Android Studio क्या हैं इसे कैसे Use करे

हैलो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको Android Studio kya hai इसकी पूरी जानकारी शुरू से लास्ट तक आपको देंगे । इसमे हम आपको ये भी बताएंगे की आप Android Studio को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं ।

एंड्रॉयड स्टूडियो उपयोग करने से लेकर उसमे App बनाने तक की सभी जानकारी आज आपके यहाँ मिलेगी तो कृपया पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें ।

Android Studio kya hai (एंड्रॉयड स्टूडियो क्या हैं ):-

Android Studio आप लोगों में से बहुत से लोग इस नाम को एक न एक बार जरूर सूना होगा । यह Google कंपनी द्वारा बनाया गया एक प्रकार का सॉफ्टवेयर हैं जो की PC या फिर लैपटॉप के लिए हैं ।

इसको 16 मई 2013 को गूगल ने Announce किया था ,लेकिन इसकी पहली स्टैबल वर्ज़न दिसम्बर 2014 में आया था । सबसे पहला एंड्रॉयड स्टूडियो का स्टैबल वर्ज़न 1.0 था । तब से लेकर अबतक इसके बहुत सारे वर्ज़न आ गए हैं ।

गूगल की टीम Android Studio को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश कर रही हैं । क्योंकि जब सबसे पहला Android Studio का वर्ज़न आया था तब उसमे उतने फीचर नहीं थे जीतने की आज हैं ।

गूगल की टीम इसे हर अपडेट के साथ और भी ज्यादा Easy to Use बनती जा रही हैं जो की बहुत ही अच्छी बात हैं उनके लिए जो की Android Studio को सीखना चाहते हैं ।

एंड्रॉयड स्टूडियो का क्या काम हैं :-

बहुत से लोग एंड्रॉयड स्टूडियो का नाम तो सूना हैं लेकिन वो लोग Android Studio से क्या काम किया जाता हैं उसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं ।

तो एंड्रॉयड स्टूडियो का मेन काम हैं कि आप इसमे Android Apps बना सकते हैं वो भी बिना कोई पैसा दिए । एंड्रॉयड स्टूडियो का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं ये गूगल ने सभी के लिए फ्री किया हैं ।

Android Studio उन लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी हैं जो की Android Apps में दिलचस्पी रखते हैं । वो लोग जो चाहते हैं की वो अपनी App बना कर खुद इस्तेमाल करे और दूसरों को भी आपनी App दे वो लोग Android Studio को जरूर Use करे ।

एंड्रॉयड स्टूडियो से आप तरह तरह के App बना सकते हैं आपने Whatsapp का नाम तो जरूर सूना होगा । WhatsApp जैसे Apps को आप बहुत ही आसानी से एंड्रॉयड स्टूडियो में बना सकते हैं ,आप न केवल Apps बल्कि 2D Games को भी बड़ी आसानी से बना सकते हो बस उसके लिए आपको एंड्रॉयड स्टूडियो की थोड़ी बहुत जानकारी चाहिए ।

Android Studio कैसे डाउनलोड करे :-

Android Studio को Download करने के लिए आपको सबसे पहले अपना कोई भी ब्राउजर खोल लेना हैं और गूगल कर टाइप करना हैं Android Studio Download उसके बाद आपके सामने बहुत से रिजल्ट शो होंगे जिसमे आपको जो पहली लिंक शो होगी उस पर क्लिक करके ओपन कर लेना हैं ।

उसके बाद आपके सामने नीचे Download Android Studio करके ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करके आप एंड्रॉयड स्टूडियो को डाउनलोड कर लीजिएगा ।

एंड्रॉयड स्टूडियो की साइज़ लगभग 1 GB के आस पास होगी । ध्यान रखे की आपके पास कम से कम 2-3 GB तक डाटा हो क्योंकि एंड्रॉयड स्टूडियो इंस्टॉल होने के समय भी 1 GB से 1.5 GB तक SDK डाउनलोड करता हैं ।

Download Link :- Android Studio

एंड्रॉयड स्टूडियो कैसे Use करे :-

एंड्रॉयड स्टूडियो को Use करने के लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉयड स्टूडियो को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना हैं , उसके बाद उसे ओपन करना हैं ।

फिर आप देखेंगे कि एंड्रॉयड स्टूडियो के अंदर भी SDK डाउनलोड हो रहा हैं , सब कुछ सेटअप होने के बाद आप Android Studio को एक बार रिस्टार्ट कर ले ।

एंड्रॉयड स्टूडियो को ओपन करने के बाद कुछ इस प्रकार का मेनू शो होगा ।

Android Studio

यहाँ पर आप अपने हिसाब से कैटगरी चुन कर नई प्रोजेक्ट को बिल्ड करे । उसके बाद आपको अपने App का नाम देना होगा और Package Name भी देना होना । Package Name एक प्रकार का यूनीक नाम होता हैं जिसका उपयोग अगर आप अपने App को Google Play Store में डालते हो तब होता है ।

यह आपके App को एक यूनीक नाम प्रवाइड करता हैं ।

Android Studio को इस्तेमाल करने से पहले जानकारी :-

अगर आप एंड्रॉयड स्टूडियो को इस्तेमाल करने वाले हैं या फिर उसको फ्यूचर में Use करने की सोच रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखे :-

सबसे पहली बात एंड्रॉयड स्टूडियो को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक बढ़िया कंप्युटर या फिर लैपटॉप होना चाहिए क्योंकि एंड्रॉयड स्टूडियो काफी हेवी सॉफ्टवेयर हैं ।

दूसरी और सबसे जरूरी बात कि एंड्रॉयड स्टूडियो को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोडिंग की नालेज होना जरूरी हैं ।

तीसरी बात अगर आप एंड्रॉयड स्टूडियो का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Java या फिर Kotlin की अच्छी जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आप इसमे App नहीं बना सकते हैं ।

चौथी बात यह हैं कि अगर आप Java या फिर Kotlin को नहीं जानते तो सबसे पहले आप उसको सीखे । आप बहुत ही आसानी से Youtube या फिर बहुत सी एसी वेबसाईट हैं जो फ्री में Java सिखाती हैं आप उन वेबसाईट पर जाकर वहाँ से जावा आसानी से सीख सकते हो ।

पाँचवी बात Android Studio इंस्टॉल करने के बाद सबसे पहले आप उसके कॉमपोनेन्ट की जानकारी कर ले इससे आप बहुत ही आसानी से सीख पाओगे और अपना पहला App भी बना पाओगे ।

छठी बात जो की आपको ध्यान रखना हैं कि आपको एंड्रॉयड स्टूडियो को हमेसा अपडेट रखना हैं जिससे आप नये नये फीचर का मजा ले सके ।

निष्कर्ष :-

उम्मीद हैं कि हमने आपको Android Studio के बारे में आपके सारे डाउट दूर कर दिए होंगे । अगर आपको कोई भी पोस्ट से रिलेटेड परेशानी हो तो आप हमे कमेन्ट कर सकते हैं हम आपके कमेन्ट का रिप्लाइ जरूर देंगे ।

इसी प्रकार के बहुत से पोस्ट आप हमारे Website पर जाकर पा सकते हैं । अगर आपको भी Google Search की ट्रिक जाननी हैं तो हमारी पोस्ट को विज़िट करे । पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर एक बार जरूर जाए और हमारे पोस्ट को विज़िट करे ।

Leave a Comment