे सस्ता 4G फोन हैं । Jio Phone 1 की कीमत तो मात्र 699 रुपये हो जाती थी जब आप एक पुराना फोन बदले में देते थे ।

हाल ही में सुननें में आया हैं कि JIO जल्द ही एक नया फोन मार्केट में लाने वाला हैं जिसकी कीमत और भी काफी कम होगी । यह JIO Touch Phone भी हो सकता हैं और ये दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन हो सकता हैं क्योंकि दुनिया का सबसे सस्ता फीचर 4G फोन का रिकार्ड तो जिओ के पास ही हैं यह रिकार्ड भी सायद अब इनके नाम हो जाए । तो चलिए अब हम इसके के कुछ फीचर के बारे में बात करते हैं ।

JIO Phone 3 के फीचर :-

यह फोन जिओ का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन हो सकता हैं । वैसे तो इस फोन के बारे में ज्यादा जानकारी निकल के नहीं आ आ रही हैं लेकिन जो जानकारी निकल के आई हैं वो चौका देने वाली हैं । कुछ समय फोन आपने सुना होगा कि JIO कंपनी के अंदर बहुत सी कंपनियां इन्वेस्ट कर रही हैं । उन कंपनियों में से दो कंपनी Google और Qualcomm थीं ।

आपको पता ही होगा कि ये दोनों कितनी बड़ी कंपनी हैं । आज जो हम जो Processor अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं उनमें से अधिकतर Qualcomm Snapdragon का होता हैं । Android के बारे में किसको नहीं मालूम आजकल मार्केट में 90% से ज्यादा लोग Android का ही इस्तेमाल करते हैं ।

तो जिओ और Google मिलकर एक नए OS पर काम कर रहे हैं जो की बहुत लाइट वेट ऑपरेटिंग सिस्टम होगा । इसका मुख्य काम यह होगा कि काम रिसोर्स का इस्तेमाल करके ज्यादा काम करना और वही Qualcomm इस फोन के लिए प्रोसेसर डिजाइन कर रहा हैं । यह फोन मार्केट में आने के बाद तहलका मचा देने वाला हैं ।

JIO ऐसे 3 फोनो पर काम कर रहा हैं जिसमें से एक JIO Touch Phone हो सकता और एक फोन 4G होगा । इंडिया में अभी 5G तो नहीं आया लेकिन बहुत सी कंपनी के 5G फोन लॉन्च हो गए हैं । जिओ जल्द ही इंडिया में 5G लेकर आने वाला हैं जिसकी Testing स्टार्ट हो गई हैं और 2021 या फिर 2022 के शुरू में ही JIO का 5G नेटवर्क आ जाएगा ।

ये भी पढ़ें :-

JIO Phone 3 Price क्या होगा :-

अब हम इसकी Price के बारे में भी कुछ बातें कर लेते हैं कि यह कितने में लॉन्च होगा । वैसे तो यह किसी को नहीं मालूम की इसकी Price क्या होगी फिर भी पिछले फोनो के दाम तो बहुत कम थे इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि यह भी बहुत सस्ते दामों में लॉन्च होगा ।

अगर यह स्मार्ट फोन हुआ तो JIO Phone 3 Price लगभग 2500 – 3000 रुपये तक हो सकती हैं और अगर यह बाकी दोनों फोनो की तरह फीचर फोन होगा तो इसकी कीमत 1000 रुपये से काम होगी। इसकी असली Price फोन लॉन्च होने के बाद पता चलेगा । अभी आपके मन में बहुत से सवाल आ रहे होंगे कि आखिर फोन लॉन्च कब होगा और क्या यह 5G होगा या 4G होगा तो चलिए इन सवालों के बारे में भी जान लेते हैं और आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं ।

JIO Phone 3 5G होगा या फिर 4G :-

लॉन्च के बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि यह 5G होगा या फिर 4G होगा । जैसे कि हमने ऊपर जाना जिओ 3 फोन लॉन्च करने के बारे में सोच रहा हैं और जिसमें एक 5G होगा । यह कहना मुस्किल हैं कि जो फोन 5G होगा वह किस नाम से आएगा । लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता हैं कि वो फोन सबसे सस्ता 5G फोन होने वाला हैं जिसको कम बजट के लोग भी आसानी से खरीद सकेंगे । इस फोन का दाम भी 5000 रुपये से कम ही होगा ।

इस फोन की बैटरी India के BIS पर लिस्ट होगी हैं और मॉडल नंबर पहले के दो फोनो से मिलता जुलता हैं जिससे लग रहा हैं की यही वो फोन हो सकता हैं । जिनको BIS का मतलब नहीं मालूम उनको यह बता दूँ कि Bureau of Indian Standards जिसमें अगर इंडिया में कुछ भी आप प्रोडक्ट लॉन्च करना चाहते हैं तो उनको BIS का सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता हैं । यहाँ पर प्रोडक्ट की Quality , गुणवत्ता की जांच की पुष्टि की जाती हैं और वह प्रोडक्ट उस कंपनी के नाम पर रजिस्टर हो जाता हैं । चलिए अब हम इसके लॉन्च date के बारे में जान लेते हैं ।

JIO Phone 3 Launch Date जानिए फोन लॉन्च के बारे में :-

यह फोन का कन्फॉर्म लॉन्च date किसी को पता नहीं हैं लेकिन एक सोर्स से यह पता चला हैं कि जिओ अपने सभी फोन को 2021 के लास्ट तक लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा हैं । मेरे हिसाब से अगर Covid 19 की वजह से अगर इसमें कुछ Delay हुआ तो यह फोन 2022 के शुरूआत में लॉन्च हो सकता हैं ।

JIO अपना 5G तभी लॉन्च करेगा तब इंडिया में 5G पूरी तरीके से शुरू हो जाएगा । हो सकता हैं बाकी फोनो की तरह ही इसमें भी केवल JIO का सिम ही सपोर्ट करे और जब 5G आ जाएगा तो ये लोग फोन को लॉन्च कर देंगे जिससे इंनको डबल मुनाफा होगा । लोग फोन तो खरीदेंगे साथ ही साथ इनके रिचार्ज प्लान भी काफी बिकेंगे ।

Conclusion :-

उम्मीद हैं कि हमने JIO Phone 3 से रिलेटेड आपके सारे डाउट को दूर कर दिया होगा । इस आर्टिकल में हमने JIO Touch Phone के बारे में भी जानकारी दी । अगर आप इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए Howcando.in पर जा सकते हैं धन्यवाद ।

Leave a Comment