Driving Licence Kaise Banaye घर पर ही रहकर

हैलो दोस्तों आज की आर्टिकल में हम जनेगे की हम अपने Driving Licence Kaise Banaye कैसे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अनलाइन अप्लाइ करे । आजकल सभी घर में कम से कम एक बाइक तो जरूर रहती हैं और अगर बाइक हो तो उसे चलाने वाले भी होंगे । लेकिन कई बार ऐसा होता हैं की लोगों को बाइक चलाने तो आती हैं लेकिन उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता हैं जिससे कई बार ऐसा हो जाता हैं की वो कही बाइक लेकर जा रहे हो तबही रास्ते में उनका लाइसेंस न होने के कारण हजारों का चालान कट जाता हैं जिससे उन्हे धन के साथ साथ समय का भी हानी होता हैं । (online driving licence apply)

इन सभी से बचने के लिए अगर आपको कोई भी वाहन चलाने आता हैं और उसका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पास नहीं हैं तो जल्दी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए । इस पोस्ट में हम आपको इसी की जानकारी देने वाले हैं अगर आप भारत के किसी भी गाँव या फिर शहर में रहते हैं और आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हैं तो आपको यहाँ पर सभी जानकारी मिलेगी तो चलिए जानते हैं की हम ड्राइविंग लाइसेंस को कैसे बनवा सकते हैं । (online driving licence apply)

Learning Licence के लिए Online कैसे अप्लाइ करे :-

यहाँ पर हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Driving Licence के लिए online आवेदन कर पाएंगे तो चलिए इन स्टेप्स के बारे में जानते हैं –

स्टेप 1 :- सबसे पहले Parivahan मंत्रालय की वेबसाईट parivahan.gov.in पर जाए ।

स्टेप 2 :- उसके बाद Drivers/ Learners License पर क्लिक करे ।

स्टेप 3 :- उसके बाद अपना आप कौन से राज्य से हैं यह सिलेक्ट करे ।

Driving Licence Kaise Banaye

स्टेप 4 :- उसके बाद Apply For Learner Licence पर क्लिक करे ।

Driving Licence Kaise Banaye

स्टेप 5 :- उसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा जिसको आप सबमिट पर क्लिक कर दे ।

स्टेप 6 :- इस स्टेप में आपके सामने आपका फॉर्म आ जाएगा जिसको आप सही सही भरे ।

Driving Licence Kaise Banaye

स्टेप 7 :- इस स्टेप में अपने फॉर्म में सबसे पहले State सिलेक्ट करे , फिर अपना RTO ऑफिस को अपने जिला के हिसाब से सिलेक्ट करे । फिर अपने एरिया का Pin कोड डाले । (Driving Licence Kaise Banaye)

स्टेप 8 :- उसके बाद नीचे अपना नाम , मोबाईल नंबर , जन्म दिवस , Address को सही सही भरे ।

स्टेप 9 :- इसके बाद आपको नीचे ऑप्शन मिलता हैं जहां से आप अपने License का टाइप सिलेक्ट कर सकते हैं । अगर आप बाइक के लिए बनवाना चाहते हैं तो MCGW को सिलेक्ट करे । यही आपको कार के लिए बनवाना हैं तो LMV को सिलेक्ट करे । (online driving licence apply)

स्टेप 7 :- इसके बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।

स्टेप 8 :- इसके बाद आपको अपना Age और Address को Verify करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपलोड करना होगा । साथ में अपना फोटो और Signature भी अपलोड करना होगा ।

स्टेप 9 :- अपना Test का Schedule date को सिलेक्ट करना होगा और Payment करने के बाद आपका टेस्ट के लिए Slot Book हो जाएगा जिस Date को आपके सिलेक्ट किया होगा । बाद में भी आप इस date को आगे बढ़ा सकते हैं । (Driving Licence Kaise Banaye)

Driving Licence के लिए Online आवेदन :-

ड्राइविंग लाइसेंस को अप्लाइ करने के लिए आपके पास सबसे पहले Learning लाइसेंस होना जरूरी हैं । आप तभी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं जब आपके पास पहले से ही learning लाइसेंस हो ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपके पास सभी डाक्यमेन्ट होने चाहिए जिसकी जरूरत आपको RTO ऑफिस में होगी । अनलाइन अप्लाइ करने के लिए लर्निंग लाइसेंस के साथ date of birth बस मालूम होना चाहिए और आधार कार्ड के साथ साथ फोटो और Signature होना चाहिए । तो चलिए जानते हैं कि Driving Licence Kaise Banaye .

स्टेप 1 :- सबसे पहले Parivahan मंत्रालय की वेबसाईट parivahan.gov.in पर जाए ।

स्टेप 2 :- उसके बाद Drivers/ Learners License पर क्लिक करे ।

स्टेप 3 :- उसके बाद अपना आप कौन से राज्य से हैं यह सिलेक्ट करे ।

स्टेप 4 :- उसके बाद Apply For Driving License पर क्लिक करे ।

स्टेप 5 :- उसके बाद अपना Learning License नंबर और date of birth डालकर आगे बढ़े ।

स्टेप 6 :- अपना डीटेल फिल करे और अपना आधार कार्ड अपलोड करे ।

स्टेप 7 :- अपना फोटो और Signature अपलोड करे ।

स्टेप 8 :- अपने DL टेस्ट का स्लॉट बुक करे जिस date को जाना हैं उस date को सिलेक्ट करे ।

स्टेप 9 :- फिर पेमेंट कर दे और पेमेंट verify होने का इंतजार करे ।

स्टेप 10 :- अपने अपने फॉर्म को save करे और उसे प्रिन्ट कर ले ।

फिर आपके दिए हुए मोबाईल नंबर और ईमेल पर मैसेज आ जाएगा । जिन दिन आपने स्लॉट बुक किया है उस दिन RTO ऑफिस जाए और टेस्ट दे और अपना डाक्यमेन्ट को verify कराए फिर कुछ दिनों बाद आपका ड्राइविंग लाइसेन्स आपके घर आ जाएगा । (Driving Licence Kaise Banaye)

Conclusion :-

दोस्तों उम्मीद हैं हमने आपकी कुछ मदद जरूर की होगी । इसी प्रकार से आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं और इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ जरूर शेयर करे जिन्हे ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाना हो । ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाईट howcando.in पर जा सकते हैं ।

 

Leave a Comment