Email ID Kaise Banaye बस एक क्लिक में

आज के जवाने में हर किसी के पास या फिर हर एक घर में कम से एक Smart Phone जरूर हैं और जिनके पास नहीं हैं तो वो फ्यूचर में जरूर लेने वाले हैं । Email एक ऐसी चीज हैं जिससे आप अपने किसी फाइल के साथ साथ Text के रूप में कुछ मैसेज भी कुछ चंद सेकंड में एक फोन से दूसरे फोन पर भेज सकते हो । आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Email ID Kaise Banaye और इसका इस्तेमाल कैसे करे ।

आजकल इंटरनेट पर बहुत ही फ्री सर्विस हैं जो आपको ईमेल ID बनाने की सर्विस को फ्री में देती हैं जिनमें से आज हम कुछ ऐसे पापुलर सर्विसेज़ के बारे में जानेंगे जिनसे हम अपने लिए एक ईमेल ID प्राप्त कर सके । Gmail , Yahoo Mail , Hotmail, Outlook ये कुछ पापुलर सर्विस हैं जो आपको ईमेल की सुविधा प्रदान करती हैं जिनमें से Gmail और Outlook बहुत ज्यादा फेमस हैं । तो चलिए जानते हैं की हम इन सर्विसेज़ का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ।

ईमेल क्या होता हैं :-

Email Kya Hai यह सवाल आपके मन में एक न एक बार जरूर आया होगा तो चलिए हम ईमेल ID बनाने से पहले Email Kya Hai ये जान लेते हैं । Email का मतलब होता हैं Electronic Mail यानि वह मेल जो की इंटरनेट या फिर किसी Wireless माध्यम से एक जगह से दूसरे जगह भेज जाता हैं ।(Email ID Kaise Banaye)

यह बिल्कुल वैसे ही काम करता हैं जैसे पहले के जवाने में लोग खत, पत्र ( Letter ) लिखते थे और उसे पोस्ट में माध्यम से एक जगह से दूसरे जगह भेजते थे ठीक वैसे ही हम ईमेल में भी एक प्रकार का पत्र ही लिखते हैं और उसे दूसरे के पास भेज देते हैं । इन दोनों में फर्क इतना ही हैं कि ईमेल से यह काम बिना किसी डाकिये के जरिए ये काम आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कर सकते हैं ।

  • Microsoft Account कैसे बनाए ।
  • Android Studio क्या हैं ।

Gmail से Email ID Kaise Banaye :-

Gmail से ईमेल ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा की Gmail ID Kaise Banaye जीमेल ID बनाने के लिए चलिए हम जानते हैं । आप हमारे बताए गए स्टेप का इस्तेमाल करके Gmail ID बना सकते हैं तो चलिए स्टेप के बारे में जानते हैं । (Gmail ID Kaise Banaye)

स्टेप 1 :- सबसे पहले अपने फोन या फिर लैपटॉप का ब्राउजर खोल ले उसके बाद gmail.com पर जाएं ।

स्टेप 2 :- उसके बाद Create New Account पर क्लिक करे।

Email ID Kaise Banaye

स्टेप 3 :- उसके आपके सामने के फॉर्म आएगा जिसमें सबसे पहले अपना पूरा नाम भरे ।

स्टेप 4 :- Username में अपना यूजर नेम डालना हैं जो आपकी Email ID होगी यह पूरी तरह से यूनीक होता हैं तो वही नाम ले सकते हैं जो की कोई दूसरा इस्तेमाल न कर रहा हो ।

स्टेप 5 :- उसके बाद अपना पासवर्ड डालकर Next पर क्लिक कर दे ।

Email ID Kaise Banaye

स्टेप 6 :- इसके बाद अपना Phone Number और Recovery Email ID डालने को आएगा जो की ऑप्शनल हैं जिसको आप छोड़ भी सकते हैं ।

स्टेप 7 :- उसके बाद नीचे अपना जन्म दिवस को सिलेक्ट करना हैं और आप Male हैं या Female यह भी सिलेक्ट करे और Next पर क्लिक कर दे ।

Email ID Kaise Banaye

स्टेप 8 : – इसके बाद आपको Terms and Condition आएगा इसको Agree पर क्लिक कर दे ।

स्टेप 9 :- इसके बाद आपका Gmail Account बनकर तैयार हैं फिर Continue With Gmail पर क्लिक कर दे फिर आप Google की Gmail सर्विस का इस्तेमाल कर आएंगे ।(Email ID Kaise Banaye)

स्टेप 10 :- इसके बाद आप Gmail का इस्तेमाल करके किसी को भी ईमेल कर सकते हैं और कोई भी आपके जीमेल अड्रेस का इस्तेमाल करके आपको भी ईमेल कर सकता हैं ।

Email Account के फायदे :-

वैसे तो ईमेल अकाउंट के बहुत से फायदे हैं लेकिन इनमें से कुछ को आज हम आपको बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं की अगर आपके पास एक ईमेल अकाउंट होता हैं तो आप क्या क्या कर सकते हैं ।

  • अगर आपके पास एक ईमेल ID हैं तो आप बड़े ही आसानी से किसी को भी कुछ भी मेल के जरिए बता सकते हैं ।
  • अगर आपके पास ईमेल ID हैं और आप Gmail की सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप किसी भी डाक्यमेन्ट को Gmail के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में बस चंद सेकेंड में भेज सकते हैं ।
  • आज कल जितनी भी बड़ी या फिर छोटी कंपनिया हैं जो आपको किसी भी बातों की जानकारी ईमेल के जरिए ही करती हैं ।
  • अगर आप बिजनेसमैन हैं तो ईमेल के जरिए आप अपने ब्रांड को परमोट कर सकते हैं ।

Conclusion :-

उम्मीद है की आपके Email ID Kaise Banaye सवाल का जवाब आपको अच्छे से मिल गया होगा । अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लेम आती हैं तो आप हमे बता सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आपकी परेसानी हल हो जाए । अगर आपको ऐसे ही और अपने सवालों के जवाब चाहिए हो आप हमारे वेबसाईट Howcando.in पर अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं धन्यवाद ।

Leave a Comment