Computer ki Speed Kaise Badhaye

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको Computer ki Speed Kaise Badhaye के बारे में बताने वाले हैं। हम आपको कुछ ऐसे Tips और Tricks बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कंप्युटर की स्पीड को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं तो ज्यादा समय न गवाते हुए चलिए आपको बताते हैं की Computer ki Speed Kaise Badhaye .

Computer या laptop की स्पीड बढ़ाने के टिप्स

 

1 . बेकार के सॉफ्टवेयर को डिलीट करके :-

अगर आप अपने कंप्युटर या फिर लैपटॉप में बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके रखा हैं जिनका इस्तेमाल आप बहुत ही कम करते हैं या फिर नहीं करते हैं तो उन सभी सॉफ्टवेयर को आप अपने कंप्युटर से डिलीट कर दे क्योंकि ये सभी सॉफ्टवेयर बेकार में ही आपके कंप्युटर या फिर लैपटॉप के रिसोर्स को खाते हैं ।

इसके लिए आप सिम्पल अपने control panel में जाए उसके बाद Program and Features में जाए वहाँ पर आपको वो सभी सॉफ्टवेयर की लिस्ट मिल जाएगी जिनको आप अपने कंप्युटर या फिर लैपटॉप में इंस्टॉल किए हो । जिस भी सॉफ्टवेयर को डिलीट करना हो तो उस सॉफ्टवेयर पर अपने माउस से Right Click करे फिर Uninstall ऑप्शन पर क्लिक कर दे । (computer ko fast kaise kare)

2 . Start Up प्रोग्राम को disable करके :-

computer ki speed kaise badhaye

जब भी आप अपने कंप्युटर या फिर लैपटॉप को ऑन करते हैं तो उसके साथ ही कई सारे ऐप्लकैशन के प्रोग्राम नहीं Background में रन होना शुरू हो जाते हैं जिससे यह होता हैं कि आपका कंप्युटर या फिर लैपटॉप बहुत ही धीरे खुलता हैं और लोड होने में बहुत ही समय लेता हैं ।(computer ko fast kaise kare)

सबसे पहले अपने कंप्युटर के Task Manager में जाए । उसके बाद Startup पर जाए , फिर आपके सामने उन सभी ऐप्लकैशन की लिस्ट या जाएगी जो की कंप्युटर ऑन होने के साथ ही रन करना चालू कर देते हैं । Windows के प्रोग्राम को छोड़कर आप किसी उन सभी ऐप्लकैशन के startup को Right Click करके बंद कर दे जिससे आपकी कंप्युटर थोड़ा फास्ट हो जाएगा ।(windows 10 ko fast kaise kare)

3 . SSD का इस्तेमाल करके :-

अगर आपका कंप्युटर या फिर लैपटॉप बहुत ही स्लो चल रहा हैं और आप बहुत ही परेशान हो तो आप अपने कंप्युटर को फास्ट करने के लिए SSD का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि SSD हार्ड डिस्क से 7 गुना ज्यादा फास्ट होता हैं । SSD लगाने के बाद आपका कंप्युटर 100% फास्ट चलेगा इसकी गारंटी मैं लेता हूँ क्योंकि मैंने भी अपने कंप्युटर और SSD दोनों का इस्तेमाल किया हैं । (computer ko fast kare)

अगर आप कंप्युटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप SSD के साथ हार्ड डिस्क का इस्तेमाल भी बड़े आसानी से कर सकते हैं । आपको बस अपने कंप्युटर के विंडोज़ को SSD में डालना हैं । जिससे आपका सिस्टम बहुत ही फास्ट काम करेगा । अगर आपको HDD और SSD के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

अगर आपको ssd buy करना हैं तो आप इसको खरीद सकते हैं 

SSD 240 GB –    https://amzn.to/37spfob

SSD 120 GB :-   https://amzn.to/3s8SzI6

4 . कंप्युटर फॉर्मैट करके :-

कंप्युटर स्लो होने का एक बहुत बड़ा कारण हैं विंडोज़ फाइल में कुछ प्रॉब्लेम आ जाना । जब आपका विंडोज़ खराब हो जाता हैं तो कई बार कंप्युटर सही से काम नहीं कर पाता इससे बचने के लिए आप अपने कंप्युटर को या तो फार्मेट कर सकते हैं या फिर पूरी विंडोज़ फाइल को ही बदल दे । जिससे जो भी प्रॉब्लेम हो वो सभी दूर हो जाए ।

5 . Temp फाइल को डिलीट करके :-

हमारा कंप्युटर जैसे जैसे हम इस्तेमाल करते हैं या फिर जो भी काम करते हैं उसका एक फाइल बना लेता हैं जब ये फाइल ज्यादा हो जाती हैं तो हमारा कंप्युटर स्लो होने लगता हैं । इससे बचने के लिए आप जब भी अपने कंप्युटर का इस्तेमाल कर ले उसके बाद इन टेंप फाइल को डिलीट जरूर कर दे ।(Computer ki Speed Kaise Badhaye)

फाइल डिलीट करने के लिए कंप्युटर के सर्च बॉक्स में %temp% टाइप करे । उसके बाद आपके आप बहुत से टेंप फाइल शो होंगे उन सभी को सिलेक्ट करके डिलीट कर दे और जो फाइल डिलीट नहीं हो उन्हे स्किप कर दे ।(Computer ki Speed Kaise Badhaye)

6 .अपने कंप्युटर के लिए सही विंडोज़ का चयन करके :-

अगर आपका कंप्युटर काफी लो बजट वाला हैं और आप उसमें विंडोज़ 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका कंप्युटर बुलकुल ही स्लो चलेगा । अगर आप अपने कंप्युटर को बिना किसी परेशानी के चलाना चाहते हैं तो आप विंडोज़ 7 का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि विंडोज़ 7 काफी लाइट वेट होता हैं जिससे यह लो PC में भी काफी फास्ट चलता हैं ।

7. Disk Clean करके :-

कई बार क्या होता हैं कि हमारे कंप्युटर में बहुत सी ऐसी फाइल हो जाती हैं जिनका इस्तेमाल हम नहीं करते हैं और ये हमारे कंप्युटर में junk file के रूप में पड़ी रहती हैं और ये फालतू के हमारे कंप्युटर के रिसोर्स का इस्तेमाल करती रहती हैं जिससे हमारा कंप्युटर या लैपटॉप स्लो होता रहता हैं । (windows 10 ko fast kaise kare)

इससे बचने के लिए आप Disk Cleanup का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके कंप्युटर के junk फाइल डिलीट हो जायेगे । इसके लिए my computer पर जाए । फिर C ड्राइव पर राइट क्लिक करे फिर Properties पर जाकर disk cleanup पर क्लिक करे । उसके बाद अपने डिस्क को क्लीन करे और फालतू के फाइल को डिलीट कर ले ।

उम्मीद हैं की इन सभी ट्रिक के इस्तेमाल से आपका कंप्युटर पहले से फास्ट हो जाएगा । अगर इन ट्रिक का इस्तेमाल करने के बावजूद आपका कंप्युटर स्लो ही चल रहा हैं तो आप हमें कमेन्ट में बता सकते हैं हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे ।

इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि उनको भी इन सभी बातों के बारे में पता चल जाए और वो भी दूसरों की मदद कर सके ।

अगर आपको इसी प्रकार के पोस्ट पसंद हैं तो आप हमारे वेबसाईट howcando.in पर जा सकते हैं वहाँ ऐसे ही बहुत से पोस्ट हैं । पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद जय हिन्द वंदे मातरम !

Leave a Comment