Bootable Pendrive kaise Banaye पूरी जानकारी हिन्दी में

हैलो दोस्तों आज मैं आप सभी को bootable pendrive kaise banaye बनाने के बारे में बताने जा रह हूँ ।

इस पोस्ट में आपके bootable pendrive kaise banaye से रिलेटेड सभी Questions के Answer एक बात साफ साफ शब्दों मे आपको दूंगा ।

bootable pendrive kaise banaye की सभी जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिल जाएगी तो कृपया पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़ें ।

Bootable Pendrive को बनाने के लिए आवश्यक वस्तु :-

आपको Pendrive को Bootable बनाने के लिए जिन चीजों की जरूरत होगी वो इस प्रकार हैं :-(bootable pendrive kaise banaye)

  • तो सबसे पहली चीज आपको एक Pendrive की जरूरत होगी 

  • आपको कम से कम 8 GB की Pendrive की जरूरत होगी क्योंकि आप जो विंडोज़ को अपने pendrive में डालोगे उसकी साइज़ कम से कम 5 GB तक की होती हैं इसलिए आपको Bootable Pendrive बनाने के लिए कम से कम 8 GB ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी स्पेस की Pendrive ले सकते हो । ये आप के ऊपर निर्भर करता हैं ।(bootable pendrive kaise banaye)

  • दूसरी चीज जो आपको Pendrive को Bootable बनाने के लिए चाहिए वो हैं आपका Windows की फाइल ।(bootable pendrive kaise banaye)

  • आप किसी भी विंडोज़ की फाइल को Bootable बना सकते हो जैसे कि आप Windows 10 , Windows 8, Windows 7 आप किसी भी विंडोज़ की फाइल से अपने Pandrive को Bootable Pandrive बना सकते हो ।

  • तीसरी और Most Important चीज जिसकी आपको Pendrive को Bootable बनाने में काम आएगी वो हैं PC या फिर Laptop इनके बिना आप Pendrive को Bootable Pendrive में नहीं बदल सकते हैं ।

Pendrive को Bootable बनाने के फायदे :-

Bootable Pendrive के कुछ फायदे जो इस प्रकार के हैं :- 

  • पहला फायदा यह हैं कि आप Bootable Pendrive की मदद से आप किसी भी PC या लैपटॉप में Windows को आसानी से डाल सकते हैं ।

  • दूसरा फायदा यह हैं Pendrive को Bootable बनाने से आपको कभी भी अपने PC या फिर लैपटॉप में Windows इंस्टॉल करने के लिए PC / लैपटॉप Repair Shop में नहीं जाना पड़ेगा ।

bootable pendrive kaise banaye स्टेप :-

bootable pendrive kaise banaye इसके लिए आपको हम कुछ स्टेप बताएंगे जिनको आपको फालो करना हैं ध्यान दे की आप कोई भी स्टेप को मिस नहीं करे क्योंकि अगर आप कोई स्टेप मिस कर देते हैं तो आपको Pendrive को Bootable Pendrive बनाने में दिक्कत हो सकती हैं ।

स्टेप 1 :-

सबसे पहले आपको Bootable Driver को डाउनलोड करने के लिए Google में Rufus टाइप करना हैं और सर्च करना हैं उसके बाद आपको जो पहली Website दिखेगी उस पर क्लिक करके Open कर लेना हैं , वेबसाईट की लिंक मैं आपको Provide कर दूंगा । वेबसाईट की लिंक हैं Rufus.ie .

वेबसाईट पर जाने के बाद आपको नीचे Download का ऑप्शन दिखेगा उसके नीचे आपको Rufus 3.13 (1.1 MB) दिखेगा।

ये वर्ज़न बदल भी सकता हैं तो जो भी लेटेस्ट वर्ज़न हो आप वही डाउनलोड कर देना उसके बाद स्टेप 2 को फालो करना ।(bootable pendrive kaise banaye)

आप Bootable Driver को हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

Driver exe Link :- Rufus 3.13 

स्टेप 2 :-

Rufus exe डाउनलोड करने के बाद आपको उसको Run करना होगा ।

सॉफ्टवेरे ओपन होने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का शो होगा ।

bootable pendrive kaise banaye

उसके बाद आपको सबसे पहले अपना Pendrive को सिलेक्ट करना होगा अगर आप अपना Pendrive अपने पीसी या फिर लैपटॉप मे लगाए होंगे तो ये अपने आप सिलेक्ट कर लेता हैं अगर नहीं करता तो आप Device में अपना Pendrive सिलेक्ट कर सकते हैं ।

इसके बाद आप स्टेप 3 को फालो करे जो की बहुत ही Important हैं ।

स्टेप 3 :-

स्टेप 3 में मै आपको आपके विंडोज़ का ISO फाइल डाउनलोड करने को बताउगा ।

तो ISO फाइल को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल मे लिखना होगा अपने Windows का नाम जैसे अगर आपको Windows 10 का ISO फाइल चाहिए तो आप लिखोगे Windows 10 ISO file Download उसके बाद आपको पहली वेबसाईट जो की माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाईट होगी उस पर क्लिक करके आप अपना विंडोज़ का ISO फाइल डाउनलोड कर सकते हैं ।

ISO फाइल डाउनलोड करने के बाद आप स्टेप 4 को फालो करे ।

स्टेप 4 :-

सबसे पहले आपको Rufus को रन करने के बाद Pendrive सिलेक्ट करने के बाद और आपको ISO फाइल डाउनलोड करने के बाद स्टेप 4 को फालो करना हैं ।

Boot Selection में आपको disk or ISO image को सिलेक्ट करना हैं , उसके बाद आपको SELECT ऑप्शन पर क्लिक करके अपने ISO फाइल की Location को सिलेक्ट कर लेना हैं ।

File System को आपको NTFS सिलेक्ट कर लेना हैं , फिर स्टेप 5 को फालो करना हैं ।

स्टेप 5 :-

उसके बाद आपको Start कर क्लिक कर देना हैं ,फिर आपको एक वार्निंग शो होगा जिसका मतलब होगा की आपके Pendrive का सारा डाटा को डिलीट कर दिया जाएगा ।

इससे बचने के लिए आप अपने Pendrive के सभी डाटा को कही और Save कर लीजिएगा ।

उसके बाद OK पर क्लिक कर दीजिएगा और Ok पर क्लिक करने के बाद आपका Pendrive , Bootable Pendrive में बदलना चालू हो जाएगा ।

इसमे कम से कम 10 से 15 मिनट का टाइम लगता हैं ये टाइम जल्दी भी हो सकता हैं अगर आपका Pendrive अच्छी Quality का होगा ।(how to make bootable pendrive)

इसमे आपके Pendrive का 4 GB से 5 GB तक का Space लगेगा ।

प्रोसेस पूरा होने के बाद आप उसको चेक कर सकते हैं कि आपकी Pendrive Bootable Pendrive मे बदली या नहीं ।

निष्कर्ष :-

आजकल बहुत से लोगों के लैपटॉप या फिर PC में कभी न कभी Windows से संबंधित प्रॉब्लेम जरूर आती हैं । जिसका एक ही उपाय हैं कि आप अपने विंडोज़ को फिर से इंस्टॉल करो ।(how to make bootable pendrive)

इन दिक्कतों को बहुत ही आसानी से Bootable Pendrive से दूर किया जा सकता हैं ।

उम्मीद हैं की आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी और आप अब बिना किसी परेसानी के Bootable Pendrive बना पा रहे होंगे , पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

अगर आपको भी FRP लॉक   के बारे में जानना हैं तो आप हमारे वेबसाईट पर जा सकते हैं वहाँ हमने बहुत सारे आपके Question के बारे में पोस्ट लिखा हैं ।

आप हमे Facebook पर भी फालो कर सकते हैं और Facebook  Page को लाइक भी कर सकते हैं ।(how to make bootable pendrive)

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in

पर ज्यादा जानकारी के लिए जरूर जाए धन्यवाद । 

Leave a Comment