कॉल डाइवर्ट (Call Divert) कैसे करे Call Divert kaise kare

Call Divert kaise kare कौन आजकल मोबाइल का उपयोग नहीं करता है, आज के समय में आप आसानी से सभी के पास एक मोबाइल फोन ढूंढ़ लेंगे, ऐसे में फोन के अंदर कई ऐसे फीचर और सेटअप भी हैं, जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है, ऐसा एक गुण। जिसका नाम Call Divert या Call Forwarding है, यह फीचर वाकई बहुत महत्वपूर्ण है, तो क्या आप जानते हैं कि Telephone Call Divert या Call Forwarding क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करें, मोबाइल में इसका क्या उपयोग है, उसके बाद इस पोस्ट में आप पाएंगे कॉल डायवर्ट क्या है (What is Call Divert in hindi) से परिचित हों, बस कॉल को कैसे डायवर्ट करें (बस कैसे उपयोग करें) कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग कैसे करें, वास्तव में कॉल फ़ॉरवर्डिंग कैसे छोड़ें।

कॉल ऑनवर्ड या कॉल डाइवर्ट , यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण विशेषता है जो आप सभी मोबाइलों में खोज लेंगे, चाहे वह एंड्रॉइड फोन हो या कोई छोटा मोटा फोन जिसमें केवल कॉल किए जाते हैं, आप कॉल फॉरवर्डिंग (टेलीफोन कॉल फॉरवर्डिंग का विकल्प) सभी फोन के अंदर मिल जाएगा, इसकी मदद से आप आसानी से किसी कॉल को अतिरिक्त कॉन्टैक्ट नंबर पर ले जा सकते हैं, तो आइए पहले समझते हैं कि टेलीफोन कॉल फॉरवर्डिंग क्या है।

कॉल डाइवर्ट (Call Divert) या कॉल forwarding (Call Forwarding) क्या है:-

कॉल डायवर्टिंग या कॉल फ़ॉरवर्डिंग दोनों एक ही बिंदु का सुझाव देते हैं, इसलिए यदि हम फ़ोन कॉल डायवर्टिंग पर चर्चा करते हैं, तो इस टेलीफ़ोन कॉल की मदद से आप किसी भी प्रकार की कॉल को स्थानांतरित कर सकते हैं जो आप किसी अन्य नंबर से संबंधित हैं, हम इसे कॉल फ़ॉरवर्डिंग या कॉल कहते हैं। मोड़ना। इसकी मदद से, यदि आपका फोन पहले कभी सक्रिय या कभी-कभी संपर्क से बाहर (पहुंच से बाहर) हो जाता है, तो उसके बाद आप इस तरह के टेलीफोन कॉल को सीधे एक अतिरिक्त टेलीफोन नंबर पर स्थानांतरित कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास 2 फोन हैं और आप भी चाहते हैं कि जितने भी कॉल्स एक फोन में मिलें, उसके बाद इस स्थिति में आप कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने फोन कॉल्स को डायवर्ट कर सकते हैं।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग विकल्प का उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं, आइए इसके कई उपयोगों को समझते हैं, कॉल फ़ॉरवर्डिंग विकल्प का उपयोग क्या कर रहा है आप कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन पर कॉल को स्थानांतरित करने के लिए कर सकते हैं। आप कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग तब कर सकते हैं जब आपका फ़ोन वास्तव में व्यस्त हो, ताकि आप कॉल को दूसरे फ़ोन में स्थानांतरित कर सकें। अगर आपका फोन टच आउट हो जाता है, तो उसके बाद आप ऐसी स्थिति में भी कॉल फॉरवर्डिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखें: एक बात तो आपको टेलीफोन कॉल फ़ॉरवर्डिंग के बारे में सीखना चाहिए, यदि आप अपने कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग करते हैं, तो इसके लिए आपको कॉल शुल्क देना होगा, चाहे किसी भी व्यवसाय का सिम एयरटेल (एयरटेल), वोडाफोन (वोडाफ़ोन), कॉन्सेप्ट सिम हो, जिस तरह यह आपको अपने फोन से संपर्क करने के लिए पैसे वापस देता है, वैसे ही आप टेलीफोन कॉल को डायवर्ट करने के लिए नकद शुल्क लेते हैं, जिसके अनुसार आपकी फोन कॉल की कीमत उतनी ही है। बस आप फोन कॉल अग्रेषण के लिए लागत में कटौती करेंगे, जिस भी नंबर पर आपने वास्तव में फोन कॉल डायवर्ट सक्रिय किया है, फिर भी इसे सक्रिय करने के साथ-साथ निष्क्रिय करने के लिए, आइए जानते हैं कि Call Divert kaise kare कॉल डाइवर्ट कैसे करे ।

ये भी पढ़ें :-

Redmi , MI, POCO में कॉल डाइवर्ट (Call Divert kaise kare) कैसे करे ?

Call Divert kaise kare कॉल डाइवर्ट कैसे करे यह जानने के लिए हम आपको नीचे कुछ तरीके बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप बड़े ही आसानी से अपने कॉल डाइवर्ट कर सकते हैं । अलग अलग फोन में यह तरीका अलग अलग काम करता हैं इसमें हम आपको Redmi , Mi के फोन में जिसमें MIUI चलता हैं उसकी जानकारी दे रहे हैं ।

फ़ोन में call settings आप्शन ओपन करे :-

Call Divert kaise kare

 

Call Divert kaise kare

सबसे पहले अपने फोन को ऑन करे और उसमें Dialer ऐप्लकैशन को ऑन करे फिर उसमें आपको नीचे 4 लाइन वाला सिमबोल दिखेगा जैसे की आप ऊपर देख सकते हैं , उस पर क्लिक करे फिर आपके समने Menu Option खुल जाएगा । जिसमें Setting पर क्लिक करे और आने बढ़े । यह सभी ऑप्शन को आप ऊपर के स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं ।

Call Forwarding Setting पर क्लिक करे :-

Call Divert kaise kare

 

Call Divert kaise kare

सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन खुल के आएंगे जिसमें से आपको Call Forwarding Setting पर क्लिक करना होगा । उसके बाद अपना सिम को सिलेक्ट करे जिस भी सिम के कॉल को फॉरवर्ड करना हैं । उसके बाद आपके सामने दो और ऑप्शन आएगा । Voice और Video का जिसको भी आपको फॉरवर्ड करना हैं ।

अपने हिसाब से ऑप्शन चुने :-

Call Divert kaise kare

 

Call Divert kaise kare

इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल के आएंगे जो की इस प्रकार के हैं ।

  1. Always Forward
  2. When Busy
  3. When unanswered
  4. When unreachable

इन सभी ऑप्शन में से अपने सहूलियत के हिसाब से एक ऑप्शन चुने । उसके बाद वो नंबर डाले जिसमें आपको कॉल को फॉरवर्ड करना हैं । उसके बाद Turn ON पर क्लिक कर दे जिससे आपका कॉल उस नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगा । इसके बाद जब आप चाहे आपका कॉल अपने आप फॉरवर्ड हो जाएगा । जिससे आप बिना किसी परेसानी के अपना काम कर सकते हैं ।

Conclusion:-

दोस्तों उम्मीद हैं आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को जरूर मिला होगा । इसमें हमने बताया कि MI के फोन में Call Divert kaise kare अगर आप भी Redmi या फिर MI,POCO के कोई भी फोन इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप यह जान सकते हैं कि Call Divert kaise kare और अगर आपके किसी दोस्त को भी यह दिक्कत आती हैं तो आप इसको उनके साथ भी शेयर कर सकते हैं धन्यवाद ।

Leave a Comment