SSC,GD,CGL Full Form क्या होता है

हैलो दोस्तों आज के पोस्ट में हम SSC,GD,CGL Full Form के बारे में जनेगे और साथ ही साथ CGL क्या होता हैं इसकी भी जानकारी करेंगे । SSC का पूरा नाम क्या है? इस सवाल का जवाब हर वह व्यक्ति जानता है जो की SSC exam qualify कर लिया है या इसके लिए तैयारी कर रहा है । लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिनको SSC Full Form नहीं मालूम होगा । लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद वो इसके बारे में बहुत सी जानकारी कर लेंगे और इसके साथ साथ वो इसके CGL के बारे में भी बहुत सी जानकारी कर लेंगे ।

आज के जवाने में Government जॉब को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि Government जॉब ही सबसे ज्यादा Secure माने जाते हैं । जहां पर एक बार नौकरी मिलने के बाद लोग तब तक नौकरी करते हैं जब तक वे अपने जॉब से रिटायर न हो जाए । पहले तो उनको रिटायर होंने के बाद पेन्सन की सुविधा भी मिलती थी लेकिन आजकल बहुत से जॉब में यह सुविधा हटा दी गई हैं । किसी भी गवर्नमेंट जॉब के लिए आप तैयारी कर रहे हो आपको SSC Full Form और CGL Full Form के बारे में पता होंना जरूरी क्योंकि की बार बौट से exam में इससे Question भी उठा लेता हैं ।

SSC Full Form क्या हैं :-

cgl full formSSC Full Form Staff Selection Commission होता हैं जिसका हिन्दी में मतलब कर्मचारी चयन आयोग होता हैं । इसकी स्थापना सन 1975 में हुई थी । इसका Headquarter इस समय नई दिल्ली मे हैं । इसके साथ साथ इसके सात Regional ऑफिस भी हैं जो की प्रयागराज , मुंबई , गुवाहाटी , कोलकाता , चेन्नई , बगलोर और नई दिल्ली में है । इसके आलवा इनका दो Sub-Regional ऑफिस भी हैं जो की चण्डीगड़ और रायपुर में हैं ।

SSC भारत के केंद्र सरकार में अंतर्गत आती हैं और ये बहुत से Exam करते हैं और जिनमे से Group B और Group C के सरकारी नौकरियों के पदों के लिए कर्मचारियों का चुनाव करके रिक्त पदों पर भर्ती करते हैं । इसके द्वारा देश में विभिन्न पदों के लिए परीक्षाएँ कराई जाती हैं Hindi और English माध्यम से आज के समय में SSC सबसे पॉपुलर exams में से एक है और हर साल लाखो candidate इसके लिए form भरते है और जो होनहार बच्चे इसको क्लेयर कर लेते हैं उनको अच्छी सेलरी की जॉब मिल जाती हैं ।

ये भी पढे :-

SSC द्वारा कराए जाने वाले इग्ज़ैम कौन से हैं :-

SSC के द्वारा अलग अलग डिपार्ट्मन्ट में अलग अलग Exam कराए जाते हैं । ये जरूरत के हिसाब से Exam करते हैं जैसे जैसे इन्हे रिक्त पदों को भरना होता हैं वैसे वैसे ये Exam करते जाते हैं । नीचे हम आपको कुछ महत्व पूर्ण Exam के बारे में बताने जा रहे हैं जो की SSC के द्वारा कराए जाते हैं ।

SSC CGL :- यह इग्ज़ैम बहुत ही ज्यादा पापुलर हैं जो की SSC के द्वारा कराया जाता हैं । इसको Graduate degree के बाद ही अप्लाइ कर सकते हैं । इसमें ग्रुप b और ग्रुप c दोनों पदों के लिए Exam होते हैं । नीचे हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे । CGL Full Form in Hindi के बारे में नीचे जनेगे ।

SSC CHSL – SSC का पूरा नाम तो आप जानते है CHSL Full Form, Combined Higher Secondary Level Exam । इसके लिए अभ्यर्थी को कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है । अगर आपके पास ग्रैजूइट डिग्री नहीं भी हैं तब भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके लिए आपको बस 12 पास की डिग्री की ही जरूरत होती हैं ।

Junior Engineer – इसको SSC JE के नाम से खूब जाना जाता हैं । यहाँ पर Junior Engineer को हो शॉर्ट form मे JE कहा जाता हैं । इस exam के लिए आपके पास Diploma degree या उसके तरह कोई और engineering degree होना चाहिए। बिना किसी इंजीनियरिंग डिग्री के आप इसके लिए अप्लाइ नहीं कर सकते हैं ।

SSC GD Constable – SSC GD का full form SSC General Duty है और इसके लिए अभ्यर्थी को कम से कम 12वीं पास होना जरुरी हैं । अगर आपके पास 12 पास की डिग्री नहीं हैं तो आप इसके लिए अप्लाइ नहीं कर सकते हैं । इसके लिए बस 12 वी की डिग्री की ही जरूरत होती हैं । अगर आप 12 पास कर लिए हैं तो एक बार इसमे अप्लाइ जरूर करे ।

SSC Multitasking – इसे आप SSC MTS के नाम से भी जानते है इसके लिए अभ्यर्थी को 12वी पास होना जरुरी हैं। इसके साथ साथ आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 25 वर्ष से कम होनी चाहिए । अगर आप 25 वर्ष से अधिक हैं तो आप इसके लिए अप्लाइ नहीं कर सकते हैं ।

Selection Post – यह एक computer based exam हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार का इंटरव्यू नहीं लिया जाता है। इसमे 12 वी पास अभ्यर्थी के लिए अलग से परीक्षा और Graduate के लिए अलग से पेपर कराया जाता हैं ।

Central Police Organization – इसको SSC CPO के नाम से भी जाना जाता है । इसमें SI पदों यानि Sub-Inspector की पोस्ट के लिए भर्ती किया जाता है । CPO का full Form CENTRAL POLICE ORGANIZATION होता हैं ।

SSC CGL Full Form :-

SSC CGL Full Form – Staff Selection Commission Combined Graduate Level Examination होता है । जिसमे CGL को Combined Graduate Level Examination कहा जाता हैं ।

SSC CGL एक बहुत ही महत्पूर्ण परीक्षा है जिसको Staff Selection Commission द्वारा आयोजित कराया जाता है । इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के खाली पदों की भर्ती कराया जाता हैं । यह परीक्षा केंद्र के अधीन परीक्षा होती है । जिसमें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रायल, विभागों एवं संगठनों में मौजूद (Group B) व (Group C) के खाली पदों की चयन प्रक्रिया के आधार पर भर्ती की जाती है।

CGL की चयन प्रक्रिया | | CGL Selection Process

cgl full formSSC CGL परीक्षा चार Step में आयोजित की जाती है। CGL की पहली परीक्षा पास करने के बाद ही अभ्यर्थी को दूसरे चरण की परीक्षा मे शामिल किया जाता हैं । इसी तरह अभ्यर्थी को तीसरी और चौथी परीक्षा को भी उत्तीर्ण करना पड़ता है। इसके बाद मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी सरकारी नौकरी प्राप्त कर लेता है। CGL परीक्षा के ये चार चरण कुछ इस प्रकार हैं –

(i) Combined Graduate Level (Tier 1) :- यह 100 नंबर का होता हैं और इसमे पेपर को 4 भागों में विभाजित किया होता हैं और प्रत्येक भाग 25 नंबर का होता हैं ।

(ii) Combined Graduate Level (Tier 2):- इसमे आप जिस पोस्ट के लिए अप्लाइ किए होते हैं उसी के हिसाब से प्रसन पूछे जाते हैं और आपको 2 घंटों का समय दिया जाता हैं ।

(iii) Descriptive Test (Tier 3) :- यह परीक्षा ऑफलाइन होती हैं और इसमें आपको पेपर पेन का इस्तेमाल करके परीक्षा देना होता हैं । इसके लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता हैं ।

(iv) Skills Test :- इसमे आपकी Skill का टेस्ट होता हैं । यहाँ पर आपसे कंप्युटर में टायपिंग टेस्ट लिया जाता हैं और आपकी Skill चेक की जाती हैं ।

CGL Post Name: – ये कुछ SSC CGL के पोस्ट के नाम हैं जिनके लिए आप अप्लाइ कर सकते हैं ।

  1. Assistant Enforcement Officer (AEO)
  2. Assistant (MEA)
  3. Assistant Audit Officer
  4. Assistant (AFHQ)
  5. Assistant (Ministry of Railway)
  6. Assistant (Intelligence Bureau)
  7. Assistant Section Officer (CSS)
  8. Auditor C&AG
  9. Auditor CGDA
  10. Auditor CGA
  11. Accountant/ Junior Accountant Offices under C&AG
  12. Accountant/ Junior Accountant Offices under CGA & others
  13. Compiler (Registrar General of India)
  14. Central Excise Inspector (CBEC)
  15. Divisional Accountant (CAG)
  16. Inspector Examiner (CBEC)
  17. Income Tax Inspector (CBDT)
  18. Inspector (Narcotics)
  19. Preventive Officer Inspector (CBEC)
  20. Sub Inspectors (CBI)
  21. Sub Inspectors (NIA)
  22. Statistical Investigator
  23. Senior Secretariat Assistant
  24. Tax Assistant CBEC
  25. Tax Assistant CBDT

SSC Exam की तैयारी कैसे करे :-

CGL FULL FORMSSC एक बहुत ही मुस्किल exam हैं इसको crack करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत से काम करना होगा । इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स के आलवा कुछ नहीं बता सकते क्योंकि Exam Crack करना तो आपके ऊपर निर्भर करता हैं । Exam की तैयारी शुरू करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर ले की आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं की नहीं । पहले अपने दिमाग से सारे नकारात्मक चीजों को निकाल से और अपने पेपर की तैयारी में लग जाए । आप जरूर ही Exam को क्रैक करोगे ।

  1. सबसे पहले अपना स्वस्थ को सही करे ।
  2. इसके बाद अपने दिमाग से नकारात्मक चीजों को निकालने की कोशिश करे ।
  3. हमेशा खुश रहने की कोशिश करे ।
  4. इसके बाद से अपने पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू करे ।
  5. अगर आप एक दिन मे ज्यादा नहीं पढ़ पा रहे हो तो रोज थोड़ा थोड़ा समय बढ़ाकर पढ़ना चालू करे ।
  6. अगर आपको पढ़ने पर नीद आ जाती हैं तो सबसे पहले वो पढे जिस सब्जेक्ट के आपको मज़ा आता हैं उसके बाद से कुछ दूसरा पढ़ना चालू करे ।
  7. रोजाना कम से कम 7-8 घंटे पढे और इसके साथ साथ अच्छी नीड़ भी ले । क्योंकि अगर आप सोएंगे नहीं तो आपका दिमाग सही से काम नहीं करेगा ।
  8. ऊपर बताए गए चीजों को अगर आप फालों करेंगे तो आपका Exam जरूर Crack होगा । आपके Exam के लिए मेरी तरफ से All The Best and Good Luck .

Conclusion :-

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट मे हमने आपको CGL Full Form इसके साथ साथ SSC Exam की तैयारी कैसे करे ये भी बताया हैं । अगर आपका कोई दोस्त SSC की तैयारी कर रहा हैं तो उसके साथ यह पोस्ट जरूर शेयर करे । अगर आपको कोई डाउट हो तो कमेन्ट में हमसे पूछ सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए Howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment