Google Mera Naam Kya Hai ( गूगल मेरा नाम क्या हैं )

गूगल मेरा नाम क्या है ? हेल्लो दोस्तो आज के आर्टिकल में हम आपके एक बहुत ही ज्यादा पूछे जाने वाले टॉपिक पर बात करने वाले हैं । आपने कभी न कभी यह जरूर सोचा होगा कि काश गूगल मेरा भी नाम ले । आप जब भी गूगल से पूछो कि Google mera naam kya hai तो गूगल तुरंत ही आपका नाम बता दे । इन्हीं सब बातो के बारे में आज जानेंगे कि आप क्या करे की गूगल आपको पहचान ले और साथ ही साथ आपका नाम भी के और आप जो कुछ भी बोले गूगल वहीं काम करे ।

तो चलिए आपको कुछ ऐसे मेथड के बारे में बताते है जिससे गूगल आपके असिस्टेंट की तरह काम करे । वो भी ऐसे असिस्टेंट जो आपको पहचानेगा भी और आपके सभी काम भी करेगा । जिससे आप बाते भी के सकते है और जिससे गाने सभी सुन सकते हैं । तो गूगल को अपना असिस्टेंट बनाने के लिए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढ़े जिससे आपको सही सही जानकारी मिल पाए ।

गूगल मेरा नाम क्या हैं  (Google mera naam kya hai ) :-

गूगल मेरा नाम क्या हैं ? यह सवाल का जवाब बहुत लोग जानने की कोशिश करते हैं । Google को अपना नाम बताने के लिए सबसे पहले अपने फोन का गूगल प्ले स्टोर खोले उसके बाद Search Box में Google Assistant टाइप करे और सर्च कर दे । उसके बाद जो सबसे पहला Google Assistant नाम से एप्लिकेशन आएगा उसको डाउनलोड कर ले । उसके बाद Google Assistant को खोले और माइक के बटन पर क्लिक करके पूछे की गूगल मेरा नाम क्या हैं या फिर आप यह भी पूछ सकते हैं की गूगल मेरा नाम बताओ । 

उसके बाद अगर गूगल बोले कि मुझे आपका नाम नहीं पता और उसके बाद वो आपसे आपका नाम पूछेगा फिर आप अपना नाम उसको बता दे । फिर वो पूछेगा की क्या आपका नाम सही हैं तो आप हां बोल दे जिससे गूगल आपका नाम जान जाएगा । फिर से चेक करने के लिए आप पूछ सकते हैं कि Google mera naam kya hai (गूगल मेरा नाम क्या है) उसके बाद गूगल आपका नाम बता देगा । अगर आपको अपना नाम बदलना हैं तो गूगल से बोलो गूगल मेरा नाम बदलो उसके बाद गूगल आपसे आपका नया नाम पूछेगा जिसे बताकर आप नया नाम सेट कर सकते हैं ।

 Google Assistant कैसे इस्तेमाल करे :-

गूगल को अपना असिस्टेंट बनाना हैं तो सबसे पहले आपको Google Assistant को अच्छे से चलाना जानना होगा । अगर आप एक बार Google Assistant चलाने के बारे में जान गए तो आप बहुत से काम अपने फोन को बिना छुए भी कर सकते हैं । आप गूगल असिस्टेंट को अपने आवाज से भी चला सकते हो । 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी वॉइस को गूगल असिस्टेंट में Add करना होगा । जिससे गूगल आपकी आवाज को पहचान सके । तो चलिए आवाज को सेट करना सीखते हैं ।आवाज सेट करने के लिए सबसे पहले अपना गूगल असिस्टेंट को खोलें । उसके बाद हमारे बताए गए स्टेप को फालो करे ।

google mera naam kya hai

स्टेप 1 उसके बाद Ok Google , Voice Setting खोलो बोले ।

स्टेप 2  फिर Assistant Setting पर क्लिक कर दे ।

google mera naam kya hai

स्टेप 3 उसके बाद Voice Match में Hey Google वाली सेटिंग को ऑन कर दे ।

स्टेप 4 उसके बाद google आपकी कोई को रिकॉर्ड करेगा जिसके लिए आपको Hey Google तथा Ok Google बोलने को कहा जाएगा ।

स्टेप 5 आवाज को रिकॉर्ड करने के बाद आप जब भी Hey,Google या फिर Ok Google बोलोगे तब तब आपकी Google Assistant ऑन हो जाएगी ।

इसके बाद आप बिना फोन को छुएं ही अपने गूगल असिस्टेंट को ऑन कर सकते हैं । अब तक तो आपकी आवाज को गूगल पहचान गया होगा तो अब यह भी जान लेते हैं कि हम गूगल असिस्टेंट के मदद से क्या क्या के सकते हैं और साथ ही साथ इसके कुछ फीचर भी जान लेंगे ।

ये भी पढ़ें :-

Memes क्या होता हैं और इसे कैसे बनाए । 

PHD कैसे करे ।

Google Assistant से क्या क्या कर सकते हैं :-

अब तक तो आपने बहुत से काम कर लिए Voice set कर लिया , Google Assistant डाउनलोड कर लिए लेकिन इन सभी का फायदा तभी हैं जब ये आपके कुछ काम आ सके । आपका मनोरंजन कर सके तो चलिए ये भी जानते हैं कि  हम गूगल असिस्टेंट से क्या क्या करवा सकते हैं । यह कैसे हमारे फोन इस्तेमाल करने के तरीकों को बदल सकती हैं ।
गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप अपना वॉइस कमांड देकर कुछ भी वेब पर सर्च कर सकते हैं , इसके साथ साथ YouTube के वीडियो को भी देख सकते हैं ।
अगर आप हसना चाहते हैं तो यह आपको चुटकुले भी सुनाएगी ।

आप इससे गाने भी सुन सकते हैं । इसको मदद से आप बिना फोन छुए किसी को भी कॉल कर सकते हैं और कॉल को उठा भी सकते हैं । रात के समय आप अपने फोन के टॉर्च को भी इसकी मदद से जला सकते हैं और भी ऐसे बहुत से काम है जो गूगल असिस्टेंट कर सकती हैं तो आइए इसके कुछ कार्यों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं । 

Google से क्या क्या पूछ सकते है?mera naam kya hai

  • गूगल किस प्रकार के कपड़े पहने ? (गूगल आपके मौसम के हिसाब से बताएगा की कौन से कपड़े पहनने चाहिए )
  • गूगल मेरा राशिफल क्या है? (यह बोलने के बाद अपना राशि चुनकर राशिफल जान सकता हैं )
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कर सकते है ?(आप किसी को भी बस बोलकर ही काल लगा सकते हैं )
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं।(किसी को भी बस बोलकर मैसेज send कर सकते है । 
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप समाचार जान सकते हैं?(इससे आप अपने मन पसंद के अखबार को फोन में ही पढ़ सकते हैं )
  • सिनेमा हॉल की जानकारी ले सकते है। (गूगल आपको बताएगा की कौन सी मूवी लगी हैं और कितनी सीटे बची हैं )
  • इसके अलावा भी और कई सारे सवाल है जो की आप गूगल से पूछ सकते है।(जैसे की अलार्म लगा सकते हैं , टॉर्च आन कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं )

Google Assistant की मदद से कॉल कैसे करे :-

google mera naam kya haiगूगल असिस्टेंट की मदद से बिना फोन को हाथ लगाए आप किसी को भी कॉल कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले Ok Google बोले जिससे आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा उसके बाद बोले Call Name .Name की जगह आप उस व्यक्ति का नाम ले जिसका जिसको कॉल करना हैं । अगर आप एक ही नाम से एक से ज्यादा नंबर Save किए हो तो गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की किया । फिर उसको कन्फर्म करने के बाद आपका कॉल लग जाएगा । स्पीकर पर कॉल करने के लिए  Call Name on speaker बोलना हैं जिससे कॉल लगते समय ही स्पीकर पर हो जाएगा ।

Google Assistant की मदद से मैसेज कैसे करे :-

Google Assistant की मदद से  किसी को भी मैसेज भी कर सकते है । मैसेज करने के लिए सबसे पहले Ok Google बोलकर अपने असिस्टेंट को ऑन कर दे ।

उसके बाद Massage To Name .
Name की जगह आपको उस व्यक्ति का नाम बोलना हैं जिसको मैसेज  आप मैसेज भेजना चाहते हैं । इसके बाद गूगल आपसे पूछेगा की आप किस माध्यम से मैसेज करना चाहते हैं । फिर आप s.m.s बोल दे । उसके बाद आपको वो मैसेज को बोलना हैं जिस मैसेज को आप भेजना चाहते हैं । बोलने के बाद वो मैसेज अपने आप ही उस व्यक्ति को चला जाएगा ।

Google Assistant की मदद से मौसम कैसे जाने :-

google meranaam kkya haiअगर आपको अपने एरिया के मौसम का हाल जानना हैं तो यह काम भी आप गूगल असिस्टेंट की मदद से बड़े ही आसानी से कर सकते हैं । मौसम का हाल जानने के लिए सबसे पहले Ok Google बोले जिससे आपका असिस्टेंट ऑन हो जाएगा इसके बाद आज मौसम कैसा रहेगा बोले ।
फिर गूगल आपको मौसम की जानकारी दे देगा । 

Google Assistant से गाने कैसे सुने :-mera naam kya hai

क्या आपको पता है कि यह गूगल असिस्टेंट आपको गाने भी सुना सकता हैं । गाना सुनने के लिए सबसे पहले Ok Google बोलकर ऑन कर ले फिर बोले कि एक गाना सुनाओ ।
इसके बाद आपको गाने सुनाने लगेगा इसके आलावा आप अपने मूड के हिसाब से भी गाने सुन सकते है या फिर किसी गाने का नाम लेकर भी वो गाना सुन सकते हैं ।

Google Assistant की मदद से कपड़े कैसे चुने :-

Google Assistant की एक खास बात यह है कि आप इसकी मदद से अपने कपड़ों को भी डिसाइड के सकते है । इसके लिए बस Ok Google बोलकर पूछे कि आज मै कौन से कपड़े पहनूं । तो गूगल आपके एरिया के मौसम के हिसाब से कपड़े बताएगा । जैसे कि अगर मौसम गरम होगा तो गूगल यह बताएगा कि आज कुछ हल्का कपड़ा पहनो , ठंड होगा तो बोलेगा गरम कपड़ा पहनो । इसी प्रकार मौसम के हिसाब से आपके कपड़े को बताएगा ।

Google Assistant की मदद से चुटकुले कैसे सुने :-

mera naam kya haiGoogle Assistant आपको चुटकुले भी सुनता है । सबसे पहले Ok Google बोले और उसके बाद एक चुटकुला सुनाओ बोले । फिर गूगल आपको चुटकुले सुनाने लगेगा । अगर आपको एक से ज्यादा चुटकुले सुनने हैं तो प्रत्येक चुटकुले के बाद और सुनाओ बोल दे जिससे वो और भी दूसरे दूसरे चुटकुले सुनाने लगेगा ।

Google Assistant की मदद से टॉर्च कैसे जलाए :-

google mera naam kya haiकभी कभी ऐसा होता है कि हमारे घर बिजली चली जाती है जिससे हम टॉर्च को खोजते हैं लेकिन अंधेरे में खोजना काफी मुश्किल हो जाता है । गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने फोन के फ़्लैश लाइट को टॉर्च की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी अपने फोन को बिना छुए ।
सबसे पहले Ok Google  बोलकर टॉर्च ऑन करो बोले जिससे आपके फोन की फ़्लैश लाइट ऑन हो जाएगी और आप उसको टॉर्च की तरह इस्तेमाल कर पाओगे ।

जिओ फोन मे गूगल असिस्टन्ट कैसे चलाए :-

mera naam kya haiक्या आप जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं और उसकी मदद से आप गूगल असिस्टन्ट का इस्तेमाल करना चाहते है । क्या आप गूगल असिस्टन्ट की मदद से मौसम का हाल जानना चाहते हैं या फिर आप गूगल से अपना नाम जानने के लिए मेरा नाम क्या है पूछना चाहते हैं । अगर आप भी इन सभी बातों को जानने चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं की जिओ फोन में गूगल असिस्टन्ट कैसे चलाए । 

  • सबसे पहले पहले अपने जिओ फोन के स्टोर में जाए उसके बाद वहाँ पर गूगल असिस्टन्ट को सर्च करके डाउनलोड कर ले । उसके बाद अपने गूगल असिस्टन्ट का App को खोले । 
  • उसके बाद अपने जीमेल id से उसमें लॉगिन करे फिर जो भी पर्मिशन मागे उसको दे दे । 
  • उसके बाद अपने वॉयस को उसमें सेव करे । उसके बाद Ok गूगल बोलकर चेक कर ले । 
  • फिर उसमें कुछ Question के Answer को सेव कर ले जैसे मेरा नाम क्या हैं , मेरा पापा का नाम क्या है, मेरा मोबाईल नंबर क्या हैं , मेरे भाई का नाम क्या है । इस प्रकार के बहुत से Question का Answer आपको सेव करना होगा जिससे आप जब भी वह question पूछेंगे जैसे कि  Mera Naam kya hai तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा । 

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

आइए जानते हैं कि आपको गूगल को अपना नाम कैसे बता सकते हैं? ताकि जब भी आप गूगल से पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल को आपका नाम पता हो जिससे वो आपका नाम ले पाए । सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में इनेबल कर लेनी है और उसके बाद गूगल असिस्टेंट को ऑन कर देने हैं।google mera naam kya hai

  1. गूगल असिस्टेंट ऑन करने के बाद आपको गूगल से पूछना है गूगल मेरा नाम क्या है।
  2. इसके जवाब में गूगल आप से कहेंगे कि गूगल को आपका नाम नहीं पता है और गूगल आपसे आपका नाम पूछेंगे या आपको गूगल से पूछना है गूगल मेरा नाम बदलो।
  3. इसके बाद गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा उसके बाद आपको अपना नाम गूगल को बताना है और फिर आपसे पूछेगा की आप सच में नाम को बदलना चाहते है या नहीं तो आपको हाँ प्रण होगा । 
  4. आपको सेव कर लेने हैं और इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे जैसे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बताइएगा।

 गूगल से कुछ पूछे जाने वाले सवाल :-

  1. गूगल मेरा नाम क्या हैं ?(Google mera naam kya hai )
  2. मेरा नाम क्या हैं ?(mera  naam kya hai )
  3. मेरा नाम बताओ गूगल ?(mera naam btao google )
  4. मेरा पूरा नाम क्या हैं?(mera  pura naam kya hai )
  5. मेरा पापा का क्या नाम हैं (mere papa ka kya naam hai )
  6. मेरे ममी का क्या नाम है (mere mummy ka kya naam hai )

Conclusion :-

इस आर्टिकल में हमने आपको Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है)इस Questions का Answer दिया हैं और साथ ही साथ Google Assistant के इस्तेमाल के बारे में भी बहुत सी जानकारी दी हैं । हमने यह भी बताया कि आप Google को अपना असिस्टेंट कैसे बना सकते हैं । इसके साथ साथ गूगल असिस्टेंट के कुछ फीचर के बारे में बताया हैं । इसके आलावा गूगल असिस्टेंट से आप कौन कौन से कार्य कर सकते हैं इसकी भी कुछ जानकारी दी हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमे कॉमेंट के पूछ सकते हैं और भी ऐसे आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग Howcando.in पर जाएं । आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !

Leave a Comment