गूगल का फुल फॉर्म क्या है? Google Full Form

Google Full Form दोस्तों आप काफी समय से नेट के साथ-साथ गूगल का भी इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन क्या आप गूगल का फुल फॉर्म जानते हैं? मैं समझता हूँ कि आपने “गूगल फुल काइंड” को कई बार नेट पर देखा है लेकिन आपको सबसे अच्छा जवाब नहीं मिला। आज के समय में हम जो भी जानकारी जानते हैं उसे हम इंटरनेट पर पोस्ट करते हैं और वह जानकारी किसी अन्य व्यक्ति की ऑनलाइन मदद करती है। आज के समय में वेब पर देखना बेहद आसान है। आप जो चाहें ढूंढ सकते हैं, और आपको आदर्श समाधान भी मिलेगा।

फिर भी शुरुआत में यह इतना आसान नहीं था, जब हमने कई बार देखा तो हमें उचित जानकारी मिली। और इस समस्या का समाधान भी Google Online search engine द्वारा किया जाता है। जहां हमें अपनी चिंताओं का आदर्श समाधान मिलता है। हम कई वर्षों से इस ऑनलाइन सर्च इंजन का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन क्या आप Google के पूर्ण प्रकार को समझते हैं? क्या आप जानते हैं कि Google Full Form।

गूगल का फुल फॉर्म क्या है? Google Full Form

Google Full Form “Global Organization of Orientated Group Language of Earth है। हो सकता है कि आप वैसे ही पहले से ही पूरी तरह से Google को समझ चुके हों। वैसे, मैंने वास्तव में इस प्रश्न के उत्तर के लिए अनुरोध करने वाले बहुत से लोगों को सुना है, साथ ही शायद अब आपको वास्तव में इस प्रश्न का उत्तर मिल गया है। यह थोड़ा असामान्य लग सकता है, लेकिन Google का कोई भी पूर्ण पूर्ण रूप नहीं है जिसका उपयोग Google करता है।

Google शब्द की उत्पत्ति एक गणितीय शब्द से हुई है जिसकी उत्पत्ति “गूगोल” से हुई है। गूगोल का अर्थ है 1 के साथ 100 बिल्कुल और साथ ही जब भी आप Google इंटरनेट सर्च इंजन पर कोई पूछताछ देखते हैं, तो Goooooooooooogle को इनपुट करना उबलता है। इसका मतलब है कि Google में 100 शून्य हैं। फिर भी कुछ व्यक्ति हमेशा आपसे हर शब्द का पूरा प्रकार पूछते हैं या कभी-कभी आपको परीक्षा में भी यह पूछताछ मिलती है, तो यहां वह उत्तर है जो आप परीक्षा या बैठक में लिख सकते हैं।

Google क्या है?

Google दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट सर्च इंजन है। Google खोज इंजन आज दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले उपयोगों में से एक है ताकि सटीक जानकारी को वेब पर कहीं से भी जल्दी से पुनर्प्राप्त किया जा सके। आज, Google वास्तव में एक बहुराष्ट्रीय व्यवसाय बन गया है। साथ ही, खोज इंजन से परे, कई अन्य प्रकार के उत्पादों या विज्ञापन में बहुत आम हैं। गूगल क्लाउड कंप्यूटिंग समाधान, गूगल प्ले शॉप, जीमेल के साथ ईमेल समाधान, गूगल ऐडवर्ड्स, एडसेंस, AdMob द्वारा ऑनलाइन विज्ञापन सेवाएं, विभिन्न कंप्यूटर एप्लिकेशन, मोबाइल एप्लिकेशन और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम जिनका हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं।

वो भी खुद गूगल ने ही दिया है। 25 साल की उम्र में, Google ने मोबाइल उद्योग में अपनी इच्छा दिखाई है और बाज़ार में एक नया स्मार्ट डिवाइस पेश किया है। और साथ ही उस मोबाइल का नाम “Google Pixel” है। Google पिक्सेल बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला मोबाइल है, और फिर भी इसके कई डिज़ाइन वास्तव में वहां प्रसिद्ध हैं।

ये भी पढ़ें :-

Google का इतिहास :-

Google दुनिया का सबसे बड़ा वेब इंटरनेट सर्च इंजन है। एक ऑनलाइन सर्च इंजन नेट या इंटरनेट पर आधारित एक एप्लिकेशन या डिवाइस है, जो व्यक्तियों को त्वरित और साथ ही ऑनलाइन एक्सेसिबिलिटी जानकारी की अनुमति देता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वेब पर कहीं से भी सटीक जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है, Google इंटरनेट खोज इंजन आज दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले में से एक है। Google.com पूरी दुनिया में सबसे अधिक देखी जाने वाली साइट में से एक है। आज, Google एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बनकर समाप्त हो गया है। साथ ही, खोज इंजन से परे, वास्तव में कई अन्य प्रकार के उत्पादों या विज्ञापन में प्रचलित हैं।

उदाहरण के लिए, Google क्लाउड कंप्यूटर समाधान, Google play store, जीमेल के माध्यम से ई-मेल समाधान, Google ऐडवर्ड, एडसेंस, AdMob द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग समाधान, विभिन्न कंप्यूटर सिस्टम एप्लिकेशन, मोबाइल एप्लिकेशन और साथ ही Android ओएस जिनका हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं। वह भी वास्तव में Google द्वारा ही आपूर्ति की गई है। 25 साल की उम्र में, Google ने वास्तव में मोबाइल क्षेत्र में अपनी इच्छा दिखाई है और वास्तव में बाजार में एक नया स्मार्टफोन भी जारी किया है। साथ ही उस मोबाइल का नाम “Google Pixel” है। Google Pixel वह मोबाइल है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं, और फिर भी इसके अधिकांश मॉडल बाजार में बेहद प्रसिद्ध हैं। Google Full Form

Google का उद्देश्य क्या है? इसे क्यों बनाया गया?

जैसा कि मैंने इस संबंध में ऊपर उल्लेख किया है। सबसे पहले, Google एक इंटरनेट खोज इंजन था, जिसका उद्देश्य इंटरनेट पर जितनी जल्दी और ठीक हमारी आवश्यकता थी, लाखों जानकारी प्रदान करना था। साथ ही, Google अतीत में इस कार्य के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। आज, Google केवल एक ऑनलाइन खोज इंजन नहीं है, यह एक “बहुराष्ट्रीय व्यवसाय” बन गया है। और साथ ही, इंटरनेट सर्च इंजन के माध्यम से सटीक जानकारी देने के अलावा, Google के पास बहुत सारे कार्य हैं। जैसा कि आप शायद जानते हैं, एंड्रॉइड ओएस, गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र, जीमेल, यूट्यूब, गूगल एडसेंस, गूगल मैप, गूगल ट्रांसलेट और कई अन्य उत्पाद या सेवाएं Google पर हैं। इस मामले में, Google का लक्ष्य कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों और सेवाओं, ऐप्स, सॉफ़्टवेयर को बहुत आसान, कम जटिल और कहीं बेहतर बनाकर आम लोगों के जीवन को आसान बनाना है।

Google का पिता कौन है (Father of Google in Hindi)?

Google के निर्माता लैरी पेज के साथ-साथ सर्गेई ब्रिन भी हैं। जब उन्होंने अपनी पीएच.डी. मैंने एक शोध अध्ययन नौकरी के रूप में Google में काम करना शुरू किया। उनकी सफलता के परिणामस्वरूप, हमने आज यह Google प्राप्त किया है। Google एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्म है। साथ ही, जिन लोगों ने Google शेयर खरीदे हैं, उनके पास वास्तव में Google है।

लेकिन, Google व्यवसाय के पास सबसे अधिक शेयर हैं–.

लैरी पेज– 25.5% हिस्सेदारी। सर्गेई ब्रिन– 20.5% शेयर। एरिक श्मिट– 0.5% हिस्सेदारी।

Google के CEO कौन हैं?

Google के CEO हैं “सुंदर पिचाई” हैं. सुंदर पिचायी मूल रूप से भारतीय ही हैं। Google Full Form

गूगल की कुछ रोचक बातें :-

  • Google एक सेकंड में लगभग 1,30,900 रुपए कमाता है।
  • Google के Head Office में 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है। घास काटने के लिए गूगल घास काटने वाली मशीन नहीं रखता क्योंकि इससे निकलने वाली आवाज से दफ्तर के लोगों को परेशानी होती है।
  • प्रतिवर्ष गूगल पर 2095100000000 सर्च क्यों जाते हैं यानी कि प्रति सेकंड 60,000 से ज्यादा सर्च होते हैं।
  • गूगल पर हर मिनट में 200000 से अधिक खोज किए जाते हैं।
  • गूगल की 90% से अधिक की कमाई विज्ञापनों से ही होती है।
  • यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।
  • दुनिया का सबसे बड़ा सर्च engine गूगल है।

अंतिम शब्द :-

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गूगल का फुल फॉर्म क्या है (Google Full Form in Hindi) जरुर पसंद आई होगी । मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को गूगल का अर्थ क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

Leave a Comment