Java Kya Hai इसे कैसे सीखे

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको Java Kya Hai बताने वाले हैं । हम आपको यह भी बताएंगे कि आप जावा को कैसे सीख सकते हैं । इस पोस्ट में आपको जावा के कुछ फायदे भी पता चलेंगे इसके लिए आपको बस इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा ।

आजकल की दुनिया कंप्युटर की दुनिया हैं यहाँ पर बहुत से काम कंप्युटर की मदद से ही होते हैं और उन कामों को करने के लिए हमे कंप्युटर को बताना पड़ता हैं कि किस काम को किस तरह करना हैं और इसके लिए हमें एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करना पड़ता हैं ।

जो कंप्युटर को समझ आता हैं । आजकल बहुत से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आ गई हैं जिनमे से जावा भी एक हैं । लेकिन जावा इन सभी लैंग्वेज से डिफ्रन्ट इसलिए हैं क्योंकि कि ये आजकल की बहुत सी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल किया जा रहा है।(Java Kya Hai)

आजकल जो Apps को आप अपने फोन में इस्तेमाल कर रहे हो वो सब भी Java में ही बनी होती हैं । जावा का इस्तेमाल आजकल बहुत से कामों में हो रहा हैं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के अंदर कोई प्रोग्रामिंग करना , मोबाईल Apps को बनाना इन सभी कामों में जावा लैंग्वेज का ही इस्तेमाल होता हैं ।(Java Kya Hai)

Java Kya Hai :-

जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं , जिनको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में नहीं पता उनको बता दूँ कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक प्रकार की भाषा हैं जो कंप्युटर और मनुष्य के बीच संदेश को पहुँचाने के लिए बनाया जाता हैं ।(Java Kya Hai)

जावा को सन 1995 में Sun-Micro System ने इसका सबसे पहले इस्तेमाल करना प्रारंभ किया था । यह एक Platform Independent Language हैं । Platform Independent का मतलब हैं कि जावा का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जा सकता हैं जैसे कि Windows OS , Android , Linux ,Mac OS ,IOS जो की एप्पल के फोन में आता हैं ।(Java Kya Hai)

इसमें लिखे सभी codes इंग्लिश में होते हैं जिससे इसे कोई भी इंसान बड़े आसानी से समझ सकता हैं बस बात इतनी हैं कि उस इंसान को थोड़ी बहुत इंग्लिश तो आनी ही चाहिए । बाकी लैंग्वेज की ही तरह इसमें भी प्रोग्राम को लिखने के लिए कुछ रूल को फालो करना पड़ता हैं ।

जिसको हम Syntax कहते हैं जिस प्रकार हम कुछ भी अगर हिन्दी में लिखते हैं तो हमें Grammar का ध्यान रखना पड़ता हैं ठीक उसी प्रकार जावा में भी कोड लिखने के लिए Syntax का ध्यान रखना पड़ता हैं ।(Java Kya Hai)

जावा के फायदे :-

जावा लैंग्वेज का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि यह Platform Independent Language हैं इससे यह किसी भी सिस्टम में आसानी से रन कर सकता हैं । इससे यह फायदा होगा कि आप एक ही प्रोग्राम बना कर अलग अलग सिस्टम में इस्तेमाल कर पाओगे ।

जावा का इस्तेमाल करके आप बहुत से Android Application बना सकते हो और उन ऐप्लकैशन को प्ले स्टोर पर डालकर पैसे भी कमा सकते हो क्योंकि अगर आपको Android Studio ( जो की एक प्लेटफॉर्म हैं एंड्रॉयड एप बनाने का ) को इस्तेमाल करना है जो आपको जावा आना जरूरी हैँ तभी आप Apps को बना सकते हो ।(what is java)

जावा का इस्तेमाल करके आप अपने जरूरत के हिसाब से प्रोग्राम बना सकते हैं जो कि आपके काम के चुटकियों में कर देगा ।

जावा का इस्तेमाल वेबसाईट को बनाने में भी किया जाता हैं जिसे हम Java Script के नाम से जानते हैं । Java Script जावा का भी एक परत हैं या यू कहे कि Java Script को बनाने में जावा का इस्तेमाल किया गया हैं । आजकल लगभग सभी वेबसाईट को रिसपोनसीव बनाने के लिए Java Script का ही इस्तेमाल किया जाता हैं ।(what is java)

Java कहाँ से सीखे :-

वैसे तो आप जावा को कई प्रकार से सीख सकते हैं लेकिन उनमे से कुछ तरीकों के बारे में मै आज बताने वाला हूँ जो कि आपके लिए आसान हो तो आइए उन तरीकों के बारे में बिस्तार से जानते हैं ।(what is java)

YouTube के माध्यम से आप जावा को आसानी से सीख सकते हैं बस आपको अपना यूट्यूब एप को खोलना हैं और सर्च करना हैं Java Tutorials उसके बाद आपको बहुत से जावा के विडिओ मिल जाएंगे जिनको देखकर आप जावा को सीख सकते हैं । यूट्यूब पर आप सभी लोगों को जावा कोर्स के बहुत से प्लेलिस्ट मिल जाएंगे ।

Learning Websites की मदद से भी आप जावा जैसे कैसे लैंग्वेज को सीख सकते हैं आज कल बहुत सी वेबसाईट हैं जो आपको जावा फ्री में सिखाती हैं । सबसे पहले अपने फोन या फिर लैपटॉप या डेस्कटॉप जो भी आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें गूगल खोले और उस पर सर्च करे Java Tutorials उसके बाद आपके सामने बहुत सी वेबसाईट आ जाएंगी जिनपर जाकर आप जावा सीख सकते हैं ।(what is java)

Online Paid Course खरीदकर भी आप जावा को सीख सकते हैं , इसमें आपको लाइव विडिओ पर जावा सिखाया जाता हैं और आपके डाउट को दूर किया जाता हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं ।

कोचिंग सेंटर के माध्यम से भी आप जावा लैंग्वेज को सीख सकते हैं इसके लिए बस आपको अपने आप पास या फिर कही भी जहां आपको सुविधा हो वहाँ एक अच्छा सा सेंटर खोजना हैं जो आपको अच्छे से जावा सीख सके ।(java kaise sikhe)

Books की मदद से भी आप सीख सकते हैं क्योंकि आजकल मार्केट में बहुत सी अच्छी अच्छी बुक्स आ चुकी हैं इसके लिए बस आपको अपने हिसाब से एक अच्छी बुक डिसाइड करना हैं और सेल्फ स्टडी से सीखना शुरू कर देना हैं ।(java kaise sikhe)

तो दोस्तों ऊपर बताए गए जगहों से अगर आप जावा को सीखना शुरू कर रहे हो तो हमें जरूर बताए और ये भी बताए की आपने कौन से तरीके का इस्तेमाल करना शुरू किया हैं , हमें आपके जवाब का इंतजार रहेगा ।(java kaise sikhe)

Conclusion :-

आज की पोस्ट में हमने Java Kya Hai , Java कहाँ से सीखे , इन सभी बातों के बारे में बात की हैं और इसका जवाब भी बताया हैं अगर फिर भी आपको कोई डाउट हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं । अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ।

पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद । ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment