Google Admob Kya Hai ? इसे कैसे Use करें । इससे पैसे कैसे बनाए

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम Google Admob Kya Hai इसकी पूरी जानकारी देंगे । यह पूरा पोस्ट Google Admob से रिलेटेड होने वाला हैं तों अगर आपको Admob के बारे में कुछ भी जानना हो तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर लैस तक जरूर पढ़ें ।

इस पोस्ट में हम आपको बहुत सी जानकारी देने वाले हैं , हम आपको यह भी बताएंगे की आप एडमोब से पैसे कैसे कमा सकते हैं । इसमे हम यह भी बताएंगे कि आप एडमोब को किस प्रकार से उपयोग कर सकते हैं । (Google Admob Kya Hai) 

इस पोस्ट से आप सीखकर कुछ पैसे भी कमा सकते हैं इसलिए पोस्ट को ध्यान से और लास्ट तक जरूर पढ़िएगा ।

Google Admob Link

Google Admob Kya Hai ( गूगल एडमोब क्या हैं ) :-

Google Admob Kya Hai यह Question बहुत से लोगों के मन में होता हैं और बहुत से लोग Admob के बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित होते हैं तो आइए हम आपको Google Admob से परिचित करते हैं ।

गूगल एडमोब Google का एक Advertising प्रोग्राम हैं । यह मोबाईल के लिए बने Apps में अपनी Ads को चलाता हैं । Google Admob भी बिल्कुल Google AdSense की ही तरह काम करता हैं । (Google Admob Kya Hai) 

इन दोनों में बस इतना ही फर्क हैं कि AdSense का ads वेबसाईट और यूट्यूब पर चलता हैं जबकि Admob की Ads को आप किसी भी मोबाईल Application में चला सकते हो ।

इस समय जितने भी App बनाने वाले लोग हैं जो अपने App से पैसे कमाने के लिए Admob का ही इस्तेमाल कर रहे हैं । आजकल एडमोब का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा हैं और जैसे जैसे टाइम बीतेगा एडमोब का इस्तेमाल बहुत ही बढ़ने वाला हैं ।

इसको कैसे इस्तेमाल करे :-

एक तरह देखा जाए तो एडमोब का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और मुस्किल भी , आसान इसलिए क्योंकि आप एडमोब ads को एक से दो घंटे में ही अपने APPS में लगा सकते हैं और उससे पैसे भी कमाना शुरू कर सकते हैं ।

मुस्किल इसलिए क्योंकि एडमोब का इस्तेमाल करने के लिए आपको Apps बनाने आने चाहिए जिसमे आप Admob के Ads लगा सको ।

नीचे हम आपको Google Admob की अकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने तक की सभी जानकारी देने वाले हैं तो उन टॉपिक को ध्यान से पढ़ें और समझे ।

Google Admob पर अकाउंट कैसे बनाए :-

अगर आपको किसी भी प्रकार का मोबाईल Apps बनाना आता हैं या फिर आप किसी से App बनवा रहे हो और उस App से पैसे कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको एडमोब पर अकाउंट बनाना होगा । (Google Admob Kya Hai) 

इसके लिए सबसे पहले आप अपना ब्राउजर को खोलो और टाइप करो Google Admob उसके बाद आए हुए पहली लिंक कर क्लिक करे उसके बाद आप देखोगे की एडमोब की वेबसाईट खुल गई हैं उसके बाद आपको Sign Up पर क्लिक करके अपना ईमेल Id देकर अकाउंट बना लेना होगा ।

अकाउंट बन जाने के बाद आप अपना एडमोब अकाउंट को खोल सकते हो आपका अकाउंट 2 से 24 घंटे में अप्रूव हो जाएगा उसके बाद से आप अपने Apps में एडमोंब के ads लगा सकते हैं । (Google Admob Kya Hai) 

अपने Apps में Ads कैसे लगाए :-

आपको अपने Apps में एडमोब की ads लगाने के लिए सबसे पहले एडमोब में जाकर अपने Apps के लिए Ad Unit पर क्लिक करके Ads के कोड बनाना पड़ेगा । वहाँ पर आपको कई प्रकार के कोड बनाने का मौका मिलेगा ।

आपको वहाँ पर Banner Ads , Interstitial Ads , Reward Ads जैसे कई Ads मिलेंगे जिनको लगाकर आप अपने Apps से पैसा कमा सकते हैं । कोड बनाते समय ये ध्यान दे कि आपको वहाँ वही नाम देना हैं जो की आपके App का नाम होगा क्योंकि अगर नाम में कुछ भी इधर उधर होता हैं तो आपके Apps में Ads नहीं आएंगे ।

App को प्ले स्टोर पर कैसे डाले :-

मान लेते हैं कि आपने App बना लिया या फिर किसी से बनवा लिया और उसमे एडमोब के Ads भी लगा दिए लेकिन अगर आपके App को कोई यूजर इस्तेमाल नहीं करेगा तो आपके पास पैसे भी नहीं आएंगे और पैसे नहीं आएंगे तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी ।

अगर आप ये सोच रहे होंगे कि आप थोड़े पैसे और खर्च करके अपने app का परमोसन कर देंगे और आपके पास यूजर आ जाएंगे तो आप गलत हैं आपके पास ज्यादा यूजर नहीं आ पाएंगे अगर आपको आपनी App को दुनिया में के सभी कोनों तक पहुचना हैं तो प्ले स्टोर सबसे अच्छा माध्यम हैं । (Google Admob Kya Hai) 

Google Play स्टोर का इस्तेमाल करके आप अपने App से लाखों कमा सकते हैं इसके लिए आपको बस एक Play Console अकाउंट खरीदना होगा इसके लिए आपको 25 डालर का चार्ज लगेगा । (Google Admob Kya Hai )

अगर आप एक बार Play Console अकाउंट खरीद लेते हैं तो आप उसमे अनलिमिटेड App को डाल सकते हैं तो अगर आप मेरी बात माने तो Play Console अकाउंट खरीद ही लें ।

इसके लिए आपको Google Play Console की वेबसाईट पर जाकर वहाँ लॉगिन करके 25 डालर देकर खरीद सकते हैं और अपने App को दुनिया के हर कोने तक पहुचा सकते हैं और अपनी App से लाखों कमा सकते ।

एडमोब का उपयोग करते समय सावधानिया :-

अगर आप एडमोब का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए :-अगर आप अपने App का इस्तेमाल खुद करते हो तो आपकी एडमोब की अकाउंट डिसैबल हो सकती हैं क्योंकि एडमोब कहता हैं कि आप अपने App में खुद Ads नहीं देख सकते । (Google Admob Kya Hai) 

आपको हमेशा अपने Apps पर Organic ट्राफिक लाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आपका Admob अकाउंट safe रहे और आप पैसे कमाते रहें ।

आपने App को हमेशा प्ले स्टोर पर ही डाले क्योंकि App प्ले स्टोर पर होने से आपकी Earning काफी हद तक बढ़ जाएगी ।

निष्कर्ष :-

उम्मीद हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी इसमे हमने एडमोब की सभी डाउट को क्लेयर किया हैं और यह भी बताया हैं कि आप एडमोब का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमा सकते हैं । (Google Admob Kya Hai )

अगर आपको इसी भी प्रकार की डाउट हो तो आप हमें कमेन्ट में पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाए धन्यवाद ।

Leave a Comment