आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? ITI Full Form in Hindi

ITI Full Form in Hindi क्या आप भी जानते हैं कि आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है? आमतौर पर लोग आईआईटी और आईटीआई के बीच थोड़ा Confuse हो जाते हैं। दोनों में, केवल I अक्षर का स्थान आगे और पीछे होता है, इसलिए शायद। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब इसमें स्पेशलिस्ट ट्रेनिंग कोर्स शामिल होता है तो उसके बाद इसमें सबसे पहले आईटीआई का नाम आता है। 

वर्तमान में यह सवाल है कि यह ITI क्या है और इसका पूरा नाम क्या है? तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि आईटीआई एक ऐसा संस्थान है जहां छात्रों को Industry के अनुसार शिक्षा प्रदान की जाती है ताकि वे प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के समापन तक उद्योग के लिए तैयार हो जाएं। इसमें उनके हुनर को सबसे ज्यादा निखारा जाता है, जिसके लिए उन्हें थ्योरी की जगह ज्यादा समझदार विशेषज्ञता ऑफर की जाती है। यदि आप भी आईटीआई से संबंधित और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके बाद आपको यह संक्षिप्त लेख ITI Full Form in hindi पूरी तरह से पढ़ना होगा। तो चलिए तुरंत शुरू करते हैं।

आईटीआई का पूरा नाम क्या है(ITI Full Form in Hindi)

आईटीआई का फुल फॉर्म ITI Full Form इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट ( Industrial Training Institute ) होता है। वहीं हिंदी में इसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं। जबकि कई लोग इसे जूनियर कहते हैं। इसी तरह पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट के नाम से भी जाना जाता है। आईटीआई कार्यक्रम की अवधि लगभग 1 से 2 वर्ष है। जबकि ITI के trades कई प्रकार हैं, आप उस पेशे को चुन सकते हैं और उसका अध्ययन भी कर सकते हैं जो आपको पसंद है। इन सभी कार्यक्रमों की अवधि अलग-अलग होती है। हालांकि आप 10वीं पास करने के बाद ही आईटीआई कोर्स कर सकते हैं।

ITI Industrial Training Institute
Course अवधि 1 से 2 साल
Courses इसमें 80+ Engineering और 50+ Non-engineering कोर्स
Fees कोर्स के हिसाब से अलग अलग
Eligibility दसवीं Pass| minimum 45%+ marks
Official website राज्यों के हिसाब से अलग अलग
ITI Full Form in Hindi

आईटीआई में एडमिशन के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स

आइए अब जानते हैं कि आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए किन-किन documents की जरूरत होती है।

  • इनमें 8वीं/10वीं/12वीं की विशिष्ट मार्कशीट
  • सर्टिफिकेट एडमिट कार्ड (यदि आप प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं) शामिल हैं।
  • परिणाम या गुणवत्ता सूची।
  • स्थानांतरण प्रमाणीकरण।
  • निवास प्रमाणीकरण।
  • वर्गीकरण प्रमाण पत्र यदि प्रासंगिक है
  • एनटी पहचान प्रमाण जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग परमिट आदि।

आईटीआई में क्या सिखाया जाता है?

आईटीआई में सैद्धांतिक समझ की तुलना में कार्यात्मक समझ पर अधिक जोर दिया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विद्यार्थियों को इसमें Industry के लिए योजना बनानी होती है। प्रशिक्षण के बाद व्यक्ति स्वयं को सीधे कार्य के लिए तैयार करता है क्योंकि उसके कौशल प्रशिक्षण में ही बहुत अधिक निर्मित होते हैं। आईटीआई में न केवल बच्चों के लिए बल्कि फैशन डिजाइनिंग, स्वास्थ्य देखभाल, त्वचा देखभाल आदि जैसे लड़कियों के लिए भी कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें :-

आईटीआई करने में कितना खर्चा होता है और नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है?

यदि कोई छात्र उसके बाद अच्छे अंक लाता है तो उसे सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलता है जहाँ फीस न्यूनतम होती है। दूसरी ओर, यदि सरकारी कॉलेज नहीं मिलता है, तो एक निजी संस्थान (private institute) में admission  लेना पड़ता है। ऐसे में करीब 25 से 30 हजार रुपये खर्च हो जाते हैं। वेतन की बात करें तो आईटीआई पास करने वाले को शुरुआत में 10 से 15 हजार के बीच वेतन मिलता है। वैसे, इसकी यह सीधे सीधे नहीं कहा जा सकता क्योंकि पेशे के साथ-साथ जहां कार्य किया जाता है, यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि एक कैडेट को कितना वेतन मिलेगा। साथ ही जितना ज्यादा आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है आपको उतनी ही ज्यादा सैलरी मिलती है।

आईटीआई कोर्स लिस्ट

संयोग से, आईटीआई के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मुख्य रूप से दो घटकों में विभाजित हैं। प्रारंभिक डिजाइन पाठ्यक्रम है और साथ ही दूसरा प्रकार गैर-डिजाइन पाठ्यक्रम है। जहाँ आप पहुँचते हैं ITI में 80+ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम देखते हैं, इसमें 50+ गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। इस इंजीनियरिंग में डीजल मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल एक्सपर्ट, ट्रिमर आदि आते हैं। जबकि नॉन-इंजीनियरिंग में नॉन-टेक्निकल प्रोग्राम होते हैं। यदि आप तकनीकी विषयों में रुचि रखते हैं तो आप इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं, जबकि यदि आप तकनीकी विषयों के बारे में ज्यादा उत्सुक नहीं हैं तो आप अपने दम पर गैर-इंजीनियरिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा लोकप्रिय आईटीआई पाठ्यक्रम

1.Fitter 2.Turner 3.Moulder
4.Plumber 5.Wireman 6.Machinist
7.Carpenter 8.Electrician 9.Book Binder
10.Foundry Man 11.Pattern Maker 12.Draughtsman
13.Painter General 14.Mechanic Diesel 15.Architectural Ship
16.Hair And Skin Care 17.Advanced Welding 18.Tool And Die Maker
19.Sheet Metal Worker 20.Network Technician 21. Stenography English
22.Electrical Maintenance 23.Baker And Confectioner 24. Welder Gas And Electric
25.Draughtsman Mechanical 26. Mason Building Constructor 27. Mechanic Computer Hardware
28.Advanced And Tool Die Making 29.Mechanic Machine Tools Maintenance 30.Computer Technician
ITI Full Form in hindi

आईटीआई कैसे की जाती है?

यदि आप भी नहीं जानते कि दूसरों की तरह ऑनलाइन या वेब का उपयोग कैसे किया जाता है, तो इसके बाद चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि ऐसा इस तथ्य के कारण हुआ है कि आपने शायद पहले कभी इंटरनेट का उपयोग नहीं किया है। इसलिए मैंने एक राइट-अप में आईटीआई के ऑनलाइन प्रवेश प्रकार को लागू करने की प्रक्रिया को बहुत अच्छी तरह से स्पष्ट किया है। आप इसे पढ़ सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इससे परिचित होंगे कि आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे लागू करें? बस एक बात ध्यान दें कि Kind Online का उपयोग करने के लिए केवल एक कंप्यूटर सिस्टम के साथ-साथ इंटरनेट लिंक की आवश्यकता होती है।

ITI करने के बाद जॉब कैसे पाएं?

जब आपने वास्तव में आईटीआई कोर्स पूरा कर लिया है, उसके बाद काम का तनाव निश्चित रूप से आप सभी के लिए एक मुद्दा बन गया होगा। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आजकल निजी और सरकारी दोनों ही तरह के उद्योगों में आईटीआई मालिकों की बहुत जरूरत है। इसके लिए अगर आप आईटीआई के बाद कोई काम ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं तो उसके बाद आपको उसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खोजना होगा। 

वेब पर आपको बहुत सी ऐसी वर्क अलर्ट वेबसाइटें मिलेंगी जिनमें अगर आप खुद रजिस्टर करते हैं तो आपको सभी नवीनतम जॉब्स के बारे में तुरंत जानकारी मिल जाएगी। साथ ही, ऐसी कार्य साइटों में, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपना रिज्यूम भी अपडेट कर सकते हैं कि यदि कोई कंपनी आपकी प्रोफ़ाइल को पसंद करती है, तो वह आपको सीधे ईमेल कर सकती है। इससे आपकी नौकरी मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ये कुछ मुख्य कार्य अलर्ट वेब साइट हैं जिनमें आप निश्चित रूप से सदस्यता ले सकते हैं।

  • Monster India
  • TimesJobs
  • Naukri
  • Indeed

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है (ITI FULL Form in hindi )जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को ITI Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

Leave a Comment