एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? ATM Full Form in Hindi

ATM Full Form in Hindi आपको अपने रोजमर्रा के काम में एटीएम का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी हम पैसे निकालना चाहते हैं या जिसे पैसा भेजने का इरादा रखते हैं, हम सभी कामों के लिए एटीएम मशीन का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एटीएम का पूरा प्रकार क्या है? इस ब्लॉग पोस्ट में, हम एटीएम के पूर्ण प्रकार और एटीएम मशीन से संबंधित विवरण के बारे में जानेंगे। हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि एटीएम का पूरा रूप एनी टाइम कैश है, फिर भी इसका कोई सौदा नहीं है। एटीएम को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न नामों से पहचाना जाता है। कनाडा में, एटीएम को एबीएम (स्वचालित बैंकिंग उपकरण) के रूप में भी जाना जाता है।

अन्य देशों में, कैश प्वाइंट, एटीएम, मिनी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन और “होल इन द वॉल” शब्दों का उपयोग किया जाता है। तो आज मुझे लगा की आप लोग क्यों नहीं समझते हैं कि ATM MACHINE का फुल फॉर्म क्या होता है? यह सुनिश्चित करने के लिए उचित उत्तर दिए जाने की आवश्यकता है कि भविष्य में इस पूछताछ के संबंध में आपको कभी भी तनाव नहीं होगा। चलो शुरू हो जाओ।

एटीएम का पूरा नाम क्या है ? ATM Full Form in Hindi

ATM का फुल फॉर्म होता है “Automated Teller Machine“.

यदि इसकी हम विश्लेसन करें तब हम पाएंगे,
A – Automated
T – Teller
M – Machine

ATM क्या है?

एटीएम एक इलेक्ट्रॉनिक दूरसंचार उपकरण है जिसका उपयोग किसी भी समय धन निकासी, डाउन पेमेंट, फंड ट्रांसफर और अन्य बैंक से संबंधित लेनदेन जैसे मौद्रिक सौदों के लिए किया जाता है। यह बैंकिंग प्रक्रिया को बहुत सरल बनाता है क्योंकि ये निर्माता स्वचालित होते हैं और साथ ही टेलर के साथ सीधे संपर्क की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

व्यक्ति अपने खाते को एक विशेष प्रकार के प्लास्टिक कार्ड के माध्यम से एक्सेस करते हैं, जो कार्ड के ऊपर एक चुंबकीय पट्टी पर व्यक्ति की जानकारी के साथ एन्कोडेड होता है। स्ट्रिप में एक रिकग्निशन कोड होता है जो मॉडम द्वारा बैंक के मुख्य कंप्यूटर सिस्टम को भेजा जाता है। व्यक्ति अपने खाते तक पहुंचने के साथ-साथ अपने खाते के सौदों को संसाधित करने के लिए सीधे एटीएम मशीन में कार्ड डालते हैं।

ये भी पढ़ें :-

ATM कैसे काम करता है?

atm full form in hindi
ATM FULL FORM IN HINDI

एटीएम के प्रदर्शन को शुरू करने के लिए, आपको प्लास्टिक बैंक कार्ड को स्वचालित टेलर मशीन के अंदर रखना होगा। कुछ उपकरणों के लिए आपको अपने कार्ड छोड़ने पड़ते हैं, कुछ उपकरण कार्ड की अदला-बदली की अनुमति देते हैं। जैसा कि मैंने वास्तव में वर्तमान में बताया है, इन एटीएम कार्डों में आपके खाते की जानकारी के साथ-साथ चुंबकीय लाल पट्टी के रूप में अन्य सुरक्षा और सुरक्षा जानकारी शामिल होती है। जब आप अपना कार्ड ड्रॉप/स्वैप करते हैं, तो उपकरण आपके खाते का विवरण प्राप्त करता है और साथ ही आपके पिन नंबर का अनुरोध करता है। प्रभावी सत्यापन के बाद, निर्माता लेनदेन को सक्षम बनाता है।

ATM के प्रकार :-

ऑनलाइन एटीएम मशीन: इस तरह की एटीएम मशीन बैंक के डेटाबेस से 24 घंटे जुड़ी रहती है। आप अपने खाते में शेष राशि से अधिक नहीं निकाल सकते हैं।

ऑफलाइन एटीएम मशीन: यह वित्तीय संस्थान के डेटाबेस से जुड़ा नहीं है। यदि आपके खाते में वास्तव में आवश्यक राशि नहीं है, तो भी आप इसे वापस लेने में सक्षम होंगे, जिसके लिए बैंक कुछ जुर्माना लगा सकता है।

ऑन साइट एटीएम मशीन: बैंक की सुविधा के अंदर एटीएम मशीन को ऑनसाइट एटीएम मशीन कहा जाता है।

ऑफ वेबसाइट एटीएम मशीन: बैंक सुविधाओं के अंदर कई स्थानों पर स्थित एटीएम को ऑफसाइट एटीएम कहा जाता है।

व्हाइट टैग एटीएम मशीन: गैर-बैंकिंग वित्तीय व्यवसाय द्वारा स्थापित एटीएम को व्हाइट लेबल एटीएम कहा जाता है।

येलो टैग एटीएम: खरीदारी के लिए येलो लेबल एटीएम मशीनें उपलब्ध कराई जाती हैं।

ब्राउनिश लेबल एटीएम मशीन: इस प्रकार के एटीएम के उपकरण और एटीएम मशीन का पट्टा एक सेवा प्रदाता के पास होता है, लेकिन नकद प्रशासन के साथ-साथ वित्तीय नेटवर्क के लिए कनेक्टिविटी एक बैंक द्वारा प्रदान की जाती है।

ऑरेंज लेबल एटीएम: ये एटीएम शेयर लेनदेन के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं।

पिंक लेबल एटीएम: इन एटीएम मशीनों की आपूर्ति केवल महिलाओं के लिए की जाती है।

ग्रीन लेबल एटीएम मशीन: ये एटीएम मशीनें खेती के सौदों के लिए प्रदान की जाती हैं।

ATM के बारे में रोचक तथ्य :-

ATM full form in hindi
ATM full form

एटीएम मशीन के निर्माता: जॉन शेफर्ड बैरन।

एटीएम मशीन पिन नंबर: जॉन गार्ड बैरन ने एटीएम के लिए 6 नंबर का पिन नंबर होने पर विचार किया, लेकिन उनके जीवनसाथी के लिए 6 अंकों का पिन याद रखना चुनौतीपूर्ण था, इसलिए उन्होंने 4 नंबर का एटीपी पिन नंबर बनाना चुना।

ग्लोब्स इनिशियल ड्रिफ्टिंग एटीएम: स्टेट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया (केरल)।

भारत में पहली एटीएम मशीन: 1987 में HSBC (हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) द्वारा विकसित की गई।

ग्लोब का पहला एटीएम: इसे 27 जून 1967 को लंदन के बार्कलेज बैंक में विकसित किया गया था।

एटीएम का इस्तेमाल करने वाला पहला व्यक्ति: मशहूर फनी स्टार रेग वर्नी एटीएम मशीन से पैसे निकालने वाले पहले व्यक्ति थे।

बिना खाते के एटीएम: रोमानिया में, जो एक यूरोपीय देश है, कोई भी बिना बैंक खाते के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकता है।

बायोमेट्रिक एटीएम मशीन: बायोमेट्रिक एटीएम मशीन ब्राजील में उपयोग की जाती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ग्राहकों को पैसे निकालने से पहले इन एटीएम में अपनी उंगलियों को स्कैन करने के लिए कहा जाता है। ATM Full Form in Hindi

ATM के Parts क्या हैं?

atm full form in hindi

ATM में दो प्रकार के उपकरण होते हैं जो Users को आसानी से इसका उपयोग करने में मदद करते हैं.

1. Input Device
2. Output Device

Input Device

Card Reader: कार्ड रीडर बैंक कार्ड की जानकारी (खाता जानकारी) को पढ़ता है जो आपके बैंक कार्ड के पिछले सिरे पर लगाई गई चुंबकीय पट्टी पर रखी जाती है और साथ ही इसे सत्यापन के लिए सर्वर पर भेजती है। खाता जानकारी के साथ-साथ उपयोगकर्ता समाधान से प्राप्त आदेशों के आधार पर धन निकासी की अनुमति देता है।

कीपैड: कीपैड आपको पिन जैसी जानकारी इनपुट करने की अनुमति देता है, बस आप कितना नकद निकालना चाहते हैं और साथ ही कई अन्य सुविधाएं जैसे रद्द करना, साफ़ करना, अंदर जाना आदि।

Output Device

स्क्रीन: इसका उपयोग खाता जानकारी (खाता धारक का नाम, उपलब्ध शेष राशि, और इसी तरह) और गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है जिन्हें आपको अपने सौदे को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए करने की आवश्यकता होती है।

ऑडियो स्पीकर: कई एटीएम मशीनों में ऑडियो स्पीकर उपलब्ध होते हैं। जब आप अपने सौदे करते हैं तो यह ऑडियो फीडबैक देने के लिए प्रदान किया जाता है।

कैश डिस्पेंसर: यह एटीएम के सबसे महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइसों में से एक है। इसका उपयोग पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

रसीद प्रिंटर: यह आपके लेन-देन से संबंधित एक चालान देता है जिसमें निकासी मात्रा, संतुलन राशि, दिन, समय, स्थान आदि शामिल होता है।

उम्मीद हैं  आपको ATM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी । 

Leave a Comment