Google Play Console क्या हैं ? इसमें अकाउंट कैसे बनाए

हैलो दोस्तों आज के पोस्ट में हम Google Play Console के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे । इस पोस्ट में आप Google Play Console पर अकाउंट बनाने से लेकर इसको इस्तेमाल करने तक की सारी जानकारी मिलेगी ।

इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि किन किन लोगों को Google Play Console को इस्तेमाल करना चाहिए, किन लोगों को इसे इस्तेमाल करने से फायदा होगा और किन लोगों को नुकसान होगा ।

इन सभी बातों को जानने के लिए हमारी पोस्ट के साथ लास्ट तक बने रहे और हो सके तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ।

Google Play Console क्या हैं :-

गूगल प्ले कॉनसोल गूगल की ही एक प्रोग्राम हैं जिसका इस्तेमाल डेवलपर अपने App को प्ले स्टोर में पब्लिश करने के लिए करते हैं । प्ले कॉनसोल का इस्तेमाल वही लोग कर सकते हैं जिनके पास कोई न कोई App हैं जिसको वो प्ले स्टोर पर डाल सके ।

गूगल कंपनी प्ले स्टोर पर App को पब्लिश करने के लिए ही प्ले कॉनसोल को बनाया हैं । अगर आपको भी अपना App प्ले स्टोर पर डालना हैं तो इसका एकमात्र साधन प्ले कॉनसोल हैं । Play कॉनसोल का इस्तेमाल करने के लिए इसको सबसे पहले खरीदना पड़ता हैं ।

जिसके लिए आप से 25 डालर का चार्ज लिया जाता हैं , अगर आप एक बार कॉनसोल अकाउंट को खरीद लेते हो तो आप अपने लाइफ में कितने भी Apps बनाकर Play स्टोर पर डाल सकते हो । लेकिन अगर आपने गूगल प्ले स्टोर के पॉलिसी के खिलाफ कोई भी App पब्लिश किया तो आपका कॉनसोल अकाउंट बंद भी हो सकता हैं ।

Google Play Console में अकाउंट कैसे बनाए :-

जैसा कि हमने ऊपर बताया आपको प्ले Console अकाउंट को पाने के लिए 25 डालर देने होंगे ,एक बात का और ध्यान देना होगा कि आपके पास इंटरनेशनल Debit या Credit कार्ड होने चाहिए क्योंकि Google Play Console में पेमेंट नॉर्मल Rupay कार्ड से नहीं हो सकता हैं ।

नीचे कुछ स्टेप बताए जा रहे हैं अकाउंट बनाने के लिए उन स्टेप को फालो करे :-

स्टेप 1 :-

सबसे पहले कोई भी ब्राउजर को खोले उसके बाद Google Play डेवलपर वाली वेबसाईट पर जाए और उसे ओपन करे ।

स्टेप 2 :-

ध्यान दे कि वेबसाईट पर जाने से पहले अपने ब्राउजर में उस जीमेल से लॉगिन हो जाए जिसपर आपको कॉनसोल अकाउंट खरीदना हैं , जिससे आपको आसानी होगी अगर पहले से लॉगिन हैं तो बहुत बढ़िया ।

इसके बाद Google Developer Distribution Agreement को ध्यान से पढ़ें अगर आपको नहीं समझ आए तो आप Google Translate का भी मदद ले सकते हैं और अपनी भाषा में पढ़ सकते हैं । पूरा पढ़ने के बाद आपको नीचे एक चेक बॉक्स शो होगा उस पर क्लिक कर दे और Continue to payment कर दे ।

स्टेप 3:-

उसके बाद आप पेमेंट पेज पर आ जाओगे वहाँ पर आप अपने Debit या फिर Credit कार्ड की डीटेल डाल दे और पेमेंट कर दे । ध्यान दे कि आपकी 25 डालर उस दिन आपकी Country में जो भी डालर की कीमत होगी उसी हिसाब से कटेगी ।

एक बात और अगर आप इंडिया से हो तो आपको कुछ पर्सेंट GST भी लगेगी इस हिसाब से आपको लगभग लगभग 2000 रुपये देने होंगे ।

स्टेप 4 :-

पेमेंट करने के बाद आपको एक पेज शो होगा वहाँ  Continue Registration पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए।उसके बाद अपना  Developer Profile Enter करने के बाद आगे बढ़े और google play developer account को सेटअप करे वहाँ आपको कुछ डीटेल भरने होंगे ।

स्टेप 5 :-

सभी स्टेप को फालो करने के बाद और Registration complete करने के बाद आपको एक पेज शो होगा जो google play console Dashboard होगा । इसके बाद आपको कुछ नहीं करना हैं क्योंकि आपकी Play Console अकाउंट बन कर रेडी हैं ,अब आप इसमें बहुत से Apps डाल सकते हैं ।

Google Play Console अकाउंट के फायदे :-

पहला फायदा यह हैं कि अगर आप एक App डेवलपर हो और आपने बहुत से App पहले से ही बना लिए हो तो आप उन Apps को पूरी दुनिया में पहुचा सकते हो Google Play Console अकाउंट के बिना ये काम आप कभी नहीं कर सकते ।

दूसरा फायदा यह हैं कि अगर आपकी App अच्छी हैं और उसको काफी लोग पसंद कर रहे हैं तो आप उस App से पैसे भी कमा सकते हो । बस आपको अपने App पर Google Admob या फिर Facebook Ads का इस्तेमाल करना होगा ।

तीसरा फायदा यह हैं कि आप अपने अकाउंट से एक नहीं दो नहीं बल्कि अनलिमिटेड Apps को प्ले स्टोर पर डाल सकते हो ।

चौथा फायदा यह हैं कि आपको अपनी अकाउंट बनाने के लिए बस एक बार ही पेमेंट करनी होती हैं और लाइफ टाइम इस्तेमाल करना होता हैं ।

Google Play Console अकाउंट के नुकसान :-

पहला नुकसान यह हैं कि अगर आपको Apps बनाने नहीं आती तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं यह आपके लिए बेकार हैं तो अगर आप App डेवलपर नहीं हैं या फिर आपके पास कोई App नहीं हैं जिसे आप पब्लिश कर सके तो आप बिल्कुल भी कॉनसोल अकाउंट नहीं खरीदे ।

दूसरा नुकसान यह हैं कि अगर आपने कोई इस प्रकार का App पब्लिश कर दिया हैं जो की गूगल प्ले स्टोर के पॉलिसी के अनुसार नहीं हैं तो आपके App के साथ साथ आपका पूरा अकाउंट को ब्लॉक किया जा सकता हैं ।

तीसरा नुकसान यह हैं कि अगर आपके पास इंटरनेशनल डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड नहीं हो तो आप कॉनसोल अकाउंट को नहीं खरीद सकते हैं ।

चौथा नुकसान यह हैं कि Play Store पर Apps को पब्लिश करने के लिए आपको अपने App को पूरी तरह Play Store के पॉलिसी के अनुसार बनाना होगा ।

Conclusion :-

हमने इस पोस्ट में Play कॉनसोल की सभी जानकारी आपको दी हैं उम्मीद हैं कि आपको यह पसंद आया होगा और आपको इससे जरूर कुछ सीखने को मिल होगा । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे ।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी डाउट हो तो हमे कमेन्ट में जरूर बताए हम आपकी जरूर मदद करेंगे । ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाए ।

Leave a Comment