C Programming in Hindi पूरी जानकारी

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट C Programming in Hindi के ऊपर होने वाली हैं इस पोस्ट में आपको C Language की पूरी जानकारी दी जाएगी । इस पोस्ट में आपको यह भी बताया जाएगा की आप C Language को कैसे सीख सकते हैं । इन सभी बातों को जानने के लिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़िये ।(c language kaise sikhe)

C Programming in Hindi (C Language क्या हैं ) :-

C Language एक प्रकार का प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं इसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर बनाने या फिर तरह तरह के प्रोग्राम बनाने के लिए किया जाता हैं । सन 1969 से 1973 के बीच Dennis Ritchie ने इसको बनाया था । इसका इस्तेमाल आधिकतर ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने के लिए किया जाता हैं ।(C Programming in Hindi)

क्योंकि ये Easy To Write के साथ साथ सिस्टम हार्डवेयर के साथ अच्छा combination बनाता हैं । गूगल का Android जिसको हम लोग अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं वो भी C Language में ही लिखा गया था ।(C Programming in Hindi)

किसी भी बिगनर को सबसे पहले C Language को ही सिखाया जाता है क्योंकि बाकी सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी किसी न किसी रूप से C Language से जुड़ी है उनमे बहुत से syntax C Language से लिए गए हैं । बाद में C Language का एक अपडेट वर्ज़न को लाया गया जिसको हम आज C++ के नाम से जानते हैं ।(C Programming in Hindi)

C++ का भी इस्तेमाल आजकल बहुत होता हैं तो अगर आप सी लैंग्वेज को सीख लेते हैं तो C++ को भी जरूर सीखे ।(C Programming in Hindi)

C Language सीखने के फायदे :-

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाना चाहते हैं तो और आपने अपनी पहली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के तौर पर C लैंग्वेज को चुना हैं तो आपको इसके फायदे के बारे में जरूर मालूम होना चाहिए तो चलिए हम आपको सी लैंग्वेज के कुछ फायदे बताते हैं :-

  • पहला फायदा यह हैं अगर आप सी लैंग्वेज को सीख लेते हो तो आपको अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने में बहुत आसानी होगी ।
  • C Language को सीखने के बाद आप बहुत से प्रोग्राम बहुत ही आसानी से बना सकते हो जैसे कि मान लो की आपको बहुत से नंबर को multiply करना हैं तो आप या तो उसे कॉपी पर साल्व करो या फिर कैलक्यूलेटर की मदद लो लेकिन अगर आप प्रोग्रामिंग जानते होंगे तो आप खुद का एक कैलक्यूलेटर बना सकते हो जो की आपके सभी प्रॉब्लेम को साल्व कर देगा ।
  • अगर आपको गेमिंग के इन्टरेस्ट हैं और आप भी चाहते हैं कि आप भी अपना गेम बनाए तो आप इसे भी C Language की मदद से कर सकते हैं । गेम बनाने के लिए Unity एक बेस्ट सॉफ्टवेयर हैं जिसमे C लैंग्वेज का इस्तेमाल होता हैं ।
  • C का इस्तेमाल करके आप खुद का एक ऑपरेटिंग सिस्टम बना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको C का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ।

C Language को रन करने के लिए सॉफ्टवेयर :-

C को रन करने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा जो C प्रोग्राम को आपके कंप्युटर में रन करने में मदद करेंगी तो आइए जानते हैं उन सॉफ्टवेयर के बारे में :-

1. Visual Studio Code:-

Visual Studio Code माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा develope किया गया ओपन Source सॉफ्टवेयर हैं इसमें आप C प्रोग्राम को बहुत ही आसानी से रन कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले VS Code को डाउनलोड करना हैं । उसके बाद उसे अपने कंप्युटर में इंस्टॉल करना हैं ।(c in hindi)

इंस्टॉल करने के बाद आपको कॉम्पाइलर को डाउनलोड करना हैं उसके बाद आप अपना प्रोग्राम को लिखना शुरू कर सकते हैं उसके बाद Terminal पर क्लिक करके अपने प्रोग्राम को रन करे ।(c in hindi)

2. Code Blocks :-

C प्रोग्राम को लिखने के लिए आप Code Blocks का बबही इस्तेमाल कर सकते हैं ये भी VS Code की तरह ही एक IDE हैं जिसमे आप अपने C और C++ प्रोग्राम को रन कर सकते हैं ।

सबसे पहले Code Blocks को अपने कंप्युटर में डाउनलोड करके इंस्टॉल करे उसके बाद उसमें .c नाम से कोइ फ़ोल्डर बनाए जिसमें आप अपना प्रोग्राम लिखेंगे फिर प्रोग्राम लिखने के बाद उसको रन करे ।(c in hindi)

C लैंग्वेज को कहाँ से सीखे :-

C लैंग्वेज को सीखने के लिए आपके पास बहुत से रास्ते हैं तो आइए आपको इन सभी के बारे में बिस्तार से बताते हैं :-(c language kaise sikhe)

YouTube पर आपको C के बहुत से वीडियो मिल जाएंगे जो आपको बहुत ही अच्छे से C लैंग्वेज को सीखा सकता हैं बस आपको अपना Youtube App को खोलना हैं उसके बाद सर्च में C program tutorial लिखना हैं वहाँ पर आपको बहुत से Videos मिल जाएंगे जिनको देखकर आप C को सीख सकते हैं ।(c language kaise sikhe)

कोचिंग सेंटर में जाकर भी आप C प्रोग्रामिंग को बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं बस इसके लिए आपको अपने आस पास कोई बढ़िया कोचिंग सेंटर खोजना होगा जो आपको प्रोग्रामिंग सीखा सके ।(c language kaise sikhe)

Book का इस्तेमाल करके भी आप C को सीख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होगी आपको खुद से ही अपने प्रॉब्लेम कॉम साल्व करना होगा ।

Online Paid Course को भी खरीद कर आप अपने पप्रोग्रामिंग स्किल को बढ़ा सकते हैं और C लैंग्वेज को सीख सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपना कोर्स को खोजना होगा फिर खरीदना होगा और आपको इसके लिए अच्छे इंटरनेट कनेक्शन को भी अपने घर में लगवाना होगा ।(c language kya hai )

ऊपर बताए गए टॉपिक को फालो करके आप C लैंग्वेज को सीख सकते हैं और अगर आपको कोई और भी रास्ते के बारे में पता हो जहां से C लैंग्वेज को सीखा जा सकता हैं तो हमें कमेन्ट में जरूर बताए हम उसे इस पोस्ट में जरूर डालेंगे ।(c language kya hai)

Conclusion :-

आज की पोस्ट में हमने आपको C Programming in Hindi( C Programming को हिन्दी में ) कैसे सीखे इसके बारे में बताया हैं अगर आपको इस पोस्ट या फिर C लैंग्वेज को सीखने में कोई दिक्कत आती हैं तो आप उस सवाल को हमें कमेन्ट में या फिर हमसे कॉन्टेक्ट करके पूछ सकते हैं ।(c language kya hai)

हम उस सवाल का जवाब जरूर देंगे और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे । पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जाए ।

Leave a Comment