Google Analytics Kya Hai इसका इस्तेमाल कैसे करे

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि Google Analytics Kya Hai और हम इसको इस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं (how to use google analytics) । तो इन्ही सभी बातों को जानने के लिए हमारी पोस्ट के साथ लास्ट तक बने रहे तो चलिए जानते हैं Google Analytics के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें ।

अगर आपके पास कोई वेबसाईट हैं या फिर आपका कोई Application, Play Store या फिर किसी और स्टोर पर हैं तो आप जरूर जानना चाहेंगे कि आपकी वेबसाईट या फिर ऐप्लकैशन पर कितने लोग और वो कहाँ से आ रहे हैं और वो कितने टाइम तक आपकी सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं । (Google Analytics Kya Hai)

तो अगर आप Google Analytics का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन सभी बातों को बड़े ही आसानी से जान पाएंगे । सबसे मजे की बात यह हैं कि यह सर्विस गूगल द्वारा बिल्कुल फ्री में दी जाती हैं और इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता हैं बस आपको Google Analytics में जाकर अकाउंट बनना हैं ।

Google Analytics Kya Hai( गूगल ऐनलिटिक क्या हैं ):-

गूगल एनालिटिक्स , गूगल द्वारा दिया हुआ एक टूल है जिसके मदद से आप Real Time User को ट्रैक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपकी वेबसाईट या फिर ऐप्लकैशन पर कितने लोग आ रहे हैं और वो कौन से देश से हैं । (Google Analytics Kya Hai)

अगर आपकी वेबसाईट हैं तो आप यह जान सकते हैं कि यूजर कौन से सर्च इंजन का इस्तेमाल करके आपकी वेबसाईट पर आ रहा हैं वह कौन सा कीवर्ड का इस्तेमाल कर रहा हैं और आप यह भी जान पाओगे कि आपके कौन से पेज या फिर पोस्ट पर ज्यादा यूजर आ रहे हैं ।

How to use google analytics(गूगल एनालिटिक्स कैसे इस्तेमाल करे ):-

हमने आपको यह तो बता दिया कि Google Analytics Kya Hai तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि गूगल एनालिटिक्स कैसे इस्तेमाल करे (How to use google analytics)। Google Analytics का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसमे एक अकाउंट बनाना होगा जो की बिल्कुल फ्री होता हैं ।

अकाउंट बनाने के बाद आपकी वेबसाईट को गूगल एनालिटिक्स से जोड़ना होता हैं इसके लिए आपको अपनी वेबसाईट के लिए गूगल एनालिटिक्स में जाकर API बनाना पड़ता हैं फिर उस आपकी को अपने वेबसाईट में डालना होता हैं ।

Wordpres यूजर अपने वॉर्डप्रेस में लॉगिन हो जाए फिर Google Site Kit नाम के Plugin को इंस्टॉल कर ले । उसके बाद Plugin में जाकर Analytics को Enable कर ले । उसके बाद आपको आपके Analytics में आपकी साइट की पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

google analytics kya hai

Blogger यूजर को यह काम मैनुअल करना पड़ेगा क्योंकि वह वॉर्डप्रेस यूजर कि तरह कोई plugin का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं । तो सबसे पहले वो भी अपना एक API बना ले फिर उन्हे जो कोड मिलेगा उसको अपने वेबसाईट के हेडर में डाल दे । इसके लिए अपने ब्लॉगर के सेटिंग में जाए फिर Google Analytics Property ID में उस कोड को डाल दे ।

Application User अगर आपका कोई ऐप्लकैशन हैं और आप चाहते हैं उसमें गूगल एनालिटिक्स का इस्तेमाल करना तो आपको अपने ऐप्लकैशन को सबसे पहले Firebase Enable बनाना होगा । अगर आपका App Firebase सपोर्ट करता हैं तब आप सबसे पहले Firebase की वेबसाईट पर जाकर App के लिए API बना ले । उसके बाद जो .json फाइल आपको दिया जाए उसे अपने App में डाल दे । उसके बाद आप अपने App में Google एनालिटिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

हमने Google Analytics Kya Hai , How to use google analytics के बारे में तो जान लिया तो आइए अब Google Analytics Account Kaise Banaye के बारे में जानते हैं ।

Google Analytics Account Kaise Banaye :-

Google Analytics बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Gmail अकाउंट होना जरूरी हैं अगर नहीं हैं तो आप इसको बना सकते हैं उसके बाद बताए गए मेथड का इस्तेमाल कर सकते हैं और जीमेल अकाउंट हैं तो चलिए जानते हैं कि Google Analytics Account Kaise Banaye .

स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपना कोई भी ब्राउजर खोल ले उसके बाद अपने ब्राउजर में Google Analytics को सर्च करे फिर जो पहली लिंक आएगी उसपर क्लिक करके Google Analytics के वेबसाईट पर चले जाए ।

स्टेप 2 – अगर आप अपने ब्राउजर में उसी जीमेल से लॉगिन हैं जिस जीमेल से आपको एनालिटिक्स का अकाउंट बनाना हैं तो ठीक हैं नहीं तो लॉगिन हो जाए ।

स्टेप 3 – Google Analytics वेबसाईट पर जाने के बाद Sign Up पर क्लिक कर दे । क्लिक करने के बाद यह उसी जीमेल से अकाउंट बनेगा जिस जीमेल से आप अपने ब्राउजर में लॉगिन होंगे ।

स्टेप 4 – अगली स्क्रीन पर आपसे यह पूछा जाएगा कि आप इसके लिए Analytics का इस्तेमाल करेंगे Website या Application के लिए आप जिसके लिए भी करने वाले हैं उसे सिलेक्ट कर ले ।

स्टेप 5 – इसके बाद अपना नाम , अपने वेबसाईट का नाम , अपने वेबसाईट का url को डाल दे । फिर अपने Country के हिसाब से Time Zone सिलेक्ट कर ले । फिर get tracking id पर क्लिक कर दे ।

स्टेप 6 – अगली स्क्रीन पर आपको आपकी Tracking ID मिल जाएगी जिसका इस्तेमाल करके आप Analytics के मजे ले सकते हैं ।(

Conclusion :-

इस पोस्ट में हमने बहुत से टॉपिक पर बात किया हैं हमने जाना कि Google Analytics Kya Hai, How to use google analytics और Google Analytics Account Kaise Banaye . उम्मीद हैं आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी । अगर फिर भी आपको कोई डाउट हैं तो आप हमने कमेन्ट में पूछ सकते हैं और अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं । अगर आपको इसी तरह के और पोस्ट पढ़ने हैं तो आप हमारी वेबसाईट howcando.in पर जा सकते हैं धन्यवाद ।

Leave a Comment