Adsens Kya Hai इससे पैसे कैसे कमाये

हैलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Adsens Kya Hai और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं । साथ ही साथ हम आपको Adsens के कुछ फायदे और नुकसान भी बताएंगे तो आप सभी का ज्यादा समय नहीं लेते हुए हम आपको बहुत ही कम शब्दों में Adsens के बारे में बताएंगे ।

आजकल की दुनिया इंटरनेट की हैं और आप इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हैं जिसमे एडसेंस आपकी मदद करेगा ।

Adsens Kya Hai :-

एडसेंस गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट हैं या यू कहे की गूगल का एक advertisement program हैं जो की ads दिखाने का काम करता हैं । यह उन्ही वेबसाईट या फिर ब्लॉग , यूट्यूब चैनल पर ads को दिखाता हैं जहां पर काफी सारे लोग जाते हैं क्योंकि इससे गूगल के advertiser को फायदा होता हैं । (Adsens Kya Hai)

अगर ज्यादा लोग रहेंगे तो Advertiser का प्रोडक्ट को बिकने के ज्यादा चांस रहेगा और advertiser को ज्यादा फायदा होगा जिससे गूगल कंपनी को भी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि advertiser और ज्यादा ads गूगल पर चलाएगा ।(Adsens Kya Hai)

गूगल कंपनी अपने advertiser से Ads को दिखाने के लिए पैसे लेता हैं और उनमे से ही कुछ पैसे जिसकी वेबसाईट पर Ads चलते हैं उनको मिलता हैं । साफ साफ शब्दों में कहा जाए तो गूगल Adsens आपको पैसे आपकी ब्लॉग या वेबसाईट पर Ads को शो करने के लिए देता हैं ।

जीतने ज्यादा लोग आपकी वेबसाईट पर आते जाएंगे उतना ही आपका इंनकम भी बढ़ता जाएगा । गूगल एडसेंस जो पैसे अपने advertiser से लेता हैं उसका 32 % अपने पास रखता हैं और बाकी का पैसा उसे दे देता हैं जिसकी वेबसाईट पर Ads को वह शो कर रहा होता हैं ।

एडसेंस को इस्तेमाल करने के फायदे :-

एडसेंस इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि एडसेंस के इस्तेमाल से आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं क्योंकि इसके लिए बस आपको कंटेन्ट को पोस्ट करना रहता हैं जो की आप कही से कर सकते हैं ।(Adsens Kya Hai)

दूसरा फायदा यह हैं कि एडसेंस का इस्तेमाल कोई भी कर सकता हैं जिसके पास एक वेबसाईट या फिर ब्लॉग हो ।(Adsens Kya Hai)

अगर आपको पोस्ट लिखना नहीं आता तो आप यूट्यूब पर विडिओ बना कर भी एडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हो क्योंकि एडसेंस का ही Ads यूट्यूब पर भी शो होता हैं ।

एडसेंस इस्तेमाल करने में काफी सरल हैं इसको कोई भी बहुत जल्दी सीख सकता हैं ।

Adsens से पैसे कैसे कमाये :-

एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Website या फिर ब्लॉग बनाना पड़ेगा । अगर आपको Blog कैसे बनाए   जानना हैं तो आप हमारी वेबसाईट पर जा सकते हैं जहां हमने बिस्तार से इसके बारे में बताया हैं ।(google adsens account kaise banaye)

वेबसाईट बनाने के लिए आप एक हाई लेवल डोमेन को खरीद सकते हैं जो की 500-600 रुपये में मिल जाता हैं हाई लेवल डोमेन से गूगल एडसेंस जल्दी Approve हो जाता हैं उसके बाद आप गूगल के Blogger का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।(Adsens Kya Hai)

अगर आपको WordPress का इस्तेमाल करना हैं तो आपको एक होस्टिंग को खरीदना होगा क्योंकि वॉर्डप्रेस का इस्तेमाल आप गूगल के द्वारा दिया हुआ Blogger पर नहीं कर सकते हैं ।(google adsens account kaise banaye)

अपना वेबसाईट बनाने के बाद आप आप उसपर 25 से 30 पोस्ट डाले उसके बाद Adsens का अकाउंट बनाए नीचे हुमने बताया हैं कि आप Adsens का अकाउंट कैसे बना सकते हैं । अकाउंट बनाने के बाद उसमें अपने डोमेन के लिए Approvel के लिए अप्लाइ करे ।

इसके बाद गूगल एडसेंस की टीम आपके ब्लॉग को देखेगी और अगर आपका ब्लॉग ads को शो करने के लिए रेडी होगा तो आपका अकाउंट अप्रूव हो जाएगा और आपके ब्लॉग पर ads आने लगेंगे और धीरे धीरे आपके एडसेंस अकाउंट में कुछ पैसे भी शो होने लगेंगे ।

दूसरा तरीका यह हैं कि अगर आपको पोस्ट लिखने नहीं आता तो आप यूट्यूब पर विडिओ बना कर भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे बस आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना हैं और उस पर विडिओ डालने शुरू कर देने हैं ।

जब आपके 1000 Subscriber और 4000 घंटे की Watch Time पूरी हो जाएगी तो यूट्यूब आपके videos पर ads शो करने लगेगा और इससे भी आपकी अर्निंग स्टार्ट हो जाएगी । लेकिन ध्यान देने वाली बात यह हैं कि 1000 Subscriber और 4000 घंटे की Watch Time को पूरा करने के लिए आपको बस एक साल का समय मिलेगा ।

Google Adsens Account kaise banaye :-adsens kya hai

गूगल एडसेंस पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल Adsens की वेबसाईट पर जाना होगा उसके बाद Signup Now पर क्लिक करे । उसके बाद आपको आपकी वेबसाईट का url मांगा जाएगा वहाँ अपना Url डाल दे ।

  1. उसके बाद अपना Email Address डाल दे ।
  2. अगर आप एडसेंस से जुड़े ईमेल को सीधे पाना चाहते हैं तो Yes नहीं तो No पर क्लिक करे ।
  3. उसके बाद अपनी country को सिलेक्ट करे ।
  4. उसके बाद नीचे जो agreement दिया हैं उसको yes करके टिक करे ।
  5. उसके बाद Create Account पर क्लिक कर दे ।

Create करने के बाद आपके सामने एक एक फाम आएगा जिसमे आपको अपनी जानकारी देनी हैं: ( google adsens account kaise banaye)

  1. Account Type में अगर आपकी कोई कंपनी नहीं हैं तो Individual कर दे
  2. उसके बाद Name और Address में अपनी पूरी डीटेल को डाल दे ।
  3. फिर अपने एरिया का पोस्टल कोड डाल दे ।
  4. उसके बाद अपना मोबाईल नंबर डाल दे ।
  5. उसके बाद Submit पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट बन कर तैयार हैं ।
  6. अपने वेबसाईट को approvel के लिए अप्लाइ करने से पहले एडसेंस के कोड को अपने वेबसाईट में लगाना जरूरी है ।

अगर आपकी वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर हैं तो आप Google Site Kit नाम एक प्लगइन को इंस्टॉल करके उसे उसको अपने एडसेंस अकाउंट से कनेक्ट करके बड़े आसानी से कोड को लगा सकते हैं क्योंकि आपका अकाउंट प्लगइन से कनेक्ट होते ही वो खुद ही कोड को आपके वेबसाईट पर लगा देगा ।(google adsens account kaise banaye)

अगर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करते हैं तो आप सबसे पहले कोड को कॉपी कर ले और Blogger में जाकर Theme में जाकर उसे edit पर क्लिक करके Theme के Header पर जाकर उस कोड को पेस्ट कर दे और सेव कर दे जिससे आपका कोड लग जाएगा ।

Conclusion :-

उम्मीद हैं हमने आपको सभी बातों को बता दिया होगा फिर भी आपको कोई सवाल या फिर जवाब बताना हो तो आप हमें कमेन्ट में बता सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।(Adsens Kya Hai)

ज्यादा जानकारी के लिए www.howcando.in पर जरूर जाए ।

Leave a Comment