How to Install TWRP Without PC in 5 minutes मे

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट how to install twrp without pc पर होने वाली हैं जिसमें हम बताएंगे कि आप बिना लैपटॉप या कंप्युटर के अपने एंड्रॉयड फोन में TWRP को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं । इस पोस्ट में हम ये भी बताने वाले हैं कि TWRP क्या होता हैं ।

TWRP Recovery Download करने के बारे में भी हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं । इस पोस्ट में आपको यह भी बताया जाएगा कि TWRP Custom Recovery के नुकसान और फायदे क्या क्या हो सकते हैं । इन सभी बातों के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा और एक भी स्टेप को मीस नहीं करना हैं ।

TWRP रिकवरी क्या हैं :-

TWRP रिकवरी एक प्रकार का फ्री ओपन सोर्स का सॉफ्टवेयर हैं । यह एंड्रॉयड के लिए ही बना हैं , इसकी मदद से आप अपने रिकवरी मोड में भी टच स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं । इसकी मदद से आप अपने सिस्टम का बैकअप ले सकते हैं ।

TWRP के उपयोग से आप अपने फोन में नये नये कस्टम रोम को इंस्टॉल कर सकते हैं । TWRP का फूल फार्म Team Win Recovery Project हैं । इसका उपयोग केवल Root Device में किया जा सकता हैं । (How to Install TWRP Without PC)

TWRP Recovery के फायदे :-

पहला फायदा यह हैं ली TWRP की मदद से हम अपने Android सिस्टम का बैकअप ले सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पुराने सिस्टम में वापस जा सकते हैं ।

दूसरा फायदा यह हैं कि TWRP रिकवरी की मदद से हम अपने फोन में नये नये कस्टम रोम को इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर उसे रिमूव कर सकते हैं ।

TWRP रिकवरी में आपको रिकवरी मोड में जाने पर टच स्क्रीन का उपयोग करने का मौका मिलता हैं जो कि अगर आप नॉर्मल Bootloader के रिकवरी का इस्तेमाल करते हो तो आपको अपने Volume UP या फिर Down बटन का इस्तेमाल करना पड़ता हैं ।

TWRP रिकवरी की मदद से आप अपने सिस्टम को फार्मेट करते समय ही बैकअप ले सकते हैं जो की नॉर्मल रिकवरी में पॉसिबल नहीं हैं ।

TWRP रिकवरी के नुकसान :-

पहला नुकसान यह हैं कि TWRP रिकवरी को इंस्टॉल करने के लिए आपका फोन रूट होना जरूरी हैं अगर आपको फोन Root करना नहीं आता हैं तो हमने इसके बारे में बताया हैं ।

दूसरा नुकसान यह हैं कि TWRP बहुत से फोन सपोर्ट नहीं करते हैं जिसका ध्यान आपको Recovery इंस्टॉल करते समय देना होगा ।(How to Install TWRP Without PC)

तीसरा नुकसान यह हैं कि कई बार ऐसा होता हैं कि आप अपने फोन में TWRP Recovery को इंस्टॉल करते हैं लेकिन आपका फोन ऑन ही नहीं होता इस प्रकार की घटना में आपका फोन ब्रिक हो जाता हैं या फिर खराब हो सकता हैं ।

How to Install TWRP Without PC:-

TWRP को इंस्टॉल करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी हैं , सबसे पहले अपने फोन को 80% से ज्यादा चार्ज कर ले ताकि रिकवरी इंस्टॉल करते समय आपका फोन की बैटरी की पावर कम न पड़े ।(How to Install TWRP Without PC)

TWRP रिकवरी इंस्टॉल करते वक्त आपका फोन खराब भी हो सकता हैं तो ये काम अपने रिस्क पर ही करे । रिकवरी को डाउनलोड करते समय ये ध्यान दे कि आप अपने फोन का नाम Modal नंबर के साथ डाले और सही रिकवरी को ही इंस्टॉल करे।

TWRP रिकवरी को इंस्टाल करने के लिए नीचे बताए गए कुछ स्टेप हैं जिनको सावधानी पूर्वक पढ़ें और फालो करे ।(How to Install TWRP Without PC)

स्टेप 1 :-

सबसे पहले Root Checker App को डाउनलोड करे और चेक करे कि आपका फोन रूट हैं या नहीं , अगर फोन रूट नहीं हो तो आप अपने फोन को सबसे पहले रूट कर ले उसके बाद ही हमारे अगले स्टेप को फालो करे ।(twrp recovery download)

स्टेप 2 :-

सके बाद Flashify (For Root Users) App को प्ले स्टोर से डाउनलोड करे और उसको अपने फोन में इंस्टॉल कर ले उसके बाद उसको ओपन करे और स्टेप 3 पर जाए ।

स्टेप 3 :-

उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन आएंगे जिनको आप Accept कर दे । उसके बाद आपको Backup / Restore के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और अपने जो सिस्टम इस्तेमाल में हैं उसके Kernel और Recovery Image को बैकअप कर लेना हैं यह बैकअप आप SD कार्ड में ले तो ज्यादा बढ़िया होगा ।(twrp recovery download)

स्टेप 4 :-

उसके बाद Flash पर क्लिक करे और Recovery पर क्लिक करे । अगर आप पहले से अपने फोन के लिए TWRP Recovery को डाउनलोड कर लिए हैं तो Choose फाइल पर क्लिक करे और अपने रिकवरी फाइल को सिलेक्ट करे ।

स्टेप 5 :-

अगर आप TWRP को डाउनलोड नहीं किये हैं तो आप Download TWRP पर क्लिक कर सकते हैं उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें आपको पहले को चूज़ करना हैं और उसको डाउनलोड कर लेना हैं । इसके बाद अपने Flashing को स्टार्ट कर लेना हैं ।

आपका फोन फ्लैश होना Start हो जाएगा और जब Flashing Complete हो जाएगा तब आपका फोन Reboot होगा अगर नहीं Reboot का ऑप्शन आता हैं तो Reboot Now पर क्लिक कर दे ।(How to Install TWRP Without PC)

स्टेप 6 :-

इसके बाद जब आपका फोन ऑन होगा तब आपको एक न्यू रिकवरी स्क्रीन दिखेगी जो आपकी पुरानी रिकवरी मोड से अलग होगी । इस रिकवरी में आप अपने फोन के टच स्क्रीन का इस्तेमाल कर पाएंगे इसमे आपको Install , Wipe , Setting जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं ।(twrp recovery download)

अगर आप अपने सिस्टम का बैकअप लेना चाहते हैं तो Restore/ Backup के ऑप्शन कर क्लिक करके ले सकते हैं और Install के ऑप्शन का इस्तेमाल आप नये नये कस्टम रोम को डालने के लिए कर सकते हैं ।(How to Install TWRP Without PC)

Conclusion :-

दोस्तों इस पोस्ट में हमने बताया कि आप बिना कंप्युटर या लैपटॉप के TWRP को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं (How to Install TWRP Without PC) । उम्मीद हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या जवाब हो तो आप हमसे कमेन्ट में पूछ सकते हैं ।

आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं जिससे वो भी अपने फोन में TWRP को इंस्टॉल कर सकते हैं । अगर आपको इसी प्रकार के पोस्ट और चाहिए तो आप www.howcando.in पर जा सकते हैं ।

Leave a Comment