Google Local Guide Kya Hai और कैसे बने

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Google Local Guide Kya Hai और आप भी कैसे गूगल के इस प्रोग्राम में शामिल हो सकते हो और हम आपको यह भी बताएंगे की लोकल गाइड बनाने के फायदे क्या हैं ।

इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह भी पता चलेगा कि आप गूगल Map के लोकल गाइड बनकर पैसे कैसे कमा सकते हैं , इन सभी बातों को जानने के लिए आपको पोस्ट शुरू से लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा ।

Google Local Guide Kya Hai :-

Google Local Guide Kya Hai गूगल Map में दिया हुआ एक प्रकार का फीचर हैं जो की इस प्रकार काम करता हैं कि जब भी आप किसी Mall या फिर कोई अच्छी जगह घूमने या फिर किसी भी काम से जाते हैं तो अगर आपके फोन का लोकैशन ऑन होगा तो गूगल आपको नोटफकैशन भेजता हैं कि आपको यह जगह कैसा लगा आप रेटिंग करके बता सकते हो ।Google Local Guide Kya Hai)

ठीक इसी प्रकार का काम लोकल गाइड का होता हैं उनको बस अपने आस पास या फिर जहां भी वो घूमने जाए तो उस जगह की रेटिंग करके बता दे कि वो जगह कैसा हैं और वो बाकी लोगों के जाने लायक है या नहीं गूगल उस रेटिंग को अपने Map में डाल देता हैं जिससे दूसरे लोगों को यह पता चल जाए कि वह जगह कैसा हैं।(google local guide benefits)

तो साफ साफ शब्दों में कहे तो लोकल गाइड का काम अपने आस पास के जगहों के बारे में गूगल Map पर बताना हैं कि वह कैसा हैं । जिससे अन्य लोगों को पता चल जाता हैं उस जगह के बारे में जब भी वो लोग गूगल Map पर चेक करेंगे ।(google local guide benefits)

Local Guide कैसे बने :-

गूगल Map में लोकल गाइड कोई भी बन सकता हैं बस आपके पास एक स्मार्ट फोन होना चाहिए क्योंकि लोकल गाइड बनने के लिए आपके फोन में गूगल Map होना जरूरी हैं । अगर आपके फोन में गूगल Map नहीं हैं तो सबसे पहले उसे डाउनलोड कर ले और हैं तो एक बार उसका अपडेट चेक कर ले ।(Google Local Guide Kya Hai)

तो हमने मान लिया हैं कि आपने अपने फोन में गूगल Map को डाउनलोड या फिर अपडेट कर लिया होगा तो चलिए हम आपको लोकल गाइड बनने के बारे में बताते हैं ।

  1. सबसे पहले आपको अपना गूगले Map खोल लेना हैं और उसमें आपको Contribute का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना हैं ।

2. उसके बाद आपको Your Contribution का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना हैं ।

3. उसके बाद आपको किसी भी जगह की रेटिंग देनी हैं रेटिंग देने के बाद आपको नीचे एक ऑप्शन शो होगा Become Local Guide के नाम से उस पर क्लिक कर देना हैं ।

4. उसके बाद आपसे आपकी local Address मांगी जाएगी जिसको आप सिलेक्ट कर ले और Join कर क्लिक करके जॉइन हो जाए । इसके बाद आप एक लोकल गाइड बन गए हैं ।

Local Guide बनने के फायदे :-

लोकल गाइड में आपको फायदे लेवल के हिसाब से मिलते हैं सबसे पहले आपका लेवल 1 होता हैं इसमें आपको हर रेटिंग और रिव्यू के कुछ पॉइंट मिलते हैं जिससे आपका लेवल बढ़ता हैं । आपको एक रेटिंग और रिव्यू के 11 पॉइंट मिलते हैं ।(google local guides)

लेवल 4 होने पर आपके प्रोफाइल में लोकल गाइड के चार स्टार का सिंबल लग जाता हैं , लेवल 4 तक पहुचने के लिए आपको बस 250 पॉइंट की जरूरत होती हैं इसके लिए आपको बस 25 रेटिंग और रिव्यू देनी होगी । इसी तरह आपको लेवल 5 के लिए 500 पॉइंट और लेवल 6 के लिए 600 पॉइंट की जरूरत होगी ।(google local guide benefits)

लोकल गाइड बनने के कुछ फायदे हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं तो ध्यान से पढ़ें :-

  1. लोकल गाइड बनने से अगर आप अच्छे से रिव्यू देते हैं तो आपको गूगल की तरफ से कुछ गिफ्ट भी मिल सकते हैं ।(Google Local Guide Kya Hai)
  2. लोकल गाइड बनने से आपको गूगल के किसी भी प्रोडक्ट को सबसे पहले इस्तेमाल करने का मौका मिल सकता हैं ।(google local guide benefits)
  3. लोकल गाइड बनने से आप गूगल से Sopping Voucher जीत सकते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप कुछ समान मगां सकते हैं ।
  4. लोकल गाइड बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि आप USA का फ्री ट्रिप जीत सकते हैं जिसमे आपके ट्रिप के सभी खर्चे गूगल के द्वारा दिया जाएगा और आप आमेरिक में बिना किसी खर्चे के घूम पाएंगे ।(google local guides)
  5. मै भी कुछ महीनों पहले लोकल गाइड में join हुआ था और अभी पिछले महीने मुझे गूगल Map से t-शर्ट मिला हैं जिसपर गूगल Map का सिंबल बना हैं ।

क्या लोकल गाइड बनने से पैसा मिलेगा :-

इसका जवाब हैं नहीं , आप लोकल गाइड बनकर सीधे तरीके से पैसे नहीं कमा सकते हैं । इससे आपको बस कुछ गिफ्ट मिल सकते हैं और भी कुछ छोटे बड़े फायदे हो सकते हैं जिसको आपने ऊपर पढ़ ही लिया होगा ।(Google Local Guide Kya Hai)

पैसे कमाने के लिए आप ये काम कर सकते हैं कि आप अपने आस पास देखे कि कौन कौन से दुकाने हैं जो अनलाइन लिस्ट नहीं हुई हैं और वो अपना बिजनस अनलाइन करना चाहती हैं तो आप उसमें उनकी मदद करके अपना कुछ पैसा बना सकते हो ।

ये कुछ तरीके हैं जिनको आप फालो कर सकते हो :-(google local guides)

  1. अगर आपको वेबसाईट बनानी आती हैं तो आप उनके बिजनस को अनलाइन लाने के लिए वेबसाईट बना सकते हो और इसके लिए उनसे पैसे ले सकते हो ।
  2. अगर आपको Apps बनानी आती हैं तो आप उनके स्टोर के लिए एक App बना कर दे सकते हो और उसके लिए कुछ पैसे चार्ज कर सकते हो ।
  3. आप उनके शॉप को Online Food Order को शुरू कराकर कुछ पैसे बना सकते हो ।(Google Local Guide Kya Hai)

इसी तरह के बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं और अपनी इंकम को बढ़ा सकते हैं , ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार से उनको मनाते हैं ।

Conclusion :-

उम्मीद हैं आज की पोस्ट में हमने आपके गूगल लोकल गाइड के आपके सभी Question का उत्तर दे दिया होगा । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आता हैं और आपको इससे कुछ सीखने को मिलता हैं तो आपं इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

अगर आपका कोई सवाल हैं तो आप हमने कमेन्ट के पूछ सकते हैं और उसका उत्तर जरूर देंगे , पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद और ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment