HTML Kya Hai ? इसको कैसे सीखे। 2 मिनट मे पूरा HTML

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम HTML Kya Hai इसकी जानकारी पूरे विस्तार से हम आपको देंगे । इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे की आप HTML को किस प्रकार बहुत ही आसानी से सीख सकते हो और हम आपको HTML के फायदे भी बताएंगे जिससे आप इसको मन लगाकर सीख सको।

इस पोस्ट में आपके HTML से रिलेटेड आपके सभी डाउट दूर हो जाएंगे और अगर फिर भी आपको मन में कोई भी डाउट रह जाता हैं तो आप Comment में हमसे बिना किसी परेसानी के पूछ सकते हैं हम आपको रिप्लाइ देने की भरसक कोशिश करेंगे ।

HTML Kya Hai (HTML क्या हैं ):-

सबसे पहले हम HTML के पूरा नाम के बारे में जान लेते हैं (Html Ka Full form Kya Hai) , HTML का पूरा नाम Hyper Text Markup Language हैं । HTML एक प्रकार का Coding Language हैं जिसका इस्तेमाल अधिकतर Website को बनाने में किया जाता हैं ।

आप जितने भी वेबसाईट देखते हो वो सभी HTML से ही बनी होती हैं , HTML के बिना आप किसी भी वेबसाईट को बना नहीं सकते हैं । जैसे कि हमारी शरीर कई चीजों से मिलकर बना होता हैं , जिनमे सबसे जरूरी हमारे शरीर की हड्डीया होती हैं । (HTML Kya Hai)

उसी प्रकार से एक वेबसाईट भी कई चीजों से मिलकर बना होता हैं जैसे कि HTML , Java Script , CSS जिसमे से HTML एक तरह से हड्डी का काम करता हैं । HTML से ही एक Website का बेसिक तैयार होता हैं । बाद में हम उसमे CSS और Java Script की मदद से और ज्यादा सुंदर बनाते हैं ।

HTML कैसे सीखे :-

HTML को कैसे सीखे यह सवाल काफी लोगों के मन में रहता हैं जिसका जवाब बहुत कम ही लोग दे पाते हैं , हम आपको HTML को सीखने के लिए एक नहीं पाँच (5) रास्ते बताएंगे जिनमे से कुछ फ्री होंगे और कुछ के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे । (HTML Kya Hai)

1. YouTube के विडिओ से :-

YouTube सबसे पहला रास्ता हैं जहां से आप HTML को बिल्कुल फ्री में सीख पाओगे , इसके लिए आपको बस यूट्यूब की App को खोलना होगा उसके बाद सर्च बॉक्स में Html Tutorial लिखना होगा फिर सर्च कर देना होगा । (HTML Kya Hai)

इसके बाद आपको बहुत से Html Tutorial के विडिओ मिल जाएंगे इसमे आपको English और हिन्दी दोनों भाषा में Html Tutorial मिल जाएंगे , जिनको देखकर आप Html को बहुत ही आसानी से सीख सकते हो।

इसके साथ साथ हम आपको नीचे कुछ Html की Playlist की Link भी दे देंगे जिनसे आप Html को बहुत ही आसानी से सीख सकते हो । आप इस Playlist को YouTube पर Code With Harry Html लिखकर भी सर्च कर सकते हो । (HTML Kya Hai)

2. Website के माध्यम से :-

आप HTML को कुछ वेबसाईट के द्वारा भी सीख सकते हैं जिनमे से कुछ वेबसाईट आपको बिल्कुल फ्री में Html सीखा देंगे लेकिन कुछ वेबसाईट आपसे Html सिखाने के लिए पैसे मांगते हैं लेकिन हम आपको बस फ्री वेबसाईट के बारे में ही बताएंगे जो आपको बिल्कुल Free में सब कुछ सिखाए ।

जिनमे से W3School.com सबसे बढ़िया हैं इस वेबसाईट के द्वारा आप Html को शुरू से लेकर लास्ट तक बहुत ही आसानी से सीख सकते हो । (HTML Kya Hai)

यह वेबसाईट आपको Html के साथ साथ CSS और Java Script भी आसानी से सीख सकते हैं यहाँ पर बहुत सारे Exercise दिए गए हैं जिनसे आप सीख सकते हैं । (HTML Kya Hai)

3. कोचिंग सेंटर से :-

आप Html को किसी भी Offline या फिर Online कोचिंग सेंटर से सीख सकते हो , जाहीर सी बात हैं इसके लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे लगभग लगभग आपके 8 से 10 हजार रुपये कम से कम में खर्च होंगे ।

लेकिन आपको इससे बहुत ही फायदा होगा आप जब चाहे तब कोई भी सवाल को पूछ सकते हैं और अगर आपको नहीं समझ में आता हैं तो आप अपने Teacher से बोलकर दुबारा समझ सकते हैं , अगर आपको Html को कम समय में अच्छे से सीखना हैं तो आप इस रास्ते को ही चुने क्योंकि बाकी सभी रास्ते में आपको कोई गाइड करने वाला नहीं होगा । (HTML Kya Hai)

4. Paid कोर्से खरीद कर :-

अगर आपको Html सीखना हैं तो आपके पास एक अच्छा ऑप्शन हैं कि आप Paid कोर्से को खरीद ले और उसी से अपनी तैयारी करे । Paid कोर्से में अधिकतर यही होता हैं कि आपको रोजाना Live क्लास मिलता हैं उसके साथ साथ Video Tutorial मिलता हैं और उसके साथ नोट्स भी आपको मिलते हैं ।

तो अगर आपके एरिया में कोई अच्छे कोचिंग सेंटर नहीं हैं तो आप Paid कोर्से पर जा सकते हैं ये आपको सीखने में बहुत ही मदद करेगा । बस इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे ।

5. Self Study से :-

सेल्फ स्टडी से भी आप Html को सीख सकते हैं। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और ज्यादा रिसोर्स भी नहीं हैं तब भी आप इसे सीख सकते हैं बस आपको हमारे ऊपर के बताए गए दोनों टॉपिक को ध्यान रखना होगा और मेहनत करनी होगी । (HTML Kya Hai)

आपको इसमे थोड़ा समय लग सकता हैं लेकिन आप सीख जरूर जाओगे बस प्रयास करना मत छोड़ना अगर आप प्रयास करते रहोगे तो आप HTML के साथ साथ CSS और Java Script को भी सीख सकते हैं ।

HTML सीखने के फायदे :-

HTML सीखने से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी हैं कि आप Html को क्यों सीखोगे इससे क्या फायदा होगा , इन्ही के बारे में आइए नीचे जानते हैं :-

सबसे पहला फायदा यह हैं कि Html सीखने के बाद आपको यह जानकारी हो जाएगी की वेबसाईट आखिर होता क्या हैं आप वेबसाईट के बारे में अच्छे से जान पाओगे कि ये कैसे चीजों को दिखातीं हैं ये काम कैसे करती हैं । (HTML Kya Hai)

दूसरा फायदा यह यहीं कि Html सीखने के बाद आप Website बनाने की जॉब पा सकते हो आप बड़ी बड़ी कॉम्पनीयों में काम कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको इंटरब्यू में अच्छी परफॉरमेंस देनी होंगी ।

तीसरी और सबसे बड़ा फायदा HTML का की आप इसे सीख कर पैसे भी कमा सकते हो । आप फ्री लानसिंग कर सकते हो बहुत सी वेबसाईट पर जाकर आप काम करके लाखों कमा सकते हो ।

निष्कर्ष :-

उम्मीद हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा इसमे हम आपके HTML से रिलेटेड सभी डाउट को दूर किये हैं। अगर आपको इस पोस्ट से कुछ भी सीखने को मिला हो तो आप इसे आपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे । (HTML Kya Hai)

अगर आपको HTML या भी इस पोस्ट से रेयलटेड कोई भी डाउट हो तो आप हमे कमेन्ट में बता सकते हैं हम आपके डाउट को क्लेयर करने की कोशिश करेंगे ।

अगर आपको Android Studio के बारे में जानना हो तो आप हमारी पोस्ट को देख सकते हैं वहाँ आपको Android Studio की सभी जानकारी मिल जाएगी ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाए धन्यवाद ।

Leave a Comment