कैंसिल चेक (Cancel Cheque Kaise Banaye) क्या है कैसे बनाये

Cancel Cheque Kaise Banaye किसी वित्तीय संस्थान से वित्त लेने या वित्तीय निवेश रणनीतियों में निवेश करने के लिए रद्द किए गए चेक की आवश्यकता होती है। कुछ लोग जानना चाहते हैं कि कैंसिल चेक कैसे करें या चेक को कैसे टर्मिनेट करें (चेक टर्मिनेट कैसे बनाएं/चेक कैंसिल कैसे करें)? इस पोस्ट में, हम टर्मिनेट चेक करने के दृष्टिकोण या प्रक्रिया के बारे में विवरण दे रहे हैं। Cancel Cheque Kaise Banaye

आज के समय में सभी लोग धन का रख-रखाव करते हैं अर्थात अपनी जमा राशि को सहेज कर रखते हैं और आवश्यकता पड़ने पर वित्तीय संस्थान से नकद आहरण करते हैं या BANK CARD का उपयोग करते हैं, अब अगर थोड़ा पैसा है, तो उसके बाद हम आसानी से इसे किसी भी व्यक्ति को दे सकते हैं। सबसे अधिक संभावना वित्तीय संस्थान या एटीएम कार्ड से पैसे निकालने की है, फिर भी नकद हजारों या लाखों में है, तो ऐसी स्थिति में हमें चेक बुक की आवश्यकता होती है, इसके अलावा कभी-कभी कुछ लोग हमसे पूछते हैं।

अगर हम कैंसिल चेक का अनुरोध करते हैं, तो हम नहीं जानते कि कैंसिल चेक क्या होता है और साथ ही इसे कैसे बनाया जाता है, इसलिए इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा कि कैंसिल चेक क्या है? (What is Cancel check info in hindi) टर्मिनेट साइन इन हिंदी क्या है और कैंसिल चेक कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में कैंसिल चेक क्यों दिया जाता है, इसके क्या फायदे हैं, कैंसिल चेक का अर्थ क्या है (कैंसिल चेक का महत्व क्या है) Cancel Cheque Kaise Banaye। 

ये भी पढ़ें :-

कैंसिल चेक (Cancelled Cheque) की जरूरत क्यों  और कब होती है ?

बचत खाता खोलने के लिए: कई बार यदि आप किसी अन्य शाखा में एक नया बैंक खाता खोलने का इरादा रखते हैं, तो बैंक आपसे प्रमाण के लिए टर्मिनेट लुक मांग सकता है।

फाइनेंसिंग के लिए: अगर आप किसी वित्तीय संस्थान से फंडिंग लेते हैं, तो उसके बाद आपको छोटे बिजनेस लोन के लिए कैंसिल चेक की जरूरत होती है, जैसे कि आपने कोई मॉर्गेज या ईएमआई जैसी कोई चीज ली हो। (ईएमआई) तो आपको एक रद्द परीक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है जिससे पता चलता है कि यह आपका अपना चेकिंग खाता है।

वित्तीय निवेश के लिए: यदि आप म्यूचुअल फंड या स्टॉक निवेश जैसे किसी भी प्रकार का वित्तीय निवेश करना चाहते हैं, तो इस स्थिति में आपको केवाईसी करवाना होगा, यदि आप इनमें से हर एक को खरीदते हैं तो आपको एक टर्मिनेटेड चेक की आवश्यकता होती है।

भुगतान लेने के लिए: कई बार यदि आप किसी व्यवसाय से किसी भी प्रकार का भुगतान लेते हैं, तो वह ऑनलाइन भुगतान होना चाहिए, तो फर्म आपसे प्रमाण के रूप में समाप्त चेक मांग सकता है।

बीमा पॉलिसी के लिए: यदि आप कोई बीमा पॉलिसी प्राप्त करते हैं जैसे कि कल्याण के लिए, बच्चे की शिक्षा और सीखने के लिए इत्यादि, तो उसके बाद आपको एक टर्मिनेटेड चेक का भुगतान करना होगा।

कैंसिल चेक (Cancel Cheque Kaise Banaye) कैसे बनाये

 स्टेप 1 : चेक में दो तिरछी लाइन खीचे 

Cancel Cheque Kaise Banaye

 

Cancel Cheque Kaise Banaye

टर्मिनेट चेक बनाने के लिए, आपको एक पेन लेने की आवश्यकता है और साथ ही पेन भी ऐसा है कि इसे किसी भी प्रकार के रबड़ से हटाया नहीं जा सकता है, फिर जेल पेन का उपयोग करें, यहाँ पर आपको दो तिरछी लाइन खीचनी है जैसे की आप निचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है सेम इसी तरह आपको भी अपने चेक पे लाइन खीचना है.

 स्टेप 2 : अब चेक में CANCELLED लिखे

Cancel Cheque Kaise Banaye

 

Cancel Cheque Kaise Banaye

जैसे ही आप दो तिरछी लाइन खीच देते है इसके बाद अब आपको इन दोनों के बीच में बड़े बड़े शब्दों में C A N C E L L E D लिख दे जिससे आपका जो चेक है वो एक कैंसिल चेक (Cancel Cheque) बन जायेगा उसके बाद आप इस चेक को जिसे भी देना है आप दे सकते है । Cancel Cheque Kaise Banaye

ध्यान दें कि यहां यदि कोई आपसे चेक पर हस्ताक्षर करने के लिए कहता है, तो किसी भी प्रकार के कैंसिल चेक में चेक इन न करें, बस आप इसे उस व्यक्ति को दे सकते हैं जिसे चेक में टर्मिनेशन बनाकर इसे देने की आवश्यकता है, तो इस तरीके से , आप बहुत ही आसान तरीके से कैंसिल चेक बना सकते हैं। Cancel Cheque Kaise Banaye

कैंसिल चेक बनाने में ध्यान रखने योग्य बातें
things to be remembered with cancel cheque

किसी व्यक्ति या संस्था को समाप्त चेक प्रदान करते समय, आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए-

चेक में केवल नीली या काली स्याही वाले पेन का ही प्रयोग करें।

चाहे वह समाप्त चेक हो, या किसी अन्य प्रकार का चेक, इसे बनाने के लिए केवल नीली या काली स्याही वाले पेन का ही उपयोग करना होगा। उसमें भी साइन इन करते समय, विशेष रूप से याद रखें कि यह एक ही रंग की स्याही के साथ कुल ट्रेडमार्क होना चाहिए। चेक पर अन्य जानकारी दो अलग-अलग पेन से लिखी जा सकती है, लेकिन हस्ताक्षर में 2 अलग-अलग रंग के स्याही पेन का उपयोग करने से आपका चेक निश्चित रूप से रद्द हो जाएगा।

तिरछी रेखाओं और रद्द किए गए चेकों के अलावा कुछ भी न लिखें।

चेक पर कंपोज़ करने के बाद, उस चेक से कोई नकद नहीं निकाला जा सकता है और न ही कोई खरीद या भुगतान स्थान ले सकता है। चूंकि, वह चेक वर्तमान में समाप्त या व्यर्थ है। यदि आपका पुलिस अधिकारी आपको अधिकृत करने के लिए कहता है। यदि आपका सीनियर चेक इन टर्मिनेट चेक करने का आग्रह करता है। यदि आपका पुलिस अधिकारी आपको समाप्त किए गए चेक पर हस्ताक्षर करने और उसे पेश करने के लिए कहता है, तो आप नीतियों को इंगित करते हुए इसे अस्वीकार कर सकते हैं। या आप उसके ई-मेल से अपने ई-मेल पर टर्मिनेशन चेक के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

चेक पर अन्य जानकारी 2 अलग-अलग पेन से लिखी जा सकती है, लेकिन ट्रेडमार्क में दो अलग-अलग टिंटेड स्याही पेन का उपयोग करने से निश्चित रूप से आपका चेक अस्वीकार कर दिया जाएगा। चेक पर टर्मिनेट लिखने के बाद उस चेक से कोई पैसा नहीं निकाला जा सकता है और कोई खरीद या भुगतान स्थान नहीं ले सकता है। यदि आपका पुलिसकर्मी आपको रद्द किए गए चेक पर हस्ताक्षर करने और देने के लिए कहता है, तो आप दिशानिर्देशों का हवाला देते हुए इसे अस्वीकार कर सकते हैं।

Leave a Comment