Javascript Kya Hai इसको कैसे सीखे

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है कि javascript kya hai और इसको आप कहाँ से सीख सकते हैं । इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको Java Script को क्यों सीखना चाहिए ।(javascript kya hai)

तो बने रहे लास्ट तक हमारे साथ और पोस्ट को ध्यान से पढे ताकि आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाए और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आते हैं और आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिलता है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

तो पोस्ट की शुरुआत सबसे पहले एक सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल से करते हैं कि क्या जावा स्क्रिप्ट जावा का भी पार्ट हैं ? इसका जवाब हैं कि बिल्कुल नहीं जावा स्क्रिप्ट जावा का पार्ट नहीं क्योंकि जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जो कि एक ऑब्जेक्ट ऑरियानटेड लैंग्वेज हैं जबकि जावा स्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट base प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं ।(javascript kya hai)

लेकिन फिर भी जैसा कि नाम से पता चल रहा हैं कि जावा स्क्रिप्ट को बनाने में जावा लैंग्वेज का भी हाथ हैं लेकिन फिर भी ये दोनों एक दूसरे दे बिल्कुल अलग हैं ।

Javascript Kya Hai :-

Java script एक object base प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जो कि सबसे ज्यादा वेब Dovelopment में काम आता हैं । आजकल जितनी भी वेबसाईट बनाई जाती हैं उन सभी में जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया जाता हैं । जावा स्क्रिप्ट को वेबसाईट का दिमाक कहा जाता हैं ।(javascript kya hai)

जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल सिर्फ किसी ब्राउज़र में ही नहीं बल्कि सर्वर प्रोग्राम तथा वेब ब्राउज़र में Cookies को बनाने में किया जाता हैं । जावा स्क्रिप्ट एक ओपन क्राश प्लेटफॉर्म हैं इसका मतलब यह हैं कि इसका इस्तेमाल आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में कर सकते हैं ।

जैसे कि हम html के किसी भी फाइल को लिखने के लिए .html का प्रयोग वैसे ही जावा स्क्रिप्ट की फाइल लिखने के लिए .js का इस्तेमाल करते हैं । वर्तमान में भी जावा स्क्रिप्ट को अपडेट किया जा रहा हैं । जावा स्क्रिप्ट को ECMAScript के नाम से भी जाना जाता हैं।

इसका नाम जावा स्क्रिप्ट क्यों पड़ा :-

तो यह बात हैं उस समय की जब 1996 में जावा स्क्रिप्ट को लॉन्च करने का समय आया । उस समय सबसे ज्यादा जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का प्रचलन था । जावा स्क्रिप्ट को बनाने वाली कंपनी ने सोचा कि अगर वो अपने इस लैंग्वेज का नाम जावा के ऊपर रख दे तो उसका लैंग्वेज भी काफी फेमस हो जाएगा ।(javascript kya hai)

इसलिए कंपनी ने अपनी खुद की बनाई गई लैंग्वेज का नाम जावा के नाम पर रख दिया जिसको आज हम सभी जावा स्क्रिप्ट के नाम से जानते हैं । बाद में यह लैंग्वेज इसी नाम से फेमस हो गई और तब से इसको यही नाम से जाना जाता हैं । हालांकि जावा स्क्रिप्ट को एक और नाम ECMAScript के नाम से जाना जाता हैं ।

जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता हैं :-

  1. जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा वेबसाईट को बनाने में किया जाता हैं क्योंकि अगर आपको एक ऐसी वेबसाईट बनानी हैं जो कि सभी डिवाइस में बिना किसी प्रॉब्लेम की शो हो तो उसमे आपको जावा स्क्रिप्ट की मदद लेनी होगी ।
  2. आजकल के बहुत सारे मोबाईल ऐप्लकैशन को बनाने में भी जावा स्क्रिप्ट का उपयोग हो रहा हैं ।
  3. जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल सर्वर बनाने में भी किया जाता हैं ।
  4. इसका इस्तेमाल बहुत से प्रोग्राम को भी बनाने में किया जाता हैं ।
  5. इसका इस्तेमाल बहुत से चीट स्क्रिप्ट को बनाने में किया जाता हैं ।

वर्तमान में जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल बहुत से कार्यों के लिए हो रहा हैं और आगे भी इसको बहुत से कार्यों में प्रयोग में लिया जाएगा ।(javascript kya hai)

Java Script कहाँ से सीखे :-

आजकल जावा स्क्रिप्ट को आप बहुत से जगहों पर जाकर सीख सकते हैं इन्ही मे से कुछ तरीकों के बरे में मैं आज आप सभी को बताने जा रह हूँ तो ध्यान से नीचे बताए गए तरीकों को पढ़ें और उसको इस्तेमाल करे । नीचे कुछ तरीकों के बारे में बताया गए हैं जिनसे आप जावा स्क्रिप्ट को बड़े आसानी से सीख सकते हैं ।

Web Tutorial के माध्यम से :-

आजकल इंटरनेट में बहुत सी ऐसी वेबसाईट हो गई हैं जो की आपको बहुत से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ट्रेनिंग फ्री में दे रही हैं तो आप वहाँ जाकर जावा स्क्रिप्ट को बड़े ही आसानी से सीख सकते हैं । इसके लिए आपको बहुत ही कम चीजों की जरूरत होगी ।

अगर आपके पास बस एक स्मार्ट फोन या फिर को लैपटॉप या फिर कंप्युटर हो और उसके साथ साथ एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो तो आप जावा स्क्रिप्ट को सीख सकते हैं । जिनमें से W3school.com एक सबसे अच्छा वेबसाईट हैं ।

YouTube :-

आजकल यूट्यूब का इस्तेमाल बहुत से कार्यों में हो रहा हैं कुछ क्रीऐटर ऐसे भी हैं जो अपनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के skill को सीखाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं । इसी तरह जावा स्क्रिप्ट के भी के बहुत से विडिओ भी आपको यूट्यूब पर मिल जायेगे जिनके उपयोग से आप जावा स्क्रिप्ट के बड़े आसानी से सीख सकते हैं । इसके लिए आपको बस यूट्यूब पर सर्च करना हैं Java script Tutorial और आपके सामने बहुत से विडिओ आ जायेगे ।

कंप्युटर इंस्टीट्यूट जॉइन करें :-

आप अपने आस पास के किसी अच्छे इंस्टीट्यूट जॉइन करके भी जावा स्क्रिप्ट को सीख सकते हैं इसमें बस आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं क्योंकि इंस्टीट्यूट जॉइन करने के लिए आपको उस इंस्टीट्यूट की fee भी भरनी पड़ेगी ।

Books खरीद कर :-

आप जावा स्क्रिप्ट के बुक्स को भी खरीद कर और उसको पढ़ कर भी जावा स्क्रिप्ट को सीख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और यह भी बात हैं अगर आप खुद मेहनत करके सीख लेते हैं तो आपको वह कभी नहीं भूलेगा ।

Conclusion :-

आज की पोस्ट में हमने सीखा कि Javascript Kya Hai और हम सभी इसको इस प्रकार से सीख सकते हैं , इन सभी बातों को मैंने आपको बिस्तार से बता दिया हैं और साथ ही साथ Java script का उपयोग भी बता दिया हैं । अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप हमें कमेन्ट के पूछ सकते हैं । अगर आपको Java Programming लैंग्वेज के बारे में जानना हैं तो आप हमारी पोस्ट पढ़ सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment