Data Structure Kya Hai और इसको कैसे सीखे

अगर आप कंप्युटर से कोई कोर्स कर रहे हो या फिर आपको कंप्युटर में बहुत ही दिलचस्पी हैं तो आपने एक न एक बार Data Structure के बारे में जरूर सुना होगा और इसको सुनने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की Data Structure Kya Hai और हम इसको कैसे सीख सकते हैं ।

तो सीधे सीधे कहा जाए तो Data Structure एक ऐसा माध्यम हैं जिसमें हम डाटा को किस तरह से मेमोरी मे स्टोर करते हैं यह सिखाया जाता हैं । आजकल जो भी सॉफ्टवेयर हम इस्तेमाल करते हैं वो भी को डाटा Structure को ध्यान में रखकर बनाया जाता हैं । Data Structure में यह बताया जाता हैं कि किस प्रकार के हार्डवेयर में सॉफ्टवेयर को कैसे अपने डाटा को स्टोर करना हैं । जिससे वो फोन या फिर कंप्युटर के कम रिसोर्स का इस्तेमाल करके अधिक से अधिक काम कर सके ।

Data Structure Kya Hai यह कैसे काम करता हैं :-

कंप्यूटर के संदर्भ में, Data Structure स्टोर करने और डेटा को व्यवस्थित करने का एक विशिष्ट तरीका है
ताकि बाद में इन डेटा को कुशलता से इस्तेमाल किया जा सके। डेटा को कई अलग-अलग तरीकों से व्यवस्थित किया जाता है जैसे कि तार्किक (Logical) या गणितीय (Mathematical) मॉडल
डेटा के विशेष संगठन को डेटा स्ट्रक्चर कहा जाता है।
डेटा मॉडल दो कारकों पर निर्भर करता है –

Primitive Data Structure :-

यह एक ऐसा Data Structure होता हैं जिसको डायरेक्ट मशीन को Instruction देकर ऑपरैट किया जा सकता हैं । जैसे :- Integer , Float , Character , Double इनके इस्तेमाल से मशीन खुद समझ लेता हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं ।

Nonprimitive Data Structure :-

इसको Directly मशीन के द्वारा आपरेट नहीं किया जा सकता और यह Primitive D. S. से मिलकर बने होते हैं । जैसे – Array , Stack , Link List , Queue ।

Nonprimitive डाटा स्ट्रक्चर भी दो प्रकार के होते हैं :-

1 Linear डाटा स्ट्रक्चर :-

इस टाइप के डाटा स्ट्रक्चर में डाटा को मेमोरी में एक Linear Order ( रेखीय ) में व्यवस्थित किया जाता हैं । इसमें डाटा एक सीधी मेमोरी लोकैशन में स्टोर होता हैं । यानि के सभी रिकार्ड को एक के बाद एक स्टोर किया जाता हैं । जैसे – Array , Stack , Link List , Queue

Array लिया उसकी साइज़ को बताना पड़ता हैं और इसके बाद जब हम डाटा को Array में डालते हैं तो डाटा एक के बाद एक क्रम से मेमोरी Location में स्टोर होता हैं । (Data Structure Kya Hai)

2 Non-linear data structure :-

इसमें डाटा को क्रम में नहीं स्टोर किया जाता हैं और इसकी मेमोरी लोकैशन को क्रम में होना भी आवश्यक नहीं हैं । इसमें डाटा एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं । जैसे :- Tree , Graph । (Data Structure Kaise Sikhe)

Data Structure Kaise Sikhe पूरी जानकारी :-

Data Structure Kaise Sikhe यह सवाल बहुत से लोगों के मन में जरूर होगा तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हु इसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से Data Structure Sikh सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में

 Online Website से :- आजकल बहुत सी ऐसे वेबसाईट आपको अनलाइन मिल जाएंगे जिनपर जाकर आप Data Structure को सीख सकते हैं W3schools.com उनमे से एक हैं यहाँ पर आप Data Structure के साथ साथ अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सीख सकते हैं । (Data Structure Kya Hai)

2 . YouTube से :- आजकल आपको YouTube पर सभी चीजों के विडिओ मिल जाएंगे । पाइथान के विडिओ के लिए आपको अपना YouTube खोलना हैं और उसमें Data Structure सर्च करना हैं । उसके बाद आपके सामने बहुत से चैनल ले प्लेलिस्ट आ जाएंगे जिनको देख कर आप सीख सकते हैं ।

3 . कोचिंग सेंटर से :- अगर आपको Data Structure को अनलाइन सीखने में दिक्कत आ रही हैं तो आप अपने आस पास के कोचिंग सेंटर में जाकर उसको सीख सकते हैं । (Data Structure Kya Hai)

4 . Online Course खरीदकर :- अगर आप चाहते हैं घर पर रहकर पढ़ना और साथ ही आपको एक पर्सनल टीचर भी चाहिए जिससे आप अपने डाउट को दूर कर सके तो आप Online Course खरीद सकते हैं । आजकल बहुत सी वेबसाईट हैं जो आपको अनलाइन कोर्स के साथ एक पर्सनल टीचर का भी सपोर्ट दे रही हैं । Unacademy इनमें से एक हैं । (Data Structure Kaise Sikhe)

Conclusion :-

इस आर्टिकल में हमने Data Structure Kya Hai इसके बारे में बात किया साथ ही साथ Data Structure Kaise Sikhe इसके बारे में भी जाना हैं । अगर आपको Data Structure के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते हैं और भी ऐसे Computer के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाईट Howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment