बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? BSc full form in Hindi

क्या आप जानते हैं कि बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?( BSc full form in Hindi ) यदि नहीं तो आज का यह छोटा लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। आज, जब 12वीं के बाद परीक्षा के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चुनने की बात आती है, तो अधिकांश छात्र इंजीनियरिंग या एमबीबीएस करते हैं। इन दोनों कार्यक्रमों में हाल ही में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। महान विश्वविद्यालयों में न्यूनतम सीटों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा और उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या ने भी भारत में शीर्ष डिजाइन विश्वविद्यालयों में वृद्धि देखी है। बहुत से छात्र एक औसत कॉलेज में डिजाइन या एमबीबीएस करने के बजाय एक महान कॉलेज से बीएससी पाठ्यक्रम चुनते हैं। छात्रों को बीएससी स्तर के बाद पेशे के संभावित ग्राहकों के बारे में जानकारी नहीं है और उनमें से अधिकांश को लगता है कि कार्यक्रम में कुछ भी नहीं है। इन झूठे छापों के कारण ही पाठ्यक्रम की छवि वास्तव में वर्तमान समय में अनुभव की है। होल्ड-अप के बिना शुरुआत की अनुमति दी गई है और साथ ही हिंदी में बीएससी पूर्ण प्रकार की पहचान की गई है।

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? BSc full form in Hindi

बीएससी का फुल ( BSc full form in Hindi ) फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस (Bachelor of Science) होता है। यह विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में तीन साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए प्रदान की जाने वाली एक स्नातक शैक्षणिक डिग्री है। यह 12वीं पारंपरिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वैज्ञानिक अनुसंधान प्रशिक्षुओं के बीच एक प्रमुख शैक्षणिक डिग्री पाठ्यक्रम है। इस कार्यक्रम की अवधि अलग-अलग देशों में अलग-अलग हो सकती है। यह भारत में तीन साल का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है और अर्जेंटीना में 5 साल का कार्यक्रम है।

ये भी पढ़ें :-

B.Sc क्या होता है?

जैसा कि मैंने अभी B.Sc. प्रशिक्षु केवल बी.एस.सी. कंप्यूटर सिस्टम और इन्फो इनोवेशन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले व्यक्ति बी.एससी. विशिष्ट बीएससी पाठ्यक्रम में पीसीएम, भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, प्राणीशास्त्र, डेटा के साथ-साथ निवास विज्ञान जैसे विषय शामिल हैं। जबकि प्रोफेशनल बीएससी। कृषि, एनीमेशन, टैंक खेती, जैव रसायन और जीव विज्ञान, जैव सूचना विज्ञान, जीन, कंप्यूटर विज्ञान, फैशन प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मल्टीमीडिया, फिजियोथेरेपी, मनोविज्ञान और कई अन्य विषयों को कवर करते हुए कार्यक्रम आते हैं।

BSC कैसे करे :-

अगर आप बीएससी करने का इरादा रखते हैं तो आपके लिए 10+2 पास होना अनिवार्य है उसके बाद ही आप बीएससी में एडमिशन ले सकते हैं और साथ ही 12वीं में कम से कम 50% अंक होना भी जरूरी है उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं। जब आपका १२वीं का रिजल्ट आता है, उसके बाद ही कॉलेजों आदि में बीएससी का प्रवेश मार्ग मूल्यांकन शुरू होता है, जिसका उपयोग करने के बाद आप निश्चित रूप से इस कार्यक्रम को कर सकेंगे, यह कार्यक्रम सभी कॉलेजों में जल्दी ही मिल जाता है।

Research and development क्षेत्रों में रोजगार के अवसर

भारत में अनुसंधान अध्ययन और विकास क्षेत्र को मजबूत करना संघीय सरकार द्वारा बी.एससी. साथ ही सरकार अध्ययन के प्रशिक्षुओं के साथ-साथ उन्नति क्षेत्र के विकास में उत्सुकता दर ले रही है और यह गारंटी दे सकती है कि उनके पास इस क्षेत्र में एक उत्साहजनक और साथ ही नौकरी पूरी होगी ।

Science के अलावा अन्य field का पता लगाने के लिए आजादी

किसी भी अन्य शैक्षणिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की तरह, बीएससी स्नातकों के पास भी नौकरी के उत्कृष्ट अवसर हैं। बीएससी के छात्र विज्ञान से जुड़े नौकरियों के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं, साथ ही उनके पास कॉलेज के साथ-साथ निगरानी, डिजाइन, कानून आदि जैसे विभिन्न अन्य क्षेत्रों की जांच करने के लिए रोजगार के अवसर भी हैं।

B.Sc. Graduates के लिए रोजगार क्षेत्र

B.Sc. graduates के लिए कुछ लोकप्रिय रोजगार क्षेत्र इस प्रकार हैं –

Educational Institutes
Space Research Institutes
Hospitals
Health Care Providers
Pharmaceuticals and Biotechnology Industry
Chemical Industry
Environmental Management and Conservation
Forensic Crime Research
Geological Survey Departments
Wastewater Plants
Aquariums
Research Firms
Testing Laboratories
Forest Services
Oil Industry

Bsc course करने वाले छात्रों में कुछ popular जॉब प्रोफाइल इस प्रकार हैं –

Scientist
Scientific Assistant
Research analyst
Teachers
Technical Writer/Editor
Lecturers
Chemist
Researcher
Clinical Research Manager
Consultant
हालांकि बीएससी के लाभ कई हैं, ज्यादातर छात्रों को उनके बारे में पता नहीं है. माता-पिता और शिक्षकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे छात्रों को उन सभी पाठ्यक्रमों की संभावनाओं के बारे में शिक्षित करें जो वे अपनी पसंद के विषय में कर सकते हैं. Scientific research के क्षेत्रों में करियर को देखने वाले छात्रों के लिए, बीएससी पाठ्यक्रम सबसे अच्छा option हैं।

BSC Top University के नाम

बहुत से लोगो के सवाल होते हैं की हम BSC किस कॉलेज से करे या उसके लिए सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी कौनसी हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटी के नाम बता रहे हैं जहा से आप BSC  कर सकते है।

  • ST STEPHEN’S COLLEGE, NEW DELHI
  • CHRIST UNIVERSITY, BANGALORE
  • STELLA MARIS COLLEGE, CHENNAI
  • RAMJAS COLLEGE, NEW DELHI
  • FERGUSSON COLLEGE, PUNE
  • MADRAS CHRISTIAN COLLEGE – [MCC], CHENNAI
  • LOYOLA COLLEGE, CHENNAI
  • ST. XAVIER’S COLLEGE, MUMBAI
  • THE OXFORD COLLEGE OF SCIENCE – [TOCS], BANGALORE
  • HANS RAJ COLLEGE – [HRC], NEW DELHI

ये सभी बहुत ही प्रसिद्द और सबसे अच्छी मानी जाने वाली BSC university हैं अगर आप चाहो तो यहाँ से भी BSC कर सकते हैं या इसके अलावा भी  कई सारी यूनिवर्सिटी है  जहा से आप ये कोर्स कर  सकते है।

Leave a Comment